परिणाम
पहला मैच (N), पुणे, May 23, 2022, टी20 चैलेंज

सुपरनोवास की 49 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
4/12
pooja-vastrakar
रिपोर्ट

पूजा की धारदार गेंदबाज़ी से सुपरनोवास की बड़ी जीत

बल्लेबाज़ी में हरलीन और हरमनप्रीत चमकीं, मांधना की ट्रेलब्लेज़र्स का फीका प्रदर्शन

Pooja Vastrakar celebrates dismissing Smriti Mandhana and Sophia Dunkley in the same over, Supernovas vs Trailblazers, Women's T20 Challenge, Pune, May 23, 2022

पूजा ने अपनी गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों को परेशान किए रखा  •  Pankaj Nangia / Sportzpics for IPL

पूजा वस्त्रकर की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवास ने महिला टी20 चैलेंज 2022 के पहले मुक़ाबले में स्मृति मांधना की ट्रेलब्लेज़र्स को 49 रनों से हराया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी सुपरनोवास ने डिएंड्रा डॉटिन (32), हरलीन देओल (35) और हरमनप्रीत (37) की उपयोगी पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में 163 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद उनके गेंदबाज़ों ने ट्रेलब्लेज़र्स को सिर्फ़ 114 रन पर रोककर 49 रन की बड़ी जीत हासिल की। यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में रनों की हिसाब से किसी भी टीम की अब तक की सबसे बड़ी जीत है।
बड़ी कहानी
इस मैच की बड़ी कहानी वस्त्रकर की गेंदबाज़ी रही। दाएं हाथ की इस तेज़ गेंदबाज़ ने अपने टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवर में सिर्फ़ 12 रन दिए और मांधना और हेली मैथ्यूज़ सहित चार बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा।
उनकी गेंदबाज़ी की विविधता ने बल्लेबाज़ों को बांधे रखा और स्विंग होती गेंदों से शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ भी बीट हुए। उनको फ़ील्ड में प्रिया पुनिया का भी बेहतरीन सहयोग मिला, जिन्होंने उनकी गेंदों पर मांधना और सोफ़िया डंकली के दो बेहतरीन कैच लपके। वस्त्रकर को दूसरे छोर से उनके स्पिनरों सोफ़ी एकलस्टन और अलाना किंग का भी अच्छा साथ मिला, जिन्होंने दो-दो विकेट लिए।
टर्निंग प्वाइंट
इस मैच का टर्निंग प्वाइंट ट्रेलब्लेज़र्स की पारी का आठवां और वस्त्रकर का दूसरा ओवर रहा, जिसमें वस्त्रकर ने पहले अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहीं विपक्षी टीम की कप्तान मांधना (34) को आउट किया और फिर तीन गेंद बाद डंकली (1) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। दोनों बल्लेबाज़ उनकी फ़ुल गेंदों को आगे निकलकर सामने से बाउंड्री पार भेजना चाहती थीं लेकिन मिसटाइम होकर प्रिया को कैच दे बैठीं।
ट्रेलब्लेज़र्स के हाथों कहां फिसला मैच?
सुपरनोवास की टीम को उनके दोनों सलामी बल्लेबाज़ों प्रिया (22) और डॉटिन ने अच्छी शुरुआत दी थी और पहले पांच ओवर में 50 रन जोड़े। डॉटिन अपने स्वभाव के मुताबिक़ कुछ ज़्यादा ही आक्रामक थीं और उन्होंने अपनी 17 गेंदों की पारी में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाए। हालांकि अपनी जोड़ीदार प्रिया से ग़फ़लत के कारण उन्हें पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट होकर जाना पड़ा। इसके कुछ देर बाद आठवें ओवर की पहली गेंद पर प्रिया भी आउट हो गईं।
लगातार अंतराल पर दो विकेट गिरने के बाद इस मैच में ट्रेलब्लेज़र्स मैच में वापस आ सकती थी लेकिन उनके गेंदबाज़ों ने हरलीन और हरमनप्रीत को आसानी से रन बनाने का मौक़ा दिया और लगभग हर ओवर में बाउंड्री खाई। मसलन जिस ओवर में प्रिया का विकेट गिरा, उस ओवर की अंतिम दों गेंदों पर मैथ्यूज़ ने दो कमज़ोर शॉर्ट गेंदें फेंकी, जिसका ख़ामियाज़ा उन्हें चौके के रूप में भुगतना पड़ा।
पारी के अंतिम तीन ओवरों में भले ही ट्रेलब्लेज़र्स ने सुपरनोवास के बल्लेबाज़ों को बांधते हुए सिर्फ़ 19 रन दिए और पांच विकेट झटके, तब तक काफ़ी देर हो चुकी थी। अगर इस गेंदबाज़ी का जौहर ट्रेलब्लेज़र्स ने पहले दिखाया होता तो यह मैच सुपरनोवास के लिए शायद इतना आसान नहीं होता।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

ट्रेलब्लेज़र्स पारी
<1 / 3>
टी20 चैलेंज
टीमMWLअंकNRR
SNO21120.912
VEL2112-0.022
TBL2112-0.825