मैच (18)
MLC (2)
एशिया कप (4)
Men's Hundred (2)
Women's Hundred (2)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

फ़िंच कैनबरा मुक़ाबले से सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर लौटेंगे

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने बताया कि योजना के तहत ग्रीन से ओपनिंग करवाई गई थी

एएपी
10-Oct-2022
Aaron Finch is loving life, Australia vs West Indies, 2nd T20I, Brisbane, October 7, 2022

फ़िंच के मध्य क्रम में आने से ग्रीन सलामी बल्लेबाज़ी कर रहे थे  •  Cricket Australia/Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ऐरन फ़िंच ने साझा किया है कि टी20 विश्व कप की तैयारियों के आख़िरी पड़ाव में वह बुधवार को इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में फिर से सलामी बल्लेबाज़ी करने उतरेंगे। फ़िंच ने अपना लगभग पूरा करियर सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर ही गुज़ारा है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पिछले तीन मैचों में उन्होंने तीसरे अथवा चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करना उचित समझा है।
ऐसे में कैमरन ग्रीन को निरंतर तौर पर सलामी बल्लेबाज़ी करने का अवसर मिला है। हालांकि ग्रीन फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया के 15-सदस्यीय विश्व कप दल का हिस्सा नहीं हैं। वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध 2-0 की सीरीज़ जीत में फ़िंच ने 58 और 15 के स्कोर बनाए और रविवार को इंग्लैंड के विरुद्ध आठ रनों की हार में वह 12 के व्यक्तिगत स्कोर पर रन आउट हो गए। हालांकि कैनबरा में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वह अपने पारंपरिक स्थान पर बल्लेबाज़ी करने लौटेंगे।
फ़िंच ने बताया, "मैं अगले मैच से ओपन करूंगा और हमारे टीम की योजना यही थी। हम ग्रीन को मौक़े देना चाहते थे ताकि वह विश्व कप दल में बुलाए जाने पर तैयार रहें।" ग्रीन ने इस भूमिका में खेलते हुए भारत में सफलता अर्जित की थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया लौटने के बाद तीन पारियों में केवल 14, 1 और 1 के स्कोर ही बना सके। इसके बावजूद अगर ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप दल में किसी भी खिलाड़ी को परिवर्तन के तौर पर शामिल किया जाएगा तो इस सूची में ग्रीन सर्वोपरि होने चाहिए।
फ़िंच के ओपन ना करने के निर्णय से इंग्लैंड कप्तान जॉस बटलर भी थोड़े अचंभित दिखे। उन्होंने कहा, "यह उनके लिए एक अच्छा सवाल होगा [कि फ़िंच ओपन क्यों नहीं कर रहे]। उन्होंने टी20 क्रिकेट में मुख्यतया ओपन ही किया है लेकिन ज़ाहिर है उनके मन में कोई प्लान तो है।"
इंग्लैंड ने छह विकेट के नुक़सान पर 208 का स्कोर बनाया और डेविड वॉर्नर के 44 गेंदों पर 73 रनों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 20 ओवरों में 200 के स्कोर तक पहुंचा। ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस ने 15 गेंदों पर 35 रन बनाए हालांकि एक समय पर एक तेज़ सिंगल लेने के प्रयास में गेंद उनकी एड़ी पर जा टकराई। साइड स्ट्रेन से लौट रहे स्टॉयनिस ने कहा, "थोड़ी देर के लिए दर्द ज़रूर हुआ था लेकिन मैं ठीक हूं।"
पहले मुक़ाबले के लिए स्टीव स्मिथ, ऐडम ज़ैम्पा, मिचेल स्टार्क, जॉश हेज़लवुड, पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल को आराम दिया गया था। इसके अलावा ऐश्टन एगार भी फ़िट ना होने के कारण उपलब्ध नहीं हुए हालांकि कैनबरा में उनका चयन संभव होगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई एकादश में सात नए चेहरों को विश्व कप से पूर्व परिवर्तन के रूप में देखने को मिल सकता है।