ख़बरें

क्या ग्रीन के लौटने से भारत को लाल आंख दिखा सकेगा ऑस्ट्रेलिया?

एक बात तो तय है, ग्रीन जैसा ऑलराउंडर टीम को ज़बरदस्त संतुलन प्रदान करेगा

Cameron Green at a training session ahead of the second Test against India, Delhi, February 15, 2023

कैमरन ग्रीन ने पिछले दो महीनों में कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है  •  Getty Images

जब कैमरन ग्रीन ने पिछली बार भारत में पारी खेली थी तो उसके बाद वह आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे मूल्यवान खिलाड़ी बन गए थे। भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ के पहले दोनों मैचों में उनकी ग़ैरमौजूदगी से उनका इस ऑस्ट्रेलियाई टीम में अहमियत साफ़ नज़र आई है। अब यह ऑलराउंडर फिर से फ़िट है और उसके चयन से ऑस्ट्रेलिया इस दौरे पर पहली बार अपने एकादश में सही संतुलन की कल्पना कर सकता है।

मैच के पूर्व संध्या पर अस्थायी कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सभी विकल्पों को खुला रखने की बात की है और शायद यह मैच से पहले के मनोवैज्ञानिक खेल का हिस्सा हो। हालांकि ग्रीन के उपलब्ध होने से अतिरिक्त बल्लेबाज़ को खिलाया जा सकता है, या दिल्ली की तरह तीन स्पिनरों के साथ ग्रीन समेत दो तेज़ गेंदबाज़ भी खेल सकते हैं। दिल्ली टेस्ट के बाद टॉड मर्फ़ी ने शरीर के साइड में असहजता महसूस की थी, लेकिन मंगलवार को उन्होंने काफ़ी देर तक गेंदबाज़ी भी की।

स्मिथ ने प्रेस से बात करते हुए कहा, "अतिरिक्त बल्लेबाज़ को खिलाने का विकल्प भी हमने खुला रखा है। हम तीन स्पिनर भी खिला सकते हैं, ख़ासकर ऐसा कोई गेंदबाज़ जो तेज़ गति से गेंद को टर्न करवा सकेगा।" अतिरिक्त बल्लेबाज़ी के विकल्प से मैट रेनशॉ को एक और टेस्ट खेलने का मौक़ा मिल सकता है। तेज़ गति की बात से लांस मॉरिस के खेलने के आसार नज़र आते हैं। हालांकि स्कॉट बोलंड अपनी सटीक गेंदबाज़ी के चलते एक प्रबल दावेदार बन सकते हैं। स्मिथ ने भारतीय बल्लेबाज़ों के विरुद्ध नई योजनाओं की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

उन्होंने कहा, "ग्रीन और [मिचेल] स्टार्क जैसे तेज़ गेंदबाज़ों के साथ हम पांच विशेषज्ञ गेंदबाज़ रख सकते हैं। अगर हम पुछल्ले बल्लेबाज़ों को तेज़ गति से परेशान करना चाहें या विकेट पर टर्न देखते हुए स्पिनरों का अधिक उपयोग करना चाहें, दोनों विकल्प हमारे लिए खुल जाते हैं।" इंदौर की पिच घंटे दर घंटे और सूखी नज़र आने लगी है। हालांकि गेंदबाज़ी क्रम कोई भी हो, पिछले साल गॉल में एक टर्निंग विकेट पर 77 की उनकी शानदार पारी के चलते ग्रीन का लौटना लगभग तय है।

स्मिथ ने ग्रीन पर कहा, "वह एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं और उनके आने से टीम में संतुलन अपने आप आ जाता है। गॉल में उन्होंने अच्छे से स्वीप किया, क़दमों का इस्तेमाल करते हुए आगे और पीछे गए।"

एक उभरते हुए ऑलराउंडर के तौर पर ग्रीन के आंकड़े काफ़ी प्रभावशाली हैं। बल्ले के साथ उनकी औसत 35.04 की है और चोट लगने से ठीक पहले मेलबर्न टेस्ट में पांच विकेट लेने के चलते गेंद से उनकी औसत अब 29.78 की है। हालांकि दो महीने खेल से बाहर रहने के बाद उनसे बड़े प्रदर्शन की उम्मीद भी कम की जानी चाहिए। नेट्स में अभ्यास करना एक बात है और एक महान टीम से उन्हीं के घर पर मुक़ाबला करना एक अलग बात। फिर भी ऑस्ट्रेलिया को ऐसा लगेगा कि पहेली का एक टुकड़ा ग्रीन के रूप में टीम को पुन: मिल गया है।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।