मैच (18)
WPL (2)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता को जोहैनेसबर्ग के साथ दोहराना चाहते हैं फ़्लेमिंग

सीएसके के कई सहयोगी स्टाफ़ सदस्य एसए20 लीग में जोहैनेसबर्ग के साथ होंगे

स्टीवन फ़्लेमिंग और फ़ाफ़ डुप्लेसी 2023 की शुरुआत में जोहैनेसबर्ग सुपर किंग्स के साथ जुड़ेंगे  •  BCCI

स्टीवन फ़्लेमिंग और फ़ाफ़ डुप्लेसी 2023 की शुरुआत में जोहैनेसबर्ग सुपर किंग्स के साथ जुड़ेंगे  •  BCCI

एक परिचित वातावरण में जिन लोगों के साथ आप सहज़ हैं, उनके साथ काम करना, निरंतरता बनाए रखना और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ संबंधों को गहरा करना, ये कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनका स्टीवन फ़्लेमिंग, जोहनेसबर्ग सुपर किंग्स (जेएसके) को कोचिंग देते लाभ उठाना चाहते हैं।
जेएसके के कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी के साथ फ़्लेमिंग टीम में शामिल होंगे, जिन्होंने सीएसके के लिए 100 मैच खेले हैं, और दोनों का लक्ष्य अगले साल की शुरुआत में आयोजित होने वाले एसए20 में उत्कृष्टता हासिल करने की होगी।
जेएसके ने सीएसके के एक अन्य खिलाड़ी मोईन अली को भी अपने दल में शामिल किया है। हालांकि वह एक ही साथ आयोजित होने वाले दो टी20 लीगों - एसए20 और संयुक्त अरब अमीरात की आइएलटी20 में कैसे खेलेंगे - यह देखा जाना बाक़ी है। जेएसके में कई सहायक स्टाफ़ भी ऐसे होंगे जो कई वर्षों से सीएसके के साथ रहे हैं। फ़्लेमिंग के सहायक कोच के रूप में एरिक सिमंस और एल्बी मोर्केल, फ़िजियो के रूप में टॉमी सिमसेक, ट्रेनर के रूप में ग्रेगरी किंग और मैनेजर के रूप में रसल राधाकृष्णन टीम में होंगे।
फ़्लेमिंग ने सीएसके के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा, "जब आपको ऐसे लोग मिलते हैं जिनके साथ आप वास्तव में सहज़ महसूस करते हैं तो टीम में एक सकारात्मक संस्कृति बहुत तेज़ी से विकसित होती है। एक बार जब आप उस सामंजस्य को प्राप्त करना शुरू कर देते हैं तो उससे टीम को बहुत लाभ होता है। हमारे रिश्ते गहरे होते हैं और जब हम खिलाड़ियों को खोते हैं तो हमें दुख़ होता है। "
"शुक्र है कि एक मालिक और एक स्वामित्व के माध्यम से (जो वास्तव में क्रिकेट को समझते हैं) हमें इन नेतृत्व शैलियों का पता लगाने का अवसर मिलता है। इसी माध्यम से हम एक ऐसा मॉडल बनाने में सक्षम हो रहे हैं जो खिलाड़ियों को सहज़ महसूस करने और सर्वश्रेष्ठ बनने की अनुमति देता है।"
सुपर किंग्स फ़्रैंचाइज़ी के सहयोगी स्टाफ़ के लिए सबसे बड़े बदलावों में से एक वांडरर्स में हरी और तेज़ पिचें होंगी, जो एसए20 में उनका घरेलू मैदान है।
फ़्लेमिंग ने मज़ाक में कहा, "हमने ऐसा केवल अपने लिए आने वाले दिनों को थोड़ा कठिन बनाने के लिए किया है। हम यह दिखाने का प्रयास कर रहे हैं कि हम सिर्फ़ एक ही तरह की परिस्थितियों में नहीं बल्कि सभी परिस्थितियों में अच्छा कर सकते हैं। आधुनिक समय के क्रिकेटरों के कौशल में से एक बात यह है कि वे कई अलग-अलग परिस्थितियों में खेलते हैं और वे बहुत बहुमुखी हैं। इसलिए पहला साल और पहले कुछ सप्ताह वास्तव में महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं। यह एक लंबी अवधि की योजना है, जिससे हम अधिक से अधिक सीखना चाहते हैं।"
डुप्लेसी ने आईपीएल में सीएसके के लिए सात सीज़न तक खेला है लेकिन 2022 सीज़न की मेगा नीलामी में सीएसके ने उन्हें वापस ख़रीदने की कोशिश की लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सात करोड़ रुपये में ख़रीद लिया।
डुप्लेसी ने कहा, 'चेन्नई के साथ रहना वाकई सुखद है। चेन्नई के साथ मेरा बेहद भाग्यशाली और लंबा रिश्ता है। जब इस टीम के साथ फिर से खेलने का मौक़ा तो मुझे काफ़ी ख़ुशी हुई।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।