मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका के लिए टी20 विश्‍व कप में रणनीतिक सलाहकार होंगे डुमिनी

टी20 विश्व कप में टीम के लिए निभाएंगे अहम भूमिका

मार्च 2019 में सफेद गेंद क्रिकेट से लिया था डुमिनी ने संन्‍यास  •  AFP/Getty

मार्च 2019 में सफेद गेंद क्रिकेट से लिया था डुमिनी ने संन्‍यास  •  AFP/Getty

जेपी डुमिनी को आने वाले टी20 विश्व कप के लिए साउथ अफ़्रीकी टीम का रणनीतिक सलाहकार बनाया गया है। मार्च 2019 में जब डुमिनी ने वनडे से संन्यास की घोषणा की थी, तो उन्होंने कहा था कि वह सबसे छोटे प्रारूप के लिए उपलब्ध रहेंगे। हालांकि उसी टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने अपना विचार बदल दिया और पूरी तरह से ना खेलने का विकल्प चुना। अब उन्हें टी20 विश्व कप के लिए टीम के कोचिंग स्टाफ़ में जगह मिली है।
साउथ अफ़्रीका के सहायक स्टाफ़ के रूप में भूमिका निभाने से पहले वह कॉमेंट्री में भी हाथ आज़मा चुके हैं और क्रिकेट के मैदान पर टीम के तकनीक़ी सलाहकार के रूप में वापसी करने में उन्हें ज़्यादा समय नहीं लगा।
डुमिनी ने शुक्रवार को कहा, "रविवार को मैं अपना बैग पैक कर रहा था और मुझे एहसास हुआ कि मुझे गैराज में जाने और अपना साउथ अफ़्रीकी ब्लेज़र और टाई निकालने की ज़रूरत है। मैंने नहीं सोचा था कि मैं दो साल बाद उस अलमारी तक जाऊंगा, जहां मैंने संन्यास के बाद अपना सामान रखा है। यह एक भावनात्मक क्षण था। मैंने अपने खिलाड़ी जीवन को याद किया और अब मैं एक अलग रूप में टीम में वापस आ रहा हूं।"
यह एक अल्पकालिक भूमिका है, जिस पर उन्होंने कहा, "यह किसी विशेष विभाग या कौशल में महारथ की बात नहीं है। पिछले 15 वर्षों में मेरे पास जो अनुभव है, मैं उस अनुभव को साझा करने का प्रयास करूंगा और जहां भी योगदान दे सकूं, वहां योगदान दूंगा।"

फ‍़िरदौस मुंडा ESPNcricinfo में साउथ अफ्रीका की संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।