मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

हमें टीम में ख़ास बदलाव की ज़रूरत नहीं : कोहली

लीड्स के पिच पर बहुत कम घास, मतलब अश्विन के लिए भी दरवाज़े बंद नहीं

तीसरे टेस्ट में भारत लॉर्ड्स के विजयी टीम के साथ ज़्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहेगा। हालांकि हेडिंग्ले के पारंपरिक हरी सतह पर काफ़ी कम घास है और इससे गेंदबाज़ी क्रम में आर. अश्विन की वापसी के बारे में भारत एक बार ज़रूर सोच सकता है।
लीड्स में पिछले पांच साल में स्पिन गेंदबाज़ों का औसत 38 का रहा है, लेकिन इंग्लैंड की टीम में सैम करन, मोइन अली के साथ ही खब्बू बल्लेबाज़ों में डाविड मलान भी शामिल हो सकते हैं। वैसे इस सीरीज़ में अब तक इंग्लैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने कोई प्रभाव नहीं डाला है।
विराट कोहली ने कह दिया है कि अंतिम ग्यारह का चुनाव बुधवार को पिच देखने के बाद ही किया जाएगा। "हमें पिच देख कर काफ़ी आश्चर्य हुआ। हमें लगा था इस पर ज़्यादा घास होगी। हम हमेशा 12 खिलाड़ी सोच कर चलते हैं और टीम का चुनाव यह सोच कर करते हैं कि इस पिच का बर्ताव तीसरे और चौथे दिन कैसा होगा," कोहली ने कहा।
कोहली से संकेत तो यही मिलते हैं कि वह अपने पसंदीदा चार तेज़ गेंदबाज़ों को ही खिलाएंगे। "हमें बदलाव लाने की कोई ख़ास ज़रुरत नहीं है, क्योंकि सब खिलाड़ी फ़िट हैं," उन्होंने कहा। "एक जिताऊ टीम को आप बदलना नहीं चाहते, ख़ासकर ऐसे अविश्वसनीय जीत के बाद। सारे खिलाड़ी पुरज़ोर कोशिश करेंगे कि हम अपने प्रदर्शन को दोहरा सकें और टीम को जीत दिलाएं।"
लॉर्ड्स की जीत का स्वाद कोहली के अनुसार और मीठा था क्योंकि दोनों टीमों में नोकझोंक चलती रही थी। "जो पांचवे दिन हुआ उससे जीतने में और मज़ा आया," कोहली का कहना था। "इस टीम ने दर्शाया कि यह किसी से डरती नहीं है। हम एक जुट होकर खेलते हैं और जीत के लिए ही खेलते हैं। यह हम भी जानते हैं और दूसरे टीमों को भी पता है कि हम आख़िर तक लड़ेंगे और मौक़ों को भुनाएंगे।"
दोनों टीम के बीच तनाव तब छिड़ी जब जसप्रीत बुमराह ने जेम्स एंडरसन को बाउंसर की बौछार से परेशान किया। पांचवे दिन जब बुमराह बल्लेबाज़ी करने उतरे तो इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने उन्हें काफ़ी कुछ सुनाया भी और बाउंसर भी फेंकें। इस बीच बुमराह और मोहम्मद शमी ने भारत को मुश्किल हालात से निकालते हुए भारत को जीतने का मौक़ा दिया। इंग्लैंड को 60 से कम ओवर में ऑल आउट कर भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली।
कोहली ने कहा, "मैं आप को यह तो बता नहीं सकता कि कहा क्या गया। मैदान पर ऐसा होता है, लेकिन ज़रूरी है कि आप टीम के नाते ऐसी चीज़ों से कैसे प्रेरित होते हैं। हमारे लिए लीड्स एक नया टेस्ट मैच और एक नई शुरुआत है। हमने पिछले कुछ सालों से प्रतिस्पर्धा से भरपूर क्रिकेट खेलने में काफ़ी गर्व महसूस किया है और इस मैच में भी हम वही करने की कोशिश करेंगे।"
इंग्लैंड में बल्लेबाज़ी के बारे में कोहली ने कहा, "इंग्लैंड में आप कभी भी सेट नहीं होते। यहां में आपको अपना ईगो अपनी जेब में रख कर आना होता है। यहां ऐसा नहीं है कि आप 35-40 रन पर पहुंच गए तो ये सोच लें कि मैं अब कहीं भी मार सकता हूं। आपको हमेशा एकाग्रता के साथ खेलना होता है, फिर आप चाहें कितने भी अनुभवी क्यों न हों। आप कितने भी बड़े बल्लेबाज़ क्यों न हों आपको हमेशा संयम रखना होता है। मेरे हिसाब से दुनिया में सबसे मुश्किल इंग्लैंड में बल्लेबाज़ी करना है।"

हिंदी अनुवाद ESPNcricinfo के वरिष्ठ सहायक संपादक और भारतीय भाषाओं के प्रमुख देबायन सेन ने किया है