मैच (8)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सफ़ेद गेंद की क्रिकेट से कप्तानी में वापसी करेंगे रोहित

उमरान और हुड्डा टी20 टीम में बरक़रार, धवन और जाडेजा वनडे टीम में

Rohit Sharma in action batting first against Sri Lanka, India vs Sri Lanka, 1st T20I, Lucknow, February 24, 2022

कोविड की वजह से पांचवां टेस्ट नहीं खेल रहे हैं रोहित  •  BCCI

इंग्लैंड दौरे पर आगामी सीमित ओवर सीरीज़ के लिए रोहित शर्मा के कप्तान रहने की पुष्टि हो गई है। वह आयरलैंड में दो टी20 मैचों के लिए कप्तानी करने वाले हार्दिक पंड्या से कप्तानी लेंगे।
कोविड की वजह से रोहित एजबेस्टन टेस्ट नहीं खेल रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें पूरी तरह से ठीक होने का समय मिलेगा और वह सात जुलाई से साउथैंप्टन में होने वाले पहले टी20 से पहले टीम के साथ जुड़ेंगे। अगर वह टेस्ट के लिए उपलब्ध होते, तो पहले टी20 मैच में उनकी भागीदारी में उन्हें ज़्यादा आराम नहीं मिल पाता, पांचवें टेस्ट के अंतिम दिन से उन्हें 48 घंटे से भी कम समय मिलता।
विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जाडेजा सभी एक जुलाई से पांचवें टेस्ट में खेलेंगे जिसकी वजह से ये सभी दूसरे और तीसरे टी20 में ही खेल पाएंगे।
इसका मतलब है कि टीम में ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, वेंकटेश अय्यर और अनकैप्ड राहुल त्रिपाठी और अर्शदीप सिंह की जगह नहीं ​बनेगी, जो पहले टी20 में टीम का हिस्सा हैं।
ऑस्ट्रेलिया में अक्तूबर में होने वाले टी20 विश्व कप की टीम बनाने में जुटे भारतीय चयनकर्ताओं ने टी20 टीम में मोहम्मद शमी को नहीं चुना है। शमी ने आईपीएल 2022 में चैंपियन बनी गुजरात टाइटंस के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लिए थे। उन्होंने सभी मैचों में भाग लिया और 8 की इकॉनमी और 24.40 की औसत से 20 विकेट निकाले।
आयरलैंड में डेब्यू करने वाले तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक और इस दौरे पर दूसरे टी20 में शतक लगाने वाले दीपक हुड्डा ने अपनी जगह बनाए रखी है।
वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए अर्शदीप को पहली बार टीम में चुना गया है। टीम में शिखर धवन ने भी जगह बनाई है, जिनके रोहित के साथ ओपन करने की पूरी संभावना है। पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना पिछला वनडे खेलने वाले हार्दिक की भी टीम में वापसी हुई है।
फ़रवरी में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ घर में हुई सीरीज़ में नहीं चुने गए शार्दुल ठाकुर भी टीम में चुने गए हैं, जबकि 2017 में अपना पिछला वनडे खेलने वाले अक्षर पटेल को भी टीम में जगह मिली है।
अक्षर ने चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह ली है। वॉशिंगटन अपने हाथ की चोट से उबर रहे हैं और जुलाई में इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलकर वापसी करेंगे।
पिछली वनडे टीम का हिस्सा रहे कुलदीप यादव और दीपक चाहर चोट की वजह से नहीं चुने गए हैं। दोनों ही खिलाड़ी मौजूद समय में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैब पर हैं। वहीं जाडेजा भी 18 महीनों में अपना पहला वनडे खेलने के लिए तैयार हैं।
पहले टी20 के लिए टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश ख़ान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक
दूसरे और तीसरे टी20 के लिए टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जाडेजा, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आवेश ख़ान, हर्षल पटेल, उमरान मलिक
वनडे सीरीज़ के लिए टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।