मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : वानखेड़े आता है राहुल को रास, डिकॉक नहीं समझ पाते अश्विन-चहल की फिरकी

आवेश ख़ान की गेंदों पर 300 की स्ट्राइक रेट से रन बरसाते हैं बटलर

KL Rahul pushes one through the off side, Lucknow Super Giants vs Delhi Capitals, IPL 2022, Navi Mumbai, April 7, 2022

वानखेड़े में राहुल का रिकॉर्ड काफ़ी अच्छा है  •  BCCI

राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच इस सीज़न का 20वां मुक़ाबला मुंबई में वानखेड़े के मैदान पर खेला जाएगा। एक तरफ लखनऊ सुपर जायंट्स अपनी जीत का चौका लगाने के इरादे से मैदान में उतरेगी, तो वहीं राजस्थान की टीम अपनी खोयी लय को वापस पाना चाहेगी।
आवेश खान के ख़िलाफ़ 300 से अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं बटलर
मैच के दौरान इस सीज़न में अब तक सबसे सफल बल्लेबाज़ जॉस बटलर और लखनऊ के तेज़ गेंदबाज़ आवेश ख़ान के बीच रोचक मुक़ाबला देखने को मिल सकता है। आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं कि आवेश ख़ान के ख़िलाफ़ बटलर का बल्ला जमकर बोलता है। बटलर ने अब तक आवेश ख़ान का दो मैचों में सामना किया है, जिसमें उन्होंने 11 गेंदें खेलते हुए 318 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
हालांकि बटलर के ख़िलाफ़ लखनऊ की टीम मार्कस स्टॉयनिस को आक्रमण पर लगा सकती है। बटलर को स्टॉयनिस के विरुद्ध अक्सर जूझते देखा गया है और वह स्टॉयिन की गेंदों पर 7 मुक़ाबलों में कुल 5 मर्तबा आउट भी हुए हैं।
डिकॉक को होती है अश्विन और चहल से परेशानी
लखनऊ के सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक को फिरकी में फंसाने का प्रयास किया जा सकता है। राजस्थान की टीम डिकॉक के ख़िलाफ़ आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल की जोड़ी को लगा सकती है। डिकॉक इन दोनों ही गेंदबाज़ों की गेंदों पर क्रमशः 4 और 5 मर्तबा आउट हुए हैं।
डिकॉक के अलावा मनीष पांडे को भी युज़वेंद्र चहल की फिरकी पल्ले नहीं पड़ती। चहल ने कुल चार बार मनीष पांडे को अपनी फिरकी का शिकार बनाया है।
होल्डर और सैमसन के बीच होगी कांटे की टक्कर
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ,जेसन होल्डर की गेंदों पर अब तक आक्रमण नहीं कर पाए हैं। होल्डर ने सैमसन को पांच पारियों में 31 गेंदें डाली हैं, जिसमें सैमसन 110 की स्ट्राइक रेट से 34 रन ही बना पाए हैं। इस दौरान होल्डर ने सैमसन को दो पवेलियन भी भेजा है।
होल्डर के अलावा स्टॉयनिस ने भी चार मुक़ाबलों में सैमसन को कुल दो बार अपना शिकार बनाया है। लेकिन साथ ही साथ सैमसन ने स्टॉयिनस के ख़िलाफ़ तूफ़ानी बल्लेबाज़ी करते हुए 150 की स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए हैं।
वानखेड़े आता है राहुल को रास
केएल राहुल भले ही आईपीएल के इस सीज़न के पहले मुक़ाबले में वानखेड़े के मैदान पर अपना बिना खाता खोले ही आउट हो गए। लेकिन आंक़ड़े कहते हैं कि वानखेड़े का मैदान राहुल को काफ़ी रास आता है। राहुल ने इस मैदान पर कुल 57 के औसत और 146 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। राहुल ने वानखेड़े पर खेली अपनी कुल नौ पारियों में 399 रन बनाए हैं।
राजस्थान के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट के ख़िलाफ़ भी राहुल बेहद आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हैं। बोल्ट अब तक कुल नौ मुक़ाबलों में राहुल को सिर्फ़ एक बार ही पवेलियन भेज पाए हैं। इस दौरान राहुल ने बोल्ट की गेंदों पर 177 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।