ख़बरें

आईपीएल 27 मार्च से हो सकता है शुरू

मुंबई बन सकता है आईपीएल 2022 का मेज़बान

The IPL trophy on display, Sharjah, October 11, 2021

यूएई और साउथ अफ़्रीका को भी बैक अप के तौर पर रखा गया है  •  BCCI

आईपीएल 2022 मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाला है, और मई के अंत तक चलेगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि शनिवार (22 जनवरी) को 10 फ्रेंचाइज़ीयों के साथ बैठक में आईपीएल अधिकारियों ने सभी टीमों के मालिकों को सूचित किया है कि उन्होंने 27 मार्च एक संभावित शुरुआत की तारीख़ के रूप में तय किया है।
10 टीमों की टूर्नामेंट की मेज़बानी करने के लिए मुंबई को पहले विकल्प के रूप में रखा गया है। साथ ही किसी भी तरीक़े की मुश्किल परिस्थिति से निपटने के लिए संयुक्त अरब अमीरात और साउथ अफ़्रीका को बैक-अप के रूप में रखा गया है।
आईपीएल के अधिकारियों ने टीमों से यह भी कहा कि वह चाहता है कि टूर्नामेंट भारत में हो, जिसमें मुंबई को मुख्य स्थल के रूप में रखा जाए। साथ ही अगर उस समय भारत में कोविड-19 संक्रमण की संख्या कम हो तो आईपीएल के प्लेऑफ़ मैचों की मेज़बानी के लिए अहमदाबाद को दूसरे स्थान के रूप में जोड़ने पर विचार किया सकता है। यदि भारत में महामारी की स्थिति के कारण टूर्नामेंट की मेज़बानी में किसी तरह की परेशानी होती है, तो साउथ अफ़्रीका और यूएई बिना किसी विशेष क्रम के बैक-अप विकल्प होंगे। शनिवार की बैठक में आईपीएल ने अपने सभी फ्रेंचाइज़ी से कहा कि 20 फ़रवरी तक इस सबंध में अंतिम फ़ैसला लिए जाने की उम्मीद है।
मुंबई को आईपीएल की मेज़बानी के लिए चुने जाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वहां कई मैदान हैं। साथ ही टीमों को एक महामारी की स्थिति में एक शहर से दूसरे शहर तक यात्रा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आईपीएल 2021 के मध्य में ही जब कोविड मामलों की संख्या में बढ़ोतरी आई थी तब टूर्नामेंट को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा था और बाद में इसे यूएई में कराया गया। उस वक़्त आईपीएल खिलाड़ियों में कोविड मामलों में बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण, टीमों का एक शहर से दूसरे शहर तक यात्रा करने को ठहराया गया था।
संयोग वश 2021 में भी आईपीएल ने एक समय में दो शहरों में इसकी मेज़बानी करने का निर्णय लेने से पहले, पूरे टूर्नामेंट को मुंबई में आयोजित करने के बारे में सोचा था। इस बार आईपीएल ने फ़रवरी के मध्य तक इंतजार करने का फै़सला किया है जब तक कि उसे सभी आवश्यक सरकारी अनुमतियां मिलने की उम्मीद है और टूर्नामेंट की मेज़बानी की व्यवहार्यता की जांच की जाएगी, जिसमें 74 मैच मुंबई में होंगे।
वानखेड़े स्टेडियम के साथ-साथ मुंबई में दो अन्य मैदान भी हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेज़बानी की है: ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियनम। बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा संचालित मैदान भी है, जिसने घरेलू टूर्नामेंट की मेज़बानी की है और जहां आईपीएल टीमों ने अतीत में प्रशिक्षण भी लिया है।

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।