मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : टॉस हारना संजू के लिए नहीं है हानिकारक

चेन्नई की टीम बटलर की सबसे पसंदीदा टीमों में से एक है

मोईन अली ने टी20 में बटलर को तीन बार आउट किया है  •  BCCI

मोईन अली ने टी20 में बटलर को तीन बार आउट किया है  •  BCCI

शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल का एक और रोचक मुक़ाबला खेला जाने वाला है। रोचक इसलिए क्योंकि राजस्थान की हार या जीत पर अंक तालिका में लखनऊ की स्थिति निर्भर करने वाली है। इस मुक़ाबले में राजस्थान की जीत उसे अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचा देगी। ऐसे में इस मुक़ाबले से संबंधित कुछ दिलचस्प आंकड़ों पर एक नज़र डालते हैं।
बटलर की प्रिय टीमों में से एक है चेन्नई
राजस्थान के सलामी बल्लेबाज़ जॉस बटलर इस सीज़न में सबसे ज़्यादा 627 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। हालांकि पिछले कुछ मुक़ाबलों में बटलर का बल्ला चल नहीं पाया है लेकिन आंकड़े बताते हैं कि चेन्नई की टीम बटलर की सबसे प्रिय टीमों में से एक है। बटलर ने चेन्नई के ख़िलाफ़ छह पारियों में दो अर्धशतक और 150 के स्ट्राइक रेट से 265 रन बनाए हैं। चेन्नई के ख़िलाफ़ आईपीएल में सबसे ज़्यादा 66.3 की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बटलर ही हैं।
हालिया फ़ॉर्म और मोईन बढ़ा सकते हैं बटलर का सिरदर्द
जॉस बटलर भले ही इस सीज़न में अब तक सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हों लेकिन पिछले कुछ मुक़ाबलों में उनका ग्राफ़ लगातार नीचे आ रहा है। बटलर की हालिया फ़ॉर्म और चेन्नई के हरफ़नमौला खिलाड़ी मोईन अली दोनों ही बटलर का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं। पिछली छह पारियों में वह सिर्फ़ 114 के स्ट्राइक सेट और एक अर्धशतक के साथ 114 रन ही बना पाए हैं। बटलर ने टी20 में मोईन की 33 गेंदों पर 44 रन बनाए हैं लेकिन छह पारियों में वह तीन बार मोईन की गेंदों का शिकार बन चुके हैं।
बोल्ट और चहल खड़ी कर सकते हैं चेन्नई के लिए परेशानी
राजस्थान के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट और पर्पल कैप धारक युज़वेंद्र चहल चेन्नई की बल्लेबाज़ी के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं। चहल इस सीज़न डेथ ओवर के दौरान सबसे ज़्यादा 13 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी हैं।
चहल ने टी20 में ऋतुराज गायकवाड़ को तीन बार आउट किया है। गायकवाड़ ने चहल की 31 गेंदों पर 127 के स्ट्राइक रेट से 38 रन बनाए हैं। चहल धोनी को भी टी20 में दो बार अपना शिकार बना चुके हैं। जबकि आर अश्विन मोईन को भी टी20 में दो बार आउट कर चुके हैं।
ट्रेंट बोल्ट धोनी को भी टी20 में तीन बार आउट कर चुके हैं। हालांकि धोनी ने बोल्ट के ख़िलाफ़ 45 गेंदों पर 196 के स्ट्राइक रेट से 88 रन भी बनाए हैं। वहीं धोनी ने टी20 में अश्विन की 27 गेंदों पर 107 के स्ट्राइक रेट से 29 रन बनाए हैं लेकिन अश्विन एक बार भी धोनी को आउट नहीं कर पाए हैं।
टॉस हारना आता है राजस्थान के कप्तान को रास
राजस्थान ने इस सीज़न 11 मैचों में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा 7 मैच जीते हैं। जो कि गुजरात टाइटंस (9 में से सात जीत) के बाद जीत प्रतिशत के लिहाज़ से सबसे अधिक है। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन किसी एक सीज़न में टॉस हारकर संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा जीत हासिल करने वाले कप्तान भी हैं।

नवनीत झा (@imnot_nav) ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।