मैच (16)
ENG v PAK (1)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ENG v PAK (W) (1)
CE Cup (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : होल्डर को खेलिए ज़रा संभलकर

लखनऊ के गेंदबाज़ों की जमकर ख़बर लेते हैं बटलर

Jos Buttler started off the chase solidly before falling for a 16-ball 30, Punjab Kings vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 7, 2022

बटलर ने चमीरा की 36 गेंदों पर 65 रन बनाए हैं  •  BCCI

रविवार को आईपीएल में शाम का मुक़ाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाना है। प्लेऑफ़ में अपनी जगह पक्की करने के लिए दोनों ही टीमों के लिए यह मुक़ाबला बेहद महत्वपूर्ण हैं और उतने ही महत्वपूर्ण कुछ ऐसे आंकड़ें हैं जो कि इस मुक़ाबले पर अपना असर दिखा सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ आंकड़ों पर एक नज़र दौड़ाते हैं।
लखनऊ के गेंदबाज़ों की जमकर ख़बर लेते हैं बटलर
इस सीज़न में सबसे अधिक रन बनाने वाले जॉस बटलर लखनऊ के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ आक्रामक शेली में बल्लेबाज़ी करते हैं। बटलर दुश्मांता चमीरा, क्रुणाल पंड्या और आवेश ख़ान की जमकर ख़बर लेते हैं। उन्होंने टी20 में इन गेंदबाज़ों की गेंदों पर क्रमशः 181, 166 और 292 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इनमें से सिर्फ़ आवेश ख़ान ही उन्हें एक बार आउट कर पाए हैं। बटलर ने चमीरा की 36 गेंदों पर 65, पंड्या की 32 गेंदों पर 53 और आवेश की 12 गेंदों पर 35 रन बनाए हैं।
हालांकि लखनऊ के मार्कस स्टॉयनिस के ख़िलाफ़ बटलर अपने हाथ नहीं खोल पाते। बटलर ने टी20 में स्टॉयनिस की 38 गेंदों पर 121 के स्ट्राइक से 46 रन बनाए हैं। जबकि स्टॉयनिस की गेंद पर उन्हें दो बार पवेलियन की राह भी पकड़नी पड़ी है।
होल्डर को खेलो संभलकर
एक तरफ़ जहां जॉस बटलर लखनऊ के गेंदबाज़ों की जमकर ख़बर लेते हैं तो वहीं दूसरी तरफ़ राजस्थान के बल्लेबाज़ों को जेसन होल्डर को संभलकर खेलने की ज़रूरत है। होल्डर ने कप्तान संजू सैमसन को टी20 में कुल तीन मर्तबा आउट किया है, जबकि उन्होंने होल्डर की 33 गेंदों पर 106 के स्ट्राइक रेट से 35 रन बनाए हैं। हालांकि सैमसन का स्टॉयनिस की गेंदों पर भी रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है। उन्होंने टी20 में स्टॉयनिस की 12 गेंदों पर 18 रन तो ज़रूर बनाए हैं लेकिन दो मर्तबा उन्हें पवेलियन की राह भी पकड़नी पड़ी है।
देवदत्त पड़िक्कल भी होल्डर की 24 गेंदों पर 27 रन ही बना पाए हैं जबकि एक बार उन्हें आउट भी होना पड़ा है। वहीं रियान पराग ने होल्डर की चार गेंदों का सामना किया जिनमें दो बार वह होल्डर का शिकार बने हैं।
फिरकी के सामने डिकॉक को लग जाता है शॉक
क्विंटन डिकॉक राजस्थान के दोनों प्रमुख स्पिनर आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल की गेंदों को नहीं पढ़ पाते। वह टी20 में इन दोनों गेंदबाज़ों की गेंदों पर कुल दस बार आउट हो चुके हैं। अश्विन ने उन्हें चार जबकि चहल ने छह बार अपनी जाल में फंसाया है। इस दौरान उन्होंने इन दोनों ही गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ क्रमशः 112 के स्ट्राइक रेट से 84(75 गेंद) और 113 के स्ट्राइक रेट से 44 (39 गेंद) रन बनाए हैं।
राहुल के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी करना नहीं है इतना आसान
डिकॉक भले ही फिरकी के आगे फेल हो जाते हों लेकिन लखनऊ के कप्तान केएल राहुल के सामने राजस्थान के गेंदबाज़ों की एक नहीं चलती है। आंकड़ें गवाह हैं कि राहुल राजस्थान के गेंदबाज़ों की जमकर ख़ातिरदारी करते हैं। उन्होंने टी20 में ट्रेंट बोल्ट की 63 गेंदों पर 175 के स्ट्राइक रेट से 110 रन बनाए हैं। चहल की 67 गेंदों पर राहुल ने 158 के स्ट्राइक रेट से 106 रन बनाए हैं, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा की 24 गेंदों पर वह 35 रन बना चुके हैं। हालांकि बोल्ट राहुल को टी20 में दो बार अपना शिकार बना चुके हैं, जबकि चहल, अश्विन और कृष्णा एक-एक बार राहुल को आउट कर चुके हैं।
राजस्थान रॉयल्स के तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा ने अपनी गेंदबाज़ी से इस सीज़न में सभी को प्रभावित किया है। हालांकि लखनऊ के स्टॉयनिस उनके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं। स्टॉयनिस ने प्रसिद्ध की 14 गेंदों पर 314 के स्ट्राइक रेट से कुल 44 रन बनाए हैं।

नवनीत झा (@imnot_nav) ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।