मैच (14)
ENG v PAK (1)
आईपीएल (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

मैं नई लेग स्पिन गेंद पर काम कर रहा हूं : चक्रवर्ती

"अगर यह गेंद काम करती हैं तो इससे मेरी गेंदबाज़ी में एक और हथियार जुड़ जाएगा"

Varun Chakravarthy practises before the match, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, Abu Dhabi, IPL 2021, September 26, 2021

पिछले सीज़न में वरुण ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सर्वाधिक 18 विकेट झटके थे।  •  BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती एक नई गेंद पर काम कर रहे हैं। वह इस जादुई गेंद के साथ इस सीज़न में हुई साधारण शुरुआत को बेहतर करना चाहते हैं।
पिछले सीज़न में वरुण ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सर्वाधिक 18 विकेट झटके थे। हालांकि इस सीज़न के पहले पांच मैचों में वह केवल चार शिकार कर पाए हैं। वरुण ने कहा, "ऐसा होने ही वाला था क्योंकि बल्लेबाज़ मेरे विरुद्ध रणनीति बनाकर आएंगे। पिछले साल के शुरुआती सात मैचों में मैंने केवल सात विकेट लिए थे। इसके बाद मुझे और सफलताएं मिलने लगी। इसलिए आप अंदाज़ा नहीं लगा सकते हैं कि आपको कितने विकेट मिलेंगे।"
वरुण ने आगे बताया कि वह एक नई गेंद पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं एक नई लेग स्पिन गेंद पर काम कर रहा हूं। मैंने पिछले दो वर्षों में उस पर काफ़ी मेहनत की हैं। मैंने कुछ मैचों में उसका इस्तेमाल भी किया हैं और मुझे उसपर एक विकेट भी मिली। अगर यह गेंद काम करती हैं तो इससे मेरी गेंदबाज़ी में एक और हथियार जुड़ जाएगा।"
पिछले वर्ष टी20 विश्व कप में खेलने के बाद वरुण ने आईपीएल के साथ प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। वह पैर में लगी चोट से जूझ रहे थे। अपनी चोट के विषय में वरुण ने कहा, "मैं राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी चोट से उबर रहा था। अब मैं पूरी तरह से फ़िट हूं और मुझे दर्द निवारक औषधी लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।"
बल्लेबाज़ों के लिए अनुकूल पिचों पर वरुण अपनी योजना और अपनी ताक़त पर विश्वास रखते हैं। विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर के बारे में पूछे जाने पर वरुण ने बताया कि वह राशिद ख़ान को विश्व का नंबर एक स्पिनर मानते हैं।
उन्होंने कहा, "क्रिकेट में आपको मार पड़ना लाज़मी है। राशिद वर्तमान समय में सबसे अच्छे स्पिनर हैं और कुछ मैचों में उन्हें भी रन पड़ते हैं। फिर भी वह सर्वश्रेष्ठ हैं। आपके बुरे दिन आते हैं और आपको उन्हें भुलाकर आगे बढ़ता होता है।"
केकेआर में अपने स्पिन जोड़ीदार सुनील नारायण के साथ वरुण की अच्छी मित्रता है। नारायण के बारे में वरुण कहते हैं, "सुनील मेरे बड़े भाई जैसे हैं। अगर मैं बुरे वक़्त से गुज़र रहा होता हूं तो वह आकर मुझसे बात करते हैं। उन्होंने अपने जीवन से जुड़ी निजी जानकारियां भी मुझसे बांटी हैं। उनके साथ बात करने से मुझे आत्मविश्वास मिलता है।"
भारतीय टी20 टीम में स्पिन गेंदबाज़ के स्थान के लिए कई गेंदबाज़ों ने अपना हाथ खड़ा किया हैं। हालांकि वरुण टीम में अपने चयन को लेकर कोई दबाव महसूस नहीं कर रहे हैं।
उन्होंने बताया, "मैं इसे एक सकारात्मक प्रतियोगिता के रूप में देखता हूं। मैंने युज़ी (चहल) को मैसेज किया था क्योंकि वह बढ़िया गेंदबाज़ी कर रहे हैं। रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव भी अपनी-अपनी टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। राहुल चाहर अच्छे गेंदबाज़ हैं। मुझे ख़ुशी होती हैं जब कोई लेग स्पिनर अच्छा प्रदर्शन करता है।"