मैच (17)
T20 वर्ल्ड कप (5)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

GT vs LSG रिपोर्ट कार्ड: लखनऊ को हरा कर प्लेऑफ़ का मज़बूत दावेदार बना गुजरात

ऋद्धिमान और गिल की शानदार बल्लेबाज़ी ने लिखी गुजरात के जीत की पटकथा

Shubman Gill reacts in the field, Gujarat Titans vs Lucknow Super Giants, IPL 2023, Ahmedabad, May 7, 2023

गिल ने लखनऊ के ख़िलाफ़ 51 गेंदों में 94 रनों की पारी खेली  •  BCCI

गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए मुक़ाबले में लखनऊ की टीम को 56 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए गुजरात ने अपने आईपीएल इतिहास में पावरप्ले में सबसे ज़्यादा रन (78) बनाए। साथ ही ऋद्धिमान साहा ने अपने आईपीएल करियर का सबसे तेज़ अर्धशतक लगाया। साथ ही मोहित शर्मा ने एक बार फिर अपने अनुभव का प्रयोग कर के टीम को जीत दिला दी।
बल्लेबाज़ी
गुजरात (A+)
पहले बल्लेबाज़ी करते हुए शुभमन गिल और ऋद्धिमान ने शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज़ के बीच 12.1 ओवर में 142 रनों की साझेदारी हुई। पहले विकेट के पतन के बाद गिल ने अपना गियर बदलते हुए शानदार 94 रनों की पारी खेली। कुल मिला कर गुजरात के अपनरों ने ही 175 रन बनाए। डेविड मिलर ने भी अंत में 21 महत्वपूर्ण रन बनाए।
लखनऊ (B+)
काइल मेयर्स और क्विंटन डिकॉक ने भले ही टीम को शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन मेयर्स के आउट होने के बाद लखनऊ की बल्लेबाज़ी बिखरती हुई नज़र आई। ओपनिंग बल्लेबाज़ों को छोड़ दें तो सिर्फ़ आयुष बदोनी ही आक्रामक पारी खेलने में सफल हुई। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज़ ज़रूरी रन रेट के हिसाब से बल्लेबाज़ी नहीं कर पाया। साथ ही उन्होंने गुच्छों में विकेट गंवाए।
गेंदबाज़ी
लखनऊ (C)
गुजरात के दोनों सलामी बल्लेबाज़ों ने जिस तरह से बल्लेबाज़ी की उससे एक समय पर ऐसा लग रहा था कि लखनऊ के गेंदबाज़ों के पास एक बढ़िया रणनीति की काफ़ी कमी है या फिर उस तरह की बल्लेबाज़ी के ख़िलाफ़ उनकी सारी रणनीति फेल हो गई। गुजरात ने 9वें ओवर में ही 100 का आंकड़ा पार कर लिया था। इंजरी के बाद पहली बार गेंदबाज़ी कर रहे मोहसिन ख़ान लय में बिल्कुल नहीं दिख रहे थे। उन्होंने अपने 3 ओवर में 42 रन ख़र्च किए। हालांकि अंतिम के ओवरों में तेज़ गेंदबाज़ रन गति को कम करने में ज़रूर सफल रहे।
गुजरात (B+)
लखनऊ के दोनों सलामी बल्लेबाज़ो ने भी एक बड़े स्कोर का पीछा करते हुए तेज़ शुरुआत करने में सफल रहे। काइल मेयर्स और क्विंटन डिकॉक ने पहले चार ओवर में ही 50 रन बना लिए थे। हालांकि उसके बाद राशिद ख़ान और नूर अहमद ने पहले रनगति को कम किया और मोहित शर्मा ने लखनऊ को पहला झटका दिया। उसके बाद से लखनऊ की टीम कभी वापसी नहीं कर पाई। इसका पूरा श्रेय गुजरात के गेंदबाज़ों को जाता है।
फ़ील्डिंग और रणनीति
लखनऊ (B): फ़ील्डिंग के दौरान लखनऊ की टीम ने कोई कैच तो नहीं छोड़ा लेकिन उनकी ग्राउंड फ़ील्डिंग और भी बेहतर हो सकती थी। कई बार आसानी से दो रन दिए गए। साथ ही नवीन उल हक़ को टीम में जगह न देना तर्कसंगत नज़र नहीं आ रहा था। नवीन के न होने से लखनऊ की गेंदबाज़ी काफ़ी कमज़ोर दिख रही थी।
गुजरात (A): राशिद ने आज कमाल का कैच लिया। लखनऊ की तेज़-तर्रार शुरुआत पर राशिद के कैच ने ही पूर्ण विराम लगाया। साथ ही गुजरात के खिलाड़ी ग्राउंड फ़ील्डिंग भी कमाल की कर रहे थे। रणनीति के तौर पर हार्दिक काफ़ी सामान्य तरीक़े से अपने प्लान का फ़ील्ड पर लागू करने का प्रयास कर रहे थे। हालांकि अल्ज़ारी जोसेफ़ का इम्पैक्ट प्लेयर के लिए चयन करने का फ़ैसला थोड़ा विचारनीय है क्योंकि उन्होंने सिर्फ़ एक ओवर की गेंदबाज़ी की।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं