मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : विराट कोहली को यह गेंदबाज़ कर सकता है परेशान

ग्लेन मैक्सवेल को रहना होगा किससे सावधान?

Virat Kohli scored his sixth half-century of the season, Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2023, Delhi, May 6, 2023

हैदराबाद के ख़िलाफ़ मैच में कोहली के कंधों पर होगी अहम ज़िम्मेदारी  •  BCCI

आईपीएल 2023 के 65वें मैच में गुरूवार को सनराइज़र्स हैदराबाद की मेज़बानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम खेलने उतरेगी। जहां हैदराबाद प्लेऑफ़ की रेस से बाहर हो चुकी है वहीं बेंगलुरु ने अब तक 12 मैचों में 12 अंक हासिल कर लिए हैं। दोनों ही टीमों का ये 13वां मैच है और इस सीज़न में ये दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। तो आइये देखते हैं इस मैच में आंकड़ें किस टीम का साथ दे रहे हैं।
भुवनेश्वर कुमार से रहना होगा कोहली और मैक्सवेल को सावधान
आईपीएल में विराट कोहली का बल्ला भुवनेश्वर कुमार के ख़िलाफ़ ख़ामोश रहता है। भुवनेश्वर ने आईपीएल की 13 पारियों में तीन बार विराट को आउट किया है। साथ ही विराट भुवनेश्वर की गेंदों पर सिर्फ़ 121 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाते हैं और अब तक 75 रन ही बना पाए हैं।
वहीं ग्लेन मैक्सवेल को भुवनेश्वर दो बार आउट कर चुके हैं और वे मैक्सवेल को 105 के स्ट्राइक रेट से ही रन बनाने देते हैं। अब तक दोनों खिलाड़ियों ने 10 पारियां एक दूसरे के ख़िलाफ़ खेली हैं और मैक्सवेल भुवी की गेंदों पर 41 रन ही बना पाए हैं।
हसरंगा की फिरकी में फंस सकते हैं मारक्रम
वानिंदु हसरंगा की फिरकी गेंदबाज़ी के सामने हैदराबाद के कप्तान एडन मारक्रम का बल्ला नहीं चल पाता है। हसरंगा ने अब तक चार टी20 पारियों में मारक्रम को दो बार आउट करने में सफलता हासिल की है और स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ औसत और स्ट्राइक रेट की बात आती है तो मारक्रम इन दोनों मामलों में हसरंगा के ख़िलाफ़ ज़्यादा कुछ नहीं कर पाते हैं। उनका औसत 8.5 का रहता है और स्ट्राइक रेट 71 का।
नटराजन परेशान कर सकते हैं मैक्स्वेल को
टी20 पारियों में हैदराबाद के तेज़ गेंदबाज़ टी नटराजन के आगे ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला असफल ही रहा है, वहीं नटराजन की गेंदों ने मैक्सवेल का तीन बार शिकार किया है। अब तक ये दोनों खिलाड़ी सात पारियों में एक-दूसरे के आमने-सामने हुए हैं तब मैक्सवेल सिर्फ़ 96 के स्ट्राइक रेट के साथ 27 रन ही बना पाए हैं।
आमने-सामने : कैसा रहा है पिछला रिकॉर्ड
हैदराबाद और बेंगलुरु की टीमें आईपीएल में अब तक 21 बार भिड़ी हैं और 12 मैचों में हैदराबाद को जीत मिली है जबकि 9 बार बेंगलुरु ने जीत का स्वाद चखा है। वहीं हैदराबाद के मैदान पर मेज़बान टीम का पलड़ा ही भारी रहा है और हैदराबाद ने छह बार और बेंगलुरु ने सिर्फ़ एक बार ही जीत दर्ज की है।
छक्के जड़ने में कौन है आगे
आईपीएल 2023 में स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ छक्के जड़ने के मामले में बेंगलुरु की टीम तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने फिरकी के फेर में नहीं फंसते हुए अब तक 12 मैचों में 43 छक्के जमाए हैं। वहीं सभी आईपीएल सीज़न में बेंगलुरु 1475 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि हैदराबाद के बल्लेबाज़ इस सीज़न में कुल 69 छक्के ही लगा पाए हैं जो कि नीचे से दूसरे स्थान पर है।