मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: भुवनेश्वर के सामने नहीं चलता है वॉर्नर और मनीष का बल्ला

विकेट नहीं लेने के मामले में रिकॉर्ड बना रहे हैं वॉशिंगटन

Bhuvneshwar Kumar celebrates the dismissal of Rahmanullah Gurbaz, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL, Kolkata, April 14, 2023

आईपीएल में भुवनेश्वर को मनीष ने चार बार आउट किया है  •  Associated Press

आईपीएल 2023 के 34वें मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स का मुक़ाबला होगा। आइए इस मैच से जुड़े कुछ रोचक आंकड़ों पर नज़र डालते हैं।
राहुल - नाम तो सुन ही होगा
आंकड़े - हां वही राहुल न! जो तेज़ गेंदबाज़ों से काफ़ी परेशान हैं।
इस सीज़न में राहुल त्रिपाठी तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ रन बनाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। पिछली छह पारियों में वह चार बार तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ आउट हुए हैं। इस दौरान उन्होंने तेज़ गेंदबाज़ों के 42 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ़ 37 रन बनाए हैं। साथ ही राहुल का दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ सबसे कम औसत है। वह आईपीएल में दिल्ली के ख़िलाफ़ 10 पारियों में 8 बार आउट हुए हैं और 19 की औसत से सिर्फ़ 152 रन बनाए हैं।
मनीष भाई और भुवी भैया की कहानी
छह मुक़ाबलों में मनीष पांडे ने भुवनेश्वर कुमार के 19 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ़ 20 रन बनाए हैं, साथ ही इस दौरान उन्हें चार बार आउट भी होना पड़ा है। इसके अलावा दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर का बल्ला भी भुवनेश्वर के सामने काफ़ी शांत रहता है। वॉर्नर ने अभी तक भुवनेश्वर के 32 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ़ 28 रन बनाए हैं और एक बार उन्हें आउट भी होना पड़ा है।
दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों का बल्ला नहीं बोल रहा है
आईपीएल 2023 में सबसे कम रन रेट वाली दो टीमों में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की टीम शामिल है। दिल्ली के बल्लेबाज़ों ने पिछली छह पारियों में 7.5 के रन रेट से 898 रन बनाए हैं, वहीं हैदराबाद के बल्लेबाज़ों ने छह पारियों में 8 के रन रेट से सिर्फ़ 937 रन बनाए हैं। बल्लेबाज़ी औसत के मामले में भी दोनों टीमों की हालत काफ़ी ख़राब है। दिल्ली का बल्लेबाज़ी औसत सिर्फ़ 17.6 और हैदराबाद का 24 है।
स्पिन से परेशान हैं दोनों टीमें
आईपीएल 2023 में स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों ने लगभग घुटने टेक दिए हैं। दिल्ली की टीम ने स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ पिछली छह पारियों में 359 रन बनाने के लिए अपने 21 विकेट गंवाए हैं। वहीं हैदराबाद की टीम ने 459 रन बनाने के लिए अपने 19 विकेट गंवाए हैं।
वॉशिंगटन भाई 'सुंदर' गेंदबाज़ी करो न!
वॉशिंगटन सुंदर बीच के ओवरों में किफ़ायती गेंदबाज़ी कर रहे हैं लेकिन उन्होंने इस आईपीएल में एक विकेट नहीं लिया है। इस आईपीएल में बिना कोई विकेट लिए सबसे ज़्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज़ी की लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने छह पारियों में कुल 13.4 ओवर की गेंदबाज़ी करते हुए 8.6 की औसत से 118 रन दिए हैं लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला है।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं