मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: संदीप शर्मा के पास है विराट कोहली का तोड़

पावरप्ले में बेंगलुरु के आंकड़े काफ़ी पावरफुल हैं

आईपीएल में संदीप शर्मा ने विराट कोहली को सबसे ज़्यादा बार आउट किया है  •  Associated Press

आईपीएल में संदीप शर्मा ने विराट कोहली को सबसे ज़्यादा बार आउट किया है  •  Associated Press

आईपीएल 2023 का 32वां मुक़ाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। आइए इस मैच से जुड़े कुछ अहम आंकड़ों पर नज़र डालते हैं।
बेंगलुरु के प्लेयर ऑफ़ द मैच को तो राजस्थान वालों ने ख़रीद लिया
बेंगलुरु और राजस्थान के बीच हुए पिछले पांच मैचों में बेंगलुरु ने तीन मैच जीते हैं। इन तीन जीत में दो बार प्लेयर ऑफ़ द मैच युज़वेंद्र चहल और देवदत्त पड़िक्कल रहे हैं। हालांकि अब वह बेंगलुरु की टीम में नहीं बल्कि राजस्थान की टीम में खेलते हैं।
संदीप को संभल कर खेलिए कोहली भाई
पिछले कुछ मैचों में संदीप शर्मा शानदार शानदार फ़ॉर्म में हैं। हालांकि अगर सिर्फ़ विराट कोहली और संदीप के भिड़त की बात की जाए तो संदीप ने कोहली को 14 टी20 मैचों में सात बार आउट किया है। आईपीएल में इतनी बार कोहली को किसी भी गेंदबाज़ ने आउट नहीं किया है। दूसरे नंबर पर गुजरात के कोच आशीष नेहरा हैं, जिन्होंने कोहली को छह बार आउट किया है। संदीप के विरूद्ध कोहली का औसत सिर्फ़ 11.1 का है और वह 132 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।
चालाक चतुर चंचल चहल
ग्लेन मैक्सवल चहल के ख़िलाफ़ 176 के स्ट्राइक रेट और 26.8 की औसत से रन बनाते हैं, लेकिन 14 मैचों में वह पांच बार चहल का ही शिकार बने हैं। मैक्सवेल के अलावा दिनेश कार्तिक भी चहल के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 91 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, वह तीन बार चहल का शिकार बने हैं।
संजू के लिए अबूझ पहेली बन चुके हैं हसरंगा
सात मैच, 74 का स्ट्राइक रेट और सिर्फ़ 4.2 की औसत। यह आंकड़े बताते हैं कि वनिंदु हसरंगा, संजू सैमसन के ख़िलाफ़ कितने हावी रहते हैं। सिर्फ़ यही नहीं, उन सात मैचों में संजू छह बार हसरंगा का शिकार बने हैं।
सिराज बनाम बोल्ट, पावरप्ले में कौन है पावरफुल
आईपीएल 2023 में मोहम्मद सिराज ने छह मैचों में 4.8 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए छह विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका गेंदबाज़ी औसत 11.2 का रहा है। वहीं ट्रेंट बोल्ट ने पांच मैचों में 7.1 की इकॉनमी से छह विकेट झटके हैं और उनका गेंदबाज़ी औसत 16.5 का रहा है।
हालांकि आईपीएल 2023 में बेंगलुरु के गेंदबाज़ो ने पावरप्ले के दौरान कुल 17 विकेट लिए हैं, जो अन्य टीमों की तुलना में काफ़ी ज़्यादा है। यही नहीं पावरप्ले के दौरान बेंगलुरु के गेंदबाज़ों ने सिर्फ़ 6.9 की इकॉनमी से रन दिया है, जो अब तक के आईपीएल 2023 में सर्वश्रेष्ठ है।
बेंगलुरु के सिर्फ़ तीन ही बल्लेबाज़ रन बना रहे हैं
बेंगलुरु की बल्लेबाज़ी काफ़ी हद तक फ़ाफ़ डुप्लेसी, कोहली और मैक्सवेल पर निर्भर रही है क्योंकि उन्होंने इस सीज़न में बेंगलुरु के अधिकांश रन बनाए हैं। इन तीनों बल्लेबाज़ों ने अब तक कुल 798 रन बनाए हैं। साथ ही उन्होंने इस सीज़न में 10 अर्द्धशतक बनाए हैं जबकि बाक़ी बल्लेबाज़ों ने अभी तक एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है और इस सीज़न में उन्होंने सिर्फ़ 12.8 की औसत और 112 के स्ट्राइक रेट से 228 रन बनाए हैं।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं