मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

KKR vs SRH, Final रणनीति: कौन जीतेगा स्टार्क बनाम हेड की लड़ाई?

KKR के स्पिनरों के लिए क्लासन और मारक्रम, नारायण के लिए कमिंस-उनादकट

Mitchell Starc gave KKR the early advantage by bowling Travis Head second ball, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, Qualifier 1, IPL 2024, Ahmedabad, May 21, 2024

पहले क्वालिफ़ायर में जब ये दोनों टीमें भिड़ी थीं तो मिचेल स्टार्क मैच का प्रमुख अंतर साबित हुए थे  •  AFP/Getty Images

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) की टीमें IPL 2024 के पहले क्वालिफ़ायर में जब एक-दूसरे के आमने-सामने थीं तो शुरुआती स्पेल में ही तीन विकेट लेकर मिचेल स्टार्क मैच का मुख्य अंतर साबित हुए थे।
SRH इस साल KKR के ख़िलाफ़ अपने दोनों मैच गंवा चुका है। अंक तालिका में टॉप करने के कारण KKR इस फ़ाइनल की फ़ेवरिट टीम भी है। आइए देखते हैं कि इस फ़ाइनल में दोनों टीमों की क्या रणनीति हो सकती है?

टॉस

ओस इस सीज़न का रहस्य बन चुका है। दूसरे क्वालिफ़ायर मुक़ाबले में इसका कोई भी असर देखने को नहीं मिला और SRH के पार्ट टाइम स्पिनर्स ने दूसरी पारी में बिगड़ती हुई पिच का पूरा लुत्फ़ उठाया।
अगर इस सीज़न के आंकड़ों को देखा जाए तो दोनों टीमें पहले बल्लेबाज़ी करना पसंद करती हैं और पहले बल्लेबाज़ी करने पर दोनों टीमों की जीत-हार का रिकॉर्ड भी 6-3 है। हालांकि लक्ष्य का पीछा करते हुए KKR इस सीज़न में एक भी मैच नहीं हारी है, इसलिए वे लक्ष्य का पीछा करना भी पसंद कर सकते हैं।

स्टार्क के स्पेल का क्या?

स्टार्क अब हर फ़ॉर्मैट में ट्रैविस हेड का ऑफ़ स्टंप उखाड़ चुके हैं। क्वालिफ़ायर 1 के दौरान टी20 मैचों में उन्होंने पहली बार अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी को गेंदबाज़ी की और उनका ऑफ़ स्टंप उखाड़ने में स्टार्क को सिर्फ़ दो ही गेंदें लगी। ऐसा हो सकता है कि स्टार्क के सामने हेड सावधानीपूर्वक शुरुआत करें, जैसा उन्होंने दूसरे क्वालिफ़ायर के दौरान ट्रेंट बोल्ट और आर अश्विन के ख़िलाफ़ किया।
वहीं दूसरी तरफ़ वैभव अरोड़ा ऑफ़ स्टंप की लाइन में गेंदबाज़ी कर सकते हैं, जहां पर अभिषेक शर्मा ने सबसे कम आक्रमण किया है। हेड के लिए वह थोड़ा रूम भी दे सकते हैं, जहां गेंद उनसे दूर जाती है। इसके लिए वह अपने दोनों डीप फ़ील्डर्स को ऑफ़ साइड में रख सकते हैं।

मार्करम और क्लासन को क्या KKR के स्पिनर्स संभाल पाएंगे?

एडन मारक्रम की फ़ॉर्म भले ही अच्छी नहीं है, लेकिन वरूण चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ वह लगभग 200 के स्ट्राइक रेट से 35 गेंदों में 68 रन बना चुके हैं। वरूण ने भी उन्हें दो बार आउट किया है। सुनील नारायण के ख़िलाफ़ भी वह 41 गेंदों में सिर्फ़ एक बार आउट हुए हैं। वहीं हाइनरिक क्लासन की बात की जाए तो उन्होंने नारायण के तीन ओवरों (18 गेंदों) में 30 रन बनाए हैं, जबकि एक बार भी आउट नहीं हुए हैं।

भुवनेश्वर के लिए कीपर ऊपर?

पहले क्वालिफ़ायर में KKR के बल्लेबाज़ों ने भुवनेश्वर कुमार के ख़िलाफ़ क्रीज़ को छोड़कर बल्लेबाज़ी की और उनकी स्विंग को निगेट किया। KKR फिर से ऐसा करना चाहेगी, जिन्हें रोकने के लिए क्लासन विकेट के ऊपर आकर कीपिंग कर सकते हैं।

पावरप्ले में उनादकट और कमिंस?

भुवनेश्वर का नारायण के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बहुत बेहतर है, लेकिन अय्यर द्वय (श्रेयस और वेंकटेश) को रोकने के लिए उनका ओवर बचाकर रखा जा सकता है। जयदेव उनादकट ने नारायण को 22 गेंदों में तीन, वहीं कमिंस ने पांच गेंदों में एक बार आउट किया है। इसलिए नई गेंद से ये दोनों तेज़ गेंदबाज़ नारायण के सामने प्रभावी साबित हो सकते हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में वरिष्ठ लेखक हैं