मैच (10)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
प्रीव्यू

ipl 2024, preview : शानदार फ़ॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर की गेंदबाज़ी से GT को बचकर रहना होगा

SRH और GT बीच होने वाले मैच से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़े

Bhuvneshwar Kumar struck twice in his first spell, Punjab Kings vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2024, Mullanpur, April 9, 2024

भुवनेश्‍वर ने इस सीज़न बेहतरीन गेंदबाज़ी की है  •  BCCI

IPL 2024 के 65वें मुक़बले में सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) और गुजरात टाइटंस (GT) की टीम आमने-सामने होगी। अगर SRH की टीम प्लेऑफ़ में आसानी से पहुंचना चाहती है तो उसे इस मैच को जीतकर 16 अंकों तक पहुंचना होगा। इन दोनों टीमों के बीच अब तक सिर्फ़ चार ही मैच खेले गए हैं, जिसमें से तीन बार GT की टीम को जीत मिली है। आइए इस मैच से जुड़े कुछ अहम आंकड़ों पर नज़र डालते हैं।

सिक्स हिटिंग में अव्वल है SRH के बल्लेबाज़

इस साल सिक्सर लगाने के मामले में SRH का दबदबा रहा है। उनके बल्लेबाज़ों ने मैच के तीनों चरणों में जम कर बड़े शॉट्स लगाए हैं। यहां तक कि बीच के ओवरों में भी उन्होंने हर मैच में औसतन पांच छक्‍के लगाए हैं। वहीं इस मामले में GT के रैंकिंग सबसे नीचे है। SRH ने पावरप्ले के दौरान हर अब तक कुल 49 छक्‍के लगाए हैं लेकिन GT ने इस सीज़न पहले छह ओवरों में सिर्फ़ 17 सिक्सर लगाए हैं। वहीं बीच के ओवरों में SRH के बल्लेबाज़ों ने अब तक कुल 56 सिक्सर लगाए हैं, जबकि GT के बल्लेबाज़ों ने 28 सिक्सर लगाए हैं। वहीं अंत के ओवरों में SRH ने 37 GT ने 23 सिक्सर लगाए हैं।

SRH के ओपनरों से GT को बच कर रहना होगा

ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा - इनदनों बल्लेबाज़ों ने तो IPL 2024 में कोहराम मचाया हुआ है। इन दोनों बल्लेबाज़ों ने 11 पारियों में 13.8 की रन रेट और 68 के जबर औसत से कुल 676 रन बनाए हैं। इस सीज़न सबसे ज़्यादा रनों की पार्टनरशिप करने में ये दोनों खिलाड़ी टॉप पर हैं।

भुवी शानदार लय में

इस सीज़न भुवनेश्वर कुमार ने पावरप्ले के दौरान कुल 10 विकेट लिए हैं। सिर्फ़ पावरप्ले की बात करें तो वह सभी गेंदबाज़ों की तुलना में विकेट लेने के मामले में टॉप पर हैं। इसके अलावा पावरप्ले में इकॉनमी की बात करें तो भुवी का इकॉनमी तीसरा सर्वश्रेष्ठ है। वह अकले ऐसे गेंदबाज़ हैं, जिन्होंने पावरप्ले के दौरान अपनी टीम के सभी गेंदबाज़ों के द्वारा लिए गए विकेट का 50 फ़ीसदी विकेट लिया है। किसी भी टीम में ऐसा कोई गेंदबाज़ नहीं है। भुवी ने पावरप्ले में 174 गेंदों पर अपने 10 विकेट लिए हैं, बाक़ी SRH गेंदबाजों ने 258 गेंदों पर सामूहिक रूप से 10 विकेट लिए हैं।

सुदर्शन कर सकते हैं पलटवार

साई सुदर्शन ने 47 की शानदार औसत के साथ IPL में 1000 से अधिक रन बनाए हैं। अगर इस प्रतियोगित में खेल रहे 25 वर्ष से कम उम्र के बल्लेबाज़ों को देखा जाए तो यह सबसे बेहतरीन औसत है। सुदर्शन के खिलाफ़ विशेष रूप से स्पिनरों के ख़िलाफ़ काफ़ी ख़तरनाक रहे हैं। वह स्पिनरों के ख़िलाफ़ 100 की औसत और 145 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। साथ ही पिछले दो सालों में साई सुदर्शन और शुभमन गिल के बीच में 1028 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इस दौरान उनका औसत 64.25 का रहा है और वे 9.35 रन प्रति ओवर की दर रन बनाते हैं।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं