मैच (14)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

2024 से ढ़ाई महीने का हो सकता है आईपीएल

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिए संकेत, कहा- आईपीएल टीमें विदेशों में दोस्ताना मैच भी खेलने के लिए जा सकती हैं

Jay Shah hands MS Dhoni the IPL 2021 trophy, Dubai, October 25, 2021

BCCI

2024 के सत्र से आईपीएल ढ़ाई महीने तक चल सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने आईपीएल प्रसारण अधिकारों की नीलामी के बाद इसके संकेत दिए। उन्होंने कहा कि 2024 के संस्करण में आईपीएल को आईसीसी फ़्यूचर टूर प्रोग्राम (एफ़टीपी) कैलेंडर में लगभग ढ़ाई महीने मिलने की उम्मीद है।
निकट भविष्य में आईपीएल के 84 या 94 मैचों की प्रतियोगिता होने की चर्चा के बीच शाह ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा, "यह एक ऐसा पहलू है जिस पर हम नज़र बनाए हुए हैं। मैं आपको बता दूं कि अगले आईसीसी एफ़टीपी कैलेंडर में आईपीएल के लिए ढाई महीने की आधिकारिक विंडो होगी ताकि सभी शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर लीग में भाग ले सकें। हमने विभिन्न देश के बोर्डों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ (आईसीसी) से भी इस बारे में चर्चा की है।"
2018 से 2023 तक चलने वाला वर्तमान आईसीसी फ़्यूचर टूर प्रोग्राम पुरुषों के 50-ओवर के विश्व कप के साथ समाप्त होगा, जो अक्टूबर-नवंबर 2023 में भारत में खेला जाएगा। पहले इसे 2023 की पहली छमाही में खेला जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण कई द्विपक्षीय श्रृंखलाओं और टूर्नामेंटों को पीछे धकेलने के लिए इसे आगे के लिए स्थगित किया गया।
शाह ने कहा, "हम विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा कर रहे हैं। हमारे पास ऐसे भी प्रस्ताव हैं कि आईपीएल टीमें विदेशों में भी फ़्रेंडली मैच खेलें। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है, लेकिन इसके लिए हमें अन्य बोर्डों से भी बात करने की ज़रूरत है क्योंकि इसमें दूसरे देशों के खिलाड़ी भी भाग लेंगे।"
हालांकि शाह ने यह भी कहा कि बीसीसीआई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। उन्होंने कहा, 'भारतीय क्रिकेट जब तक मज़बूत रहेगा जब तक विश्व क्रिकेट मज़बूत रहेगा। बीसीसीआई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध है। हम सिर्फ़ भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया या भारत बनाम इंग्लैंड जैसे सीरीज़ नहीं छोटे देशों से भी क्रिकेट खेलना चाहते हैं। हम इस महीने ही दो टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच आयरलैंड में खेल रहे हैं। हम छोटे क्रिकेट देशों को उनके ख़िलाफ़ खेलकर उनकी मदद करना चाहते हैं।"
शाह ने इसके भी संकेत दिए कि हो सकता है कि एक से अधिक भारतीय टीम दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में एक ही समय में क्रिकेट खेल रही हो। उन्होंने कहा, "मैंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ इस बारे में चर्चा की है और हमारे रोस्टर में हमेशा 50 खिलाड़ी होंगे। भविष्य में ऐसा भी हो सकता है कि भारतीय टेस्ट टीम किसी एक देश में कोई सीरीज़ खेल रही है और सफ़ेद गेंद की टीम एक अलग देश में सीमित ओवर की सीरीज़ में लगी है। हम उस दिशा में बढ़ रहे हैं, जहां हमारे पास एक ही समय में दो राष्ट्रीय टीमें तैयार होंगी।"