मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

पूरन बने वेस्टइंडीज़ के सीमित ओवर के कप्तान

यह निर्णय पिछले महीने पोलार्ड के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आया है

पूरन पहले भी कैरेबियन टीम की कप्तानी कर चुके हैं  •  Asif Hassan/AFP via Getty Images

पूरन पहले भी कैरेबियन टीम की कप्तानी कर चुके हैं  •  Asif Hassan/AFP via Getty Images

निकोलस पूरन को वेस्टइंडीज़ का सीमित ओवर कप्तान नियुक्त किया गया है। वेस्टइंडीज़ क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। शे होप को वनडे और टी20 टीम का उप कप्तान बनाया गया है। कायरन पोलार्ड ने पिछले महीने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, यह निर्णय उसी फ़ैसले के बाद में आया है।
पिछले साल तक पूरन सफ़ेद गेंद क्रिकेट में वेस्टइंडीज़ के उप कप्तान थे, जबकि पोलार्ड टीम की कप्तानी कर रहे थे। पिछले वर्ष टी20 विश्व कप से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घर में हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज़ में पूरन ने टीम की कप्तानी की थी। कुल मिलाकर उन्होंने 10 अंतर्राष्ट्रीय मैचों (आठ टी20 और दो वनडे) में टीम की कप्तानी की है, जहां उन्होंने चार जीते हैं और छह हारे हैं।
पूरन ने कप्तान बनने के बाद कहा, "मैं वेस्टइंडीज़ टीम का कप्तान बनने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं खेल के कई दिग्गजों के नक्शेकदम पर चल रहा हूं, जिन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए एक अद्भुत विरासत बनाई है। यह वास्तव में एक प्रतिष्ठित भूमिका है, जिसका वेस्टइंडीज़ समाज में एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि क्रिकेट वह शक्ति है जो हम सभी को एक साथ लाती है। कप्तान बनना वास्तव में मेरे अब तक के करियर का मुख्य आकर्षण है और मैं अपने प्रशंसकों और समर्थकों के लिए महान चीज़ों को हासिल करने का प्रयास करुंगा।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को इस साल की शुरुआत में दिए गए साक्षात्कार में पूरन ने कहा था कि उनमें नेतृत्वकर्ता के गुण प्राकृतिक हैं और कैसे उन्होंने यह गुण पोलार्ड से सीपीएल में सीखा है।
2016 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय में पदार्पण के बाद से उन्होंने वेस्टइंडीज़ के लिए 94 सफ़ेद गेंद से अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलते हुए 3300 से ज़्यादा रन बनाए हैं। उन्हें यह मौक़ा तब मिला जब उन्होंने शीर्ष स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करना शुरू किया। उन्होंने पिछले साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 500 के करीब रन बनाए। इस वर्ष भी वह 49.71 के औसत से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 348 रन बना चुके हैं। अभी वह आईपीएल 2022 में सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए मध्य क्रम में खेल रहे हैं।
वेस्टइंडीज़ को अपना अंतर्राष्ट्रीय दौरा 31 मई से करना है, जहां पर वह ऐम्स्टेलवीन में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेंगे, यह सीरीज़ आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा नहीं है।