मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

रेचल हेंस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की उपकप्तान आगामी महिला बीबीएल खेलकर पेशेवर क्रिकेट से संपूर्ण संन्यास ले लेंगी

Rachael Haynes drives one through the off side, South Africa vs Australia, Women's World Cup 2022, Wellington, March 22, 2022

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 3818 रन रेचल हेंस ने नाम  •  ICC via Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की उपकप्तान रेचल हेंस ने अंतर्राष्ट्रीय और राजकीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। आगामी महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) सीज़न में सिडनी थंडर के साथ खेलने के बाद हेंस पूरी तरह से पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लेंगीं।
शीर्ष क्रम की बाएं हाथ की बल्लेबाज़ हेंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण 2009 में इंग्लैंड के विरुद्ध एक वनडे मैच में किया था। उसके कुछ दिन बाद वूस्टर में खेलते हुए उन्होंने टेस्ट डेब्यू पर 98 रनों की पारी खेली थी। कुल मिलाकर उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 3818 रन बनाए और इनमें दो शतकों के साथ 2585 वनडे अंतर्राष्ट्रीय रन शामिल हैं।
हेंस को 2013 ऐशेज़ के बाद टीम से ड्रॉप कर दिया गया था और इसके चार साल बाद न्यूज़ीलैंड के एक दौरे पर टीम में वापस बुलाया गया। तब से उन्होंने वनडे में 45.07 के औसत से रन बनाए और टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 126.15 के स्ट्राइक रेट से 33.00 का औसत बनाए रखा। ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका आख़िरी मैच इस साल का राष्ट्रमंडल खेल फ़ाइनल था जहां उनकी टीम ने भारत को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
हेंस ने 14 अवसरों पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग के ग़ैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी भी की। 2017-18 ऐशेज़ में कंधे के चोट के चलते लानिंग सीरीज़ से बाहर हो गई थी और ऐसे में हेंस ने ही टीम की कमान संभाली थी।
हेंस ने इस अवसर पर कहा, "एक लंबे करियर का एक फ़ायदा होता है कि आप अपने आसपास कुछ अच्छे प्रतिभाओं को पनपते देखते हैं। जिस तरह टीम ने नए खिलाड़ियों को शामिल किया है और फिर विकसित किया है उसका मुझे गर्व है। खिलाड़ियों को आसानी से इस स्तर पर लाना इस टीम के सफलता का राज़ है। ऐसे टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।
हेंस ने अपने खेल जीवन में कई स्थानों पर बल्लेबाज़ी की और आख़िरकार टेस्ट और वनडे टीमों में ओपनर बनीं। उन्होंने अपना आख़िरी वनडे 2022 के विश्व कप में खेला और इस टूर्नामेंट में अपने साथी अलीसा हीली के पीछे दूसरी सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज़ बनीं। टी20 टीम में उन्होंने मध्य क्रम में अधिकतर पारियां खेली।
हेंस ने कहा, "इस स्तर पर लगातार खेलने के लिए आपको कई लोगों के समर्थन की ज़रूरत पड़ती है। क्लब, राज्य, कोच, परिवार जनों और दोस्तों के समर्थन के बिना यह सब नहीं हो पाता। और मेरे साथ खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को मैं बस इतना कहूंगी कि आपने मुझे प्रेरित किया और मैदान पर और उसके बाहर बहुत कुछ सिखाया। आपने मुझे बेहतर खिलाड़ी बनने की चुनौती दी, एक बेहतर व्यक्ति बनाया और क्रिकेट को मज़ेदार बनाया।"

ऐंड्रयू मक्ग्‍लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।