मैच (11)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

विज़डन के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह

जो रुट बने साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

Jasprit Bumrah celebrates after getting Dom Sibley, England vs India, 1st Test, Nottingham, 4th day, August 7, 2021

इंग्लैंड की तेज़ पिचों पर बुमराह आग उगल रहे थे  •  PA Images via Getty Images

प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विज़डन ने साल 2021 के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की घोषणा की है, इसमें दो भारतीय पुरुष क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा भी शामिल हैं। इन दोनों ने पिछले साल भारत के इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था।
विज़डन के संपादक लॉरेंस बूथ ने यह सूची जारी करते हुए कहा, "इंग्लैंड की गर्मियों में भारत ने दो टेस्ट मैच जीते। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह इसकी प्रमुख वजह थे। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन एक ही सत्र में तीन विकेट लिए और फिर ओवल टेस्ट में भी ऑली पोप और जॉनी बेयरस्टो का लगातार ओवरों में विकेट लेकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। ट्रेंटब्रिज़ में अगर आख़िरी दिन बारिश नहीं होती तो उस मैच में भी भारत जीत सकता था। उस मैच में भी बुमराह ने नौ विकेट लिए थे। कुल मिलाकर उन्होंने चार टेस्ट में 20 की शानदार औसत से 18 विकेट लिए और निचले क्रम में आकर अप्रत्याशित ढंग से रन भी बनाए।"
बूथ ने कहा, "टेस्ट सीरीज़ में भारत 2-1 से आगे है, तो इसकी एक और प्रमुख वज़ह रोहित शर्मा भी हैं। उन्होंने लॉर्ड्स की कठिन परिस्थितियों में 83 रन बनाए, जबकि ओवल में उन्होंने 127 रन की शतकीय पारी खेल अपनी टीम को पहली पारी के कम स्कोर से उबारा। उन्होंने 52 की औसत से सीरीज़ में 368 रन बनाए, जो कि सर्वाधिक था।"
विज़डन ने इंग्लैंड के निवर्तमान टेस्ट कप्तान जो रुट को साल 2021 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। रुट ने पिछले साल 15 टेस्ट में 61 की औसत से 1708 रन बनाए थे। बूथ ने कहा, "इस कैलेंडर ईयर में रुट ने ऐसा प्रदर्शन किया, जिसे इतिहास के सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक कहा जा सकता है।"
विज़डन की इस सूची में न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ डेवन कॉन्वे का नाम भी शामिल है, जिन्होंने लॉर्ड्स के अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाया था। वहीं साउथ अफ़्रीका की आलराउंडर डेन वान नीकर्क इस सूची में शामिल एकमात्र महिला हैं। वह द हंड्रेड टूर्नामेंट में ओवल इंविंसिबल्स की कप्तान थीं, जिन्होंने टूर्नामेंट जीता।
इस सूची में इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ ऑली रॉबिंसन का नाम भी है, जिन्होंने अपने डेब्यू घरेलू सीज़न में 19.60 की औसत से 28 विकेट लिए।