मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया के लिए श्रीलंका में वनडे जीतते हुए टेस्ट की तैयारी करना सबसे ज़रूरी

कोच ऐंड्रयू मैक्डॉनल्ड के हिसाब से जितने खिलाड़ी खेल में व्यस्त रहेंगे उतना ही अच्छा है

Travis Head smacked 89 in 70 balls, Pakistan vs Australia, 2nd ODI, Lahore, March 31, 2022

ट्रैविस हेड को वनडे टीम में अपने मौक़े के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना होगा  •   Arif Ali/AFP/Getty Images

फ़िलहाल श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ जीतने के अलावा ऑस्ट्रेलिया के लिए अगले दो हफ़्तों में दो साल में पहली बार सामान्यता पर लौटने वाली दुनिया में दो बड़े लक्ष्य हैं। 2019 में इंग्लैंड दौरे के बाद पहली बार ऐसा होगा कि जब मुख्य दल पांच वनडे मैच खेल रहा होगा तब साथ में ऑस्ट्रेलिया ए के रूप में अन्य खिलाड़ी हंबनटोटा में श्रीलंका ए के विरुद्ध दो वनडे मुक़ाबलों में 1-1 ड्रॉ के बाद दो चार-दिवसीय मैच खेलेंगे।
उम्मीद यही है कि अगले दो हफ़्तों में अधिकांश खिलाड़ी ड्रिंक्स ड्यूटी की बजाय क्रिकेट खेलने में व्यस्त होंगे। हालांकि मिचेल स्टार्क की उंगलियों में और मिचेल मार्श की पिंडली में चोटों के चलते वनडे टीम में कुछ बदलाव दिखेंगे।
सबसे बड़ा फ़ैसला था ट्रैविस हेड को ए वनडे सीरीज़ में 76 गेंदों पर शतक जड़ने के बाद चार-दिवसीय मैचों के लिए ए टीम में शामिल किया जाना। हाल ही में हेड पाकिस्तान में वनडे टीम के लिए असाधारण फ़ॉर्म में थे लेकिन डेविड वॉर्नर और स्टीवन स्मिथ के टीम में लौटने से उन्हें मुख्य दल में जगह नहीं मिली थी।
कोच ऐंड्रयू मैक्डॉनल्ड ने हेड के बारे में कहा, "वह चयन होने के लिए टीम का दरवाज़ा काफ़ी ज़ोर से खटखटा रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान में मिले मौक़े का बेहतरीन फ़ायदा उठाया। डेवी अब उनकी जगह आ गए हैं और स्टीव स्मिथ भी लौट आए हैं तो अब उन्हें थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। हमें लगा वह ए टीम के साथ खेलेंगे तो उपमहाद्वीप के परिस्थितियों में बेहतर होगा। एक-आध चोट के चलते हमने अपनी शुरुआती योजनाओं को थोड़ा बदल दिया है। हमारी चाह यही है कि हर खिलाड़ी को मैदान पर खेलने का अवसर हो और कोई भी बेंच पर बैठ कर वक़्त ज़ाया ना करें।
श्रीलंका ए के ख़िलाफ़ पहले वनडे में कैमरन ग्रीन एवं ऐलेक्स कैरी दोनों खेले थे और ग्रीन ने नाबाद शतक जड़ा था। पहले दो वनडे खेले जाने के बाद जब मैच कोलंबो में होंगे तब दोनों दलों में थोड़े और प्रयोग और परिवर्तन की संभावना बनी रहेगी।
टेस्ट सीरीज़ के लिए तैयारी के तहत ग्रीन पहले दो वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में गेंदबाज़ी नहीं करेंगे। गॉल में टेस्ट मैचों में उनकी गेंदबाज़ी टीम संतुलन का एक अहम हिस्सा होगी, ख़ास कर तब अगर ऑस्ट्रेलिया तीन स्पिनरों के साथ उतरना चाहे।
मैक्डॉनल्ड ने कहा, "उनकी हरफनमौला क़ाबिलियत हमें ज़रूरत पड़ने पर तीन स्पिनर खिलाने का अवसर प्रदान करेगी। हमने पाकिस्तान और ऐशेज़ में देखा उनकी गेंदबाज़ी कितना बड़ा फ़र्क़ पैदा कर सकती है। उनका और बाक़ी तेज़ गेंदबाज़ों का अच्छा प्रबंधन बहुत ज़रूरी है ताकि सब फ़िट और उपलब्ध रहें।"
टेस्ट सीरीज़ से पहले लेग स्पिनर मिचेल स्वेप्सन भी लाल गेंद की क्रिकेट का अभ्यास चाहेंगे। स्वेप्सन, नेथन लायन के साथ स्पिन गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे लेकिन उससे पहले वनडे सीरीज़ में भी दिख सकते हैं। मैक्डॉनल्ड ने कहा, "हमें अपने कोचिंग स्टाफ़ पर यह विश्वास है कि वह खिलाड़ियों को अच्छे से तैयार करेंगे चाहे वह मैच खेलकर हो या मैदान के बाहर अभ्यास से। उन्हें [स्वेप्सन को] वनडे में मौक़ा मिल सकता है और हमने देखा है प्रतिस्पर्धीय क्रिकेट खेलना बहुत लाभदायक होता है।"
मुख्य कोच भूमिका में हाल ही में नियुक्त हुए मैक्डॉनल्ड की नज़र 18 महीने बाद होने वाले वनडे विश्व कप पर भी है। उन्होंने कहा, "हमने बहुत अधिक 50 ओवर क्रिकेट नहीं खेला है और इसलिए 2023 की तैयारी बहुत ज़रूरी होगी। हमने कुछ अलग-अलग प्रकार की योजनाएं बनाईं हैं लेकिन हमें पता नहीं अगले साल कौन से खिलाड़ी उपलब्ध होंगे और कौन नहीं। यह बहुत आवश्यक होगा कि आप की टीम में कोई कमी ना रहे और साथ ही जीतने की आदत को बरक़रार रखना भी अनिवार्य है।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।