मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

भारत के पुरुष टीम के नए चयन पैनल के लिए हुए साक्षात्कार

एसएस दास, अजय रत्रा सहित मौजूदा पैनल के दो सदस्य चेतन शर्मा और हरविंदर सिंह का भी मंगलवार को साक्षात्कार लिया गया

भारतीय चैनल पैनल के वर्तमान अध्यक्ष चेतन शर्मा वर्तमान पैनल के उन दो सदस्यों में से एक थे जिनका साक्षात्कार लिया गया  •  BCCI

भारतीय चैनल पैनल के वर्तमान अध्यक्ष चेतन शर्मा वर्तमान पैनल के उन दो सदस्यों में से एक थे जिनका साक्षात्कार लिया गया  •  BCCI

शिव सुंदर (एसएस) दास, अजय रत्रा, अमय खुरासिया और एस शरथ उन कई पूर्व खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका भारत के अगले सीनियर पुरुष चयन पैनल में स्थान के लिए साक्षात्कार लिया गया है। बीसीसीआई द्वारा नियुक्त क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने मौजूदा पैनल के दो सदस्यों चेतन शर्मा और हरविंदर सिंह के साथ मंगलवार को उनका साक्षात्कार लिया। समझा जाता है कि शॉर्टलिस्ट किए गए सभी उम्मीदवारों ने पैनल के सामने प्रेज़ेंटेशन दिया, जो इस सप्ताह बोर्ड को अपनी सिफ़ारिशें सौंप सकते हैं।
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ दास और पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ रत्रा ने वर्चुअल साक्षात्कार में भाग लिया क्योंकि वे जारी रणजी ट्रॉफ़ी में पंजाब और उत्तर प्रदेश के साथ कोचिंग ड्यूटी पर हैं।
वही तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज़ शरथ, सुनील जोशी की जगह लेने के प्रबल दावेदार के रूप में उभरे हैं। जोशी ने साउथ ज़ोन से फिर से आवेदन देने से इनकार किया था। यदि शरथ को चुना जाता है, तो जूनियर पुरुष चयन पैनल के अध्यक्ष के रूप में उनकी वर्तमान भूमिका से यह एक तरह से प्रमोशन होगा। शरथ के नेतृत्व वाली चयन समिति ने पिछले साल फ़रवरी में अंडर -19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का चयन किया था।
ईस्ट ज़ोन से संभावना है कि दास भारत और ओडिशा टीम के अपने पूर्व साथी देबाशीष मोहंती को रिप्लेस करेंगे। दास ने 2000 और 2002 के बीच 23 टेस्ट और चार वनडे खेले और कुल 180 प्रथम श्रेणी मैच खेले।
यदि बीसीसीआई ने भारत के टी20 विश्व कप अभियान के बाद चयन समिति में नए पदों के लिए आवेदन आमंत्रित नहीं किए होते तो भी ईस्ट ज़ोन से एक नए चयनकर्ता की आवश्यकता होती क्योंकि देबाशीष ने विभिन्न क्रिकेट समितियों में अधिकतम निर्धारित पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया था। वह जूनियर और सीनियर दोनों पैनल का हिस्सा रहे।
इसी तरह बोर्ड को वैसे भी साउथ ज़ोन से एक नया चयनकर्ता नियुक्त करना होता, क्योंकि 2021 के आख़िरी महीनों से चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन पैनल को घटाकर चार सदस्यों का कर दिया गया था। उसकी वजह यह थी कि मुंबई और भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ऐबी कुरुविला ने पांच साल का अधिकतम कार्यकाल पूरा कर लिया था। इस बीच कुरुविला बीसीसीआई जनरल मैनेजर (क्रिकेट विकास) की भूमिका में चले गए, लेकिन बोर्ड ने चयन पैनल में उनके रिप्लेसमेंट को नियुक्त नहीं किया।
इस साल के अंत में होने वाले वनडे विश्व कप के रोडमैप पर चर्चा करन के लिए चेतन शर्मा सोमवार को बीसीसीआई की रिव्यू मीटिंग का हिस्सा थे, जिसमें मुख्य कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा, एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और बोर्ड के शीर्ष अधिकारी भी शामिल थे। शायद यह बड़ा संकेत है कि चयन पैनल का कोई नया अध्यक्ष नहीं बनेगा।
हालांकि मौजूदा पैनल को आज से शुरू हुए रणजी ट्रॉफ़ी के चौथे दौर के मैचों के लिए विभिन्न स्थलों पर जाने के लिए नहीं कहा गया है। शुरू में इन्हें रणजी ट्रॉफ़ी के तीसरे दौर (27-30 दिसंबर) के मैचों को ट्रैक करने के अलावा श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 और वनडे के लिए टीम चुनने के लिए इसे साल के अंत तक अतिरिक्त समय दिया गया था।
चयन पैनल के लिए साक्षात्कार आयोजित करने वाली सीएसी में पूर्व खिलाड़ी अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नायक शामिल हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।