मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

शुभमन गिल के पैर में लगी चोट, पहले टेस्‍ट में खेलना मुश्किल

चोट की गंभीरता को देखते हुए टीम प्रबंधन लेगा आखिरी फ़ैसला

डब्ल्यूटीसी फाइनल के तीसरे दिन शुभमन गिल  •  Getty Images

डब्ल्यूटीसी फाइनल के तीसरे दिन शुभमन गिल  •  Getty Images

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से एक महीने पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि भारतीय ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल का पहले टेस्ट में खेलना संदेह के घेरे में है। यह टेस्ट चार अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होगा। ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि गिल की पैर के निचले हिस्से में चोट लगी है।
अब गिल की चोट के बारे में ज्यादा जानकारी अभी तक पूरी नहीं है, क्योंकि भारतीय टीम अभी तीन सप्ताह के आराम पर है, इसके बाद 15 जुलाई को यह टीम डरहम में ए‍क‍त्रित होगी।। वैसे यह पत नहीं चल पाया है कि गिल को चोट कहां और कब लगी है। गिल की इंग्लैंड में मौजूदगी भी जारी रहेगी, जब तक भारतीय टीम प्रबंधन इस पर कोई आखिरी फैसला नहीं लेता है।
अगर गिल पूरी तरह से चोट से सही नहीं हो जाते हैं तो भारत के पास कर्नाटका के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल हैं, इसके अलावा रिजर्व के तौर पर बंगाल के बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन भी हैं, जो अभी तक अपने पर्दापण का इंतजार कर रहे हैं।
गिल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान 2020-21 में की थी, जहां पर उन्होंने आठ टेस्ट में अभी तक 31.84 के औसत से 414 रन बनाए हैं। इसके अलावा गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में 28 और 8 रन बनाए थे।
हालांकि जब से रोहित शर्मा और गिल ने ओपनिंग करनी शुरू की है, रिजर्व ओपनर के तौर पर अग्रवाल ही पहली पसंद हैं। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौर की बात करें तो वह चार में से तीन टेस्ट खेले थे। उससे भी अच्छी बात यह कि वह ब्रिस्बेन में खेले गए आखिरी टेस्ट में अंतिम एकादश का हिस्सा थे।
वहीं राहुल तो पिछले दो सालों से टेस्ट टीम की अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में खेला था। इश्वरन रिजर्व के तौर पर टीम का हिस्सा हैं, लेकिन वह अभी तक कोई अंतर्राष्ट्रीय ​क्रिकेट नहीं खेले हैं।

नागराज गोलापुड़ी ईएसपीएनक्रिकइंफो में न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफो हिंदी में एसोसिएट सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।