मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

मोहम्‍मद हारिस : 'मेरा खेल इस तरह का है कि मैं हर गेंदबाज़ पर आक्रमण कर सकता हूं'

टी20 विश्‍व कप की शुरुआत में पाकिस्‍तानी टीम का हिस्‍सा तक नहीं था यह 21 वर्षीय बल्‍लेबाज़

शानदार लय में दिखे हैं मोहम्‍मद हारिस  •  Associated Press

शानदार लय में दिखे हैं मोहम्‍मद हारिस  •  Associated Press

ऐडिलेड के होटल में जहां पाकिस्‍तानी टीम रुकी हुई है वहां से मोहम्‍मद हारिस बाहर निकलते हैं। टीम सिडनी के लिए निकलने की तैयारी में थी जहां उन्‍हें न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ टी20 विश्‍व कप सेमीफ़ाइनल मैच खेलना है। कई दर्जन प्रशंसक उनके आने का इंतज़ार कर रहे थे और सिक्‍योरिटी गार्ड उन्‍हें बैरीकेड्स से पीछे रखे थे। एक युवा लड़की जो छह साल से ज्‍़यादा की नहीं होगी, वह छोटा बल्‍ला लेकर हारिस के पास जाना चाहती है और जिस पर वह अपना ऑटोग्राफ़ दे दें।
21 वर्षीय हारिस के स्‍टारडम में कितनी वृद्धि हुई है इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल है। एक सप्‍ताह पहले वह इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्‍तानी टीम का हिस्‍सा तक नहीं थे। वह चोटिल फ़ख़र ज़मां की जगह टीम में आए और उनके पास बस एक टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय और चार वनडे का अनुभव था जहां उन्‍होंने कुल 18 रन बनाए थे। वहीं उनके पास केवल पांच पीएसएल मैचों का ही अनुभव था।
टूर्नामेंट में अपने पहले ही मैच में उन्‍होंने कगिसो रबाडा पर नई गेंद से निशाना साधा। वह जिस रफ़्तार से खेल रहे थे उसे देखकर लग नहीं रहा था कि यह उनका पहला मैच है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से सोमवार को बातचीत में हारिस ने कहा, "मेरा खेल ही इस तरह का है कि मैं हर गेंदबाज़ पर आक्रमण कर सकता हूं। मैं गेंदबाज़ की ओर नहीं देखता था चाहे वह रबाडा हो या ऑनरिख़ या कोई ओर, मैं बस खु़द पर और अपनी ताक़त पर भरोसा रखता हूं।"
जब वह पहले मैच में खेले तो संदेश साफ़ था कि हम इस तरह के शॉट यहां नहीं लगाना चाहते, क्‍योंकि बाबर और र‍िज़वान भी फ़ॉर्म और टाइमिंग से जूझ रहे हैं। वास्‍तव में पाकिस्‍तान को पावरप्‍ले में हारिस जैसा ही इरादा चाहिए था। उनकी 11 गेंद में 28 और 18 गेंद में 31 रन की पारियां बताती हैं कि उन्‍होंने निस्‍वार्थ होकर खेला। इससे कम से कम 25 गेंद खेलने वाले खिलाड़‍ियों में उनका स्‍ट्राइक रेट भी इस विश्‍व कप में अकेला 200 से ज्‍़यादा है।
उन्‍होंने कहा, "हर किसी का टीम में अपना रोल है और वे उसको निभाते हैं। मैं कहीं पर भी खेलने में ख़ुश हूं सच में। मेरे पास मेरे शॉट में विश्‍वास है, मुझे विश्‍वास है कि अगर मैं हवा में गेंद खेलूंगा तो वह बाउंड्री के बाहर ही होगी। यह सच में अच्‍छा होता है जब आप अच्‍छा प्रदर्शन करते हो और टीम को मुश्किल से बाहर निकालते हो। हम अब इसी मोमेंटम को बनाए रखना चाहते हैं। हमारे पास बहुत आत्‍मविश्‍वास है। हम यहां त्रिकोणीय सीरीज़ जीतकर आ रहे हैं और इससे हमें आत्‍मविश्‍वास मिला है।" सेमीफ़ाइनल से पहले हेडन ने हैरिस के अचानक उभरने पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि वह टीम में भी नहीं थे और फिर भी ऐसा प्रदर्शन कर रहे है जैसे उसे शुरू से ही होना चाहिए था। किसी भी विश्व कप की वास्तव में महान कहानी।
उन्‍होंने कहा, "मैंने पिछले महीने से उसे लगातार क़रीब से देखा था और वह केवल अकेला था जो हर अभ्‍यास सत्र में मौजूद रहा और सभी तेज़ गेंदबाज़ों का सामना किया। मेरे लिए वे मैकग्रा, वार्न, ली और गिलेस्‍पी जैसे थे। अगर आप उन गेंदबाज़ों का सामना कर सकते हो और अच्‍छा करते हो तो आप जानते हैं कि आपके पास असल मैच में बनाने का मौक़ा होगा।
"इसमें कोई ताज्‍़ज़ुब नहीं है कि हारिस आते हैं और बहुत ख़ूबसूरत खेलते हैं। उनके पास यहां के तेज़ और बाउंसी विकेट पर बल्‍लेबाज़ी करने की अच्‍छी तकनीक है। ऐसे में एक नए युवा चेहरे के लिए कुछ भी ख़ोने को नहीं होता है, वह आज़ादी के साथ खेलता है, जो उसके लिए ही नहीं पाकिस्‍तान टीम के लिए भी बहुत अच्‍छा है।"

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।