मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

ऑस्ट्रेलिया की तेज़ पिचों पर खेलने के लिए अफ़ग़ानिस्तान है तैयार

टीम के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट ने कहा कि वह सिर्फ़ विश्व कप में हिस्सा लेने नहीं बल्कि जीतने आए हैं

Afghanistan in a huddle, Afghanistan vs Bangladesh, Men's T20 World Cup warm-up, Brisbane, October 17, 2022

पिछले कुछ एक साल अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट के लिए आसान नहीं रहे हैं  •  ICC via Getty Images

जब इंग्लैंड के विरुद्ध ऑप्टस स्टेडियम में अफ़ग़ागनिस्तान टी20 वर्ल्ड कप के अपने अभियान का आग़ाज़ की शुरुआत करेगा, तब इस आग़ाज़ के साथ ही उनके ऑस्ट्रेलिया में खेलने के दो वर्षों से भी अधिक समय तक के हताशापूर्ण इंतज़ार पर भी विराम लगेगा। जो कोरोना तथा राजनीतिक उथल-पुथल के कारण संभव नहीं हो सका था।
2020 में अफ़ग़ानिस्तान ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिच पर्थ पर अपना सबसे पहला टेस्ट खेलने के लिए उत्साहित था लेकिन कोरोना ने अफ़ग़ानिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बॉर्डर प्रतिबंधों जो इसी साल मार्च के महीने में समाप्त हुआ है, के समाप्त होने से पहले दोनों देशों के बोर्ड के बीच हुई वार्ताओं के बाद इसे दो बार पुननिर्धारित किया गया।
हालांकि एसीबी के अधिकारी थोड़े नाराज़ थे फिर भी अफ़ग़ानिस्तान की कड़वाहट 2021 के अंत में होबार्ट में होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट के साथ रुकने के लिए तैयार नहीं थी। लेकिन मैच से कुछ महीने पहले तालिबान के अचानक अधिग्रहण के बीच अफ़ग़ानिस्तान में अराजकता फैल गई , जिसका मतलब वहां महिला क्रिकेट की स्थिति पर वास्तविक चिंता थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक रुख़ अपनाया और टेस्ट को "बाद के समय तक के लिए स्थगित कर दिया जब स्थिति [अफ़ग़ानिस्तान में] स्पष्ट हो।"
ऐसे समय में जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज़ अनिश्चित हैं। अफ़ग़ानिस्तान ने पूर्ण सदस्यता बरकरार रखी है क्योंकि आईसीसी कार्य समूह के माध्यम से महिलाओं की स्थिति की चल रही जांच जारी है। हालांकि उनके टेस्ट सपनों को इंतज़ार करना पड़ सकता है, लेकिन अफ़ग़ानिस्तान टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुका है।
अफ़ग़ानिस्तान के नए मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट ने कहा, "जब हम पहली बार यहां आए और खिलाड़ियों के लिए नए अनुभव हुए तो निश्चित रूप से एक बिल्ड-अप, साथ ही उत्साह को महसूस किया। आप बस बातचीत सुनते हैं, आप बॉडी लैंग्वेज को देख रहे हैं, यह मेरे लिए एक कोच के रूप में बहुत रोमांचक है। लेकिन फिर यह उन भावनाओं और उस उत्साह को नियंत्रित करने और इसे सही जगहों और सही दिशा में प्रसारित करने के बारे में है।"
अफ़ग़ानिस्तान के पास तेज़ ऑप्टस स्टेडियम की पिच पर विदेशी परिस्थितियों की शुरुआत होगी, जहां इंग्लैंड के तेज़ मार्क वुड ने दो हफ़्ते पहले तेज़ गति के साथ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ी क्रम को तोड़ दिया था।
सलामी बल्लेबाज हज़रतउल्लाह ज़ज़ई और रहमानउल्लाह गुरबाज़ उछाल को संभालने में सबसे अधिक कुशल दिखाई देते हैं, लेकिन उसके बाद बल्लेबाज़ी क्रम शॉर्ट पिच गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ अतिसंवेदनशील प्रतीत होता है।गाबा में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अफ़ग़ानिस्तान के अभ्यास मैच के दौरान शाहीन शाह अफ़रीदी की इनस्विंग यॉर्कर से बाएं पैर में चोट लगने के बाद गुरबाज़ को फिट घोषित किया गया था, जोकि बारिश की भेंट चढ़ गया था।
ट्रॉट ने कहा, "विकेट [पर्थ में] वास्तव में अच्छा लग रहा है। हम अपने सलामी बल्लेबाज़ों को इब्राहिम [ज़ादरान] के साथ तीन पर एक अच्छा मंच स्थापित करने के लिए देख रहे हैं और हमारे पास कुछ रोमांचक खिलाड़ी हैं।पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अभ्यास में खेलना हमारे लिए अच्छा अनुभव था। मुझे लगता है कि तैयारी वास्तव में अच्छी रही है,लोग तैयार हैं। हम यहां केवल भाग लेने के लिए नहीं बल्कि यहां मैच जीतने के लिए हैं। हमारे पास खिलाड़ी और एक टीम है जो ऐसा कर सकती है। "

Tristan Lavalette is a journalist based in Perth