मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप टीम से बाहर होने के बाद न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मनरो को करियर ख़त्म होने का डर

कोच गैरी स्टेड ने कहा कि वह इस समय कहां टिकते हैं इसको लेकर उन्होंने सलामी बल्लेबाज़ से बात की है

The not-often-seen orthodox straight drive from Colin Munro, New Zealand v India, 1st T20I, Auckland, January 24, 2019

कॉलिन मनरो ने केवल टी20 विश्व कप के लिए ख़ुद को उपलब्ध बताया था  •  Getty Images

टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई न्यूज़ीलैंड टीम से बाहर होने के बाद एक "हताश" कॉलिन मनरो का मानना है कि शायद उन्हें राष्ट्रीय टीम के लिए आगे खेलने का मौका ना मिले।
टीम की घोषणा होने के बाद मनरो ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर लिखा कि वह टीम में जगह नहीं मिलने की बात से बेहद दुखी है। उन्होंने लिखा, "यह निश्चित रूप से एक लक्ष्य था जिसे मैं हासिल करना चाहता था। ऐसा लगता है कि मैं (ब्लैककैप्स के लिए) अपना आख़िरी मैच खेल चुका हूं और वह भी अपनी पसंद के ख़िलाफ़।"
156.44 की स्ट्राइक रेट और 31.34 की औसत से 1724 टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले मनरो ने पिछली बार साल 2020 में न्यूज़ीलैंड का प्रतिनिधित्व किया था। अगले साल उन्हें केंद्रीय अनुबधों की सूची से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने पीएसएल, सीपीएल, बीबीएल और वर्तमान में चल रहे 'द हंड्रेड' जैसी दुनिया भर की लीगों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इस अवधि में उनकी औसत 37.94 की रही है और उन्होंने 140.21 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए है।
हालांकि मनरो ने टी20 विश्व कप से पहले बांग्लादेश और पाकिस्तान में न्यूज़ीलैंड की सीरीज़ के लिए ख़ुद को अनुपलब्ध घोषित किया था। साथ ही डेवन कॉन्वे, ग्लेन फ़िलिप्स, टिम साइफ़र्ट और ऑलराउंडर मार्क चैपमैन के आने से टीम के बल्लेबाज़ी क्रम में कोई जगह बची नहीं।
न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टेड ने कहा, "कॉलिन अभी उपलब्ध है, लेकिन केवल विश्व कप के लिए। वह किसी भी अन्य दौरों के लिए उपलब्ध नहीं थे और हमने उस निर्णय के बारे में बात की। हमें पिछले छह महीनों में हमारे दल में मौजूद लोगों के साथ बहुत सफलता मिली है। हम जानते हैं कि कॉलिन एक अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, हम 15 चयनित खिलाड़ी और ऐडम मिल्न को विश्व कप के लिए ले जा रहे हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "मुझे ख़ुशी है कि वह हताश है। जब आपके पास बहुत सारे गुणवत्ता वाले खिलाड़ी होते हैं, तो आप सभी को 15 खिलाड़ियों के स्क्वॉड में फ़िट नहीं कर सकते। यह एक निर्णय हमें लेना पड़ा। लगभग एक सप्ताह पहले मैंने कॉलिन से बात की और वह जानते है कि वह हमारे प्लान में उनका क्या स्थान है।"
स्टेड का कहना है कि तेज़ गेंदबाज़ ऐडम मिल्न और हरफ़नमौला कॉलिन डिग्रैंडहोम का विश्व कप की टीम में शामिल ना होना दुर्भाग्यपूर्ण है। डिग्रैंडहोम के चोट से ग्रस्त सीज़न के कारण ड्रैरिल मिचेल को तेज़-गेंदबाज़ी ऑलराउंडरों की कतार में जिमी नीशम के बाद नंबर दो पर पहुंचने का मौका मिल गया। ऐडम मिल्न रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएंगे।
विश्व कप टीम के आठ खिलाड़ी और फ़िन ऐलन टूर्नामेंट से पहले यूएई में आयोजित आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का हिस्सा होंगे। स्टेड को उम्मीद है कि इससे उन्हें महत्वपूर्ण अनुभव मिलेगा।
स्टेड ने कहा, "खिलाड़ियों के लिए यह बिल्कुल आदर्श स्थिति है। वे उन तीन मैदानों पर खेलेंगे जहां विश्व कप का आयोजन होगा। यह बहुत अच्छी बात है कि हमारे आठ, नौ, दस खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़ के सदस्य वहां (यूएई में) मौजूद होंगे। उम्मीद है कि वह हमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करके देंगे जो हमारे काम आए।"
कुल मिलाकर न्यूज़ीलैंड ने इस साल अलग-अलग दौरों के लिए अपनी टीमों में 32 खिलाड़ियों का चयन किया है। भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम की घोषणा वर्ष के दूसरे भाग में की जाएगी। वनडे मैचों के लिए पाकिस्तान में एक सप्ताह के क्वारंटीन से बचने के लिए रॉस टेलर घर पर रहेंगे और टीम के साथ यात्रा नहीं करेंगे। टी20 विश्व कप की टीम में ना चुने जाने वाले अन्य सदस्य नील वैगनर के साथ टेलर की भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ की टीम का हिस्सा होने की उम्मीद है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।