मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

टी20 विश्व कप के लिए न्यूज़ीलैंड ने की टीम की घोषणा, रॉस टेलर और फ़िन ऐलन को जगह नहीं

यूएई की पिचों को देखते हुए 34 वर्षीय और सिर्फ 4 टी20 खेले स्पिनर टॉड ऐस्टल का भी चयन

यूएई की पिचों पर ईश सोढ़ी और सैंटनर पर रहेगा दारोमदार  •  Getty Images

यूएई की पिचों पर ईश सोढ़ी और सैंटनर पर रहेगा दारोमदार  •  Getty Images

टी20 विश्व कप और भारत के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के लिए न्यूज़ीलैंड ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। टीम में रॉस टेलर और फिन ऐलन को जगह नहीं दी गई है, वहीं अनुभवी ऑल-राउंडर कॉलिन डि ग्रैंडहोम भी टीम में शामिल नहीं हैं। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की मददगार पिचों को देखते हुए टीम में 34 वर्षीय और सिर्फ 4 टी20 खेले स्पिनर टॉड ऐस्टल को भी चुना गया है। वह ईश सोढ़ी और मिचेल सैंटनर का साथ देंगे।
2014 और 2016 में हॉन्ग-कॉन्ग की तरफ से टी20 विश्व कप खेलने वाले मध्य क्रम के बल्लेबाज़ मार्क चेपमैन का भी टीम में चयन हुआ है। वहीं शानदार फ़ॉर्म में चल रहे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ डेवन कॉन्वे भी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। कॉन्वे का चयन बताता है कि 'द हंड्रेड' में लगी उंगलियों की चोट अधिक गंभीर नहीं है। टीम में दो विकेटकीपर बल्लेबाज़ों टिम साइफ़र्ट और ग्लेन फ़िलिप्स को जगह मिली है, जबकि जरूरत पड़ने पर कॉन्वे भी विकेट को पीछे से संभाल सकते हैं। टी20 विश्व कप के भारत यह 15 सदस्यीय टीम भारत के ख़िलाफ़ भी टी20 सीरीज़ खेलेगी।
टीम में ट्रेंट बोल्ट, टिम सॉउदी, काइल जेमीसन और लॉकी फ़र्ग्युसन के रूप में चार तेज़ गेंदबाज़ हैं। साउदी को छोड़कर बाकी तीन गेंदबाज़ टी20 विश्व कप से पहले यूएई में ही आईपीएल खेलेंगे, जो कि उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। टीम में ऐडम मिल्न को रिज़र्व तेज़ गेंदबाज़ के रूप में रखा गया है। वह तभी खेल सकते हैं, जब कोई चोटिल हो।
न्यूज़ीलैंड के लिए 102 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने वाले अनुभवी बल्लेबाज़ रॉस टेलर को टीम में नहीं रखा गया है। उन्होंने अपना अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नवंबर, 2020 में खेला था। वहीं डि ग्रैंडहोम को भी जगह नहीं मिली है, जिन्होंने लगभग 17 महीने पहले जनवरी, 2020 में भारत में अपना आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था।
न्यूज़ीलैंड के टी20 घरेलू टूर्नामेंट सुपर स्मैश में पिछले सीज़न 11 पारियों में 193 की स्ट्राइक रेट से 512 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज़ फ़िन ऐलन को भी टीम में जगह नहीं दी गई है। इस प्रदर्शन के बाद उन्हें मार्च, 2021 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ तीन मैचों की घरेलू टी20 सीरीज़ के लिए न्यूज़ीलैंड टीम में जगह दी गई थी। उन्होंने सीरीज़ के आख़िरी मैच में सिर्फ 29 गेंदों में 71 रन ठोककर अपने चयन को सही भी साबित किया। लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें विश्व कप की टीम में जगह नहीं मिली है।
टी20 विश्व कप के लिए न्यूज़ीलैंड को भारत, पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और दो क्वॉलीफ़ायर देशों के साथ ग्रुप 2 में रखा गया है। टी20 विश्व कप के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम टी20 और टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए भारत का दौरा करेगी। टी20 सीरीज़ के लिए यही टीम रहेगी, जबकि टेस्ट टीम का चयन एक महीने बाद किया जाएगा।
टी20 विश्व कप के लिए घोषित टीम: केन विलियमसन (कप्तान), डेवन कॉन्वे, मार्टिन गप्टिल, ग्लेन फ़िलिप्स, टिम साइफ़र्ट, मार्क चैपमैन, डैरिल मिचेल, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, टॉड ऐस्टल, ईश सोढ़ी, काइल जेमीसन, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फ़र्ग्युसन, टिम साउदी, ऐडम मिल्न (बैकअप)

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है