मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

गांगुली: टी20 विश्व कप में विराट और रोहित को ओपन करना चाहिए

पंत को भारतीय विश्व कप टीम में 'ज़रूर' देखना चाहते हैं गांगुली और पोंटिंग

Rohit Sharma and Virat Kohli added 70 for the second wicket, India vs Australia, 3rd ODI, Rajkot, September 27, 2023

रोहित और विराट होंगे दो सबसे अनुभवी भारतीय बल्लेबाज़  •  AFP/Getty Images

पूर्व भारतीय कप्तान और IPL में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के मेंटॉर सौरव गांगुली का मानना है कि टी20 विश्व कप में भारत के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा को ओपनिंग करना चाहिए। हालांकि उन्होंने यह भी जोड़ा कि इसके लिए दोनों को वर्तमान टी20 क्रिकेट की ज़रूरत के मुताबिक पहली ही गेंद से गेंदबाज़ पर आक्रमण के लिए जाना होगा।
उन्होंने कहा, "यह मेरा व्यक्तिगत विचार है कि विराट और रोहित दोनों को वेस्टइंडीज़ जाना चाहिए और दोनों को ओपन भी करना चाहिए। विराट ने हाल ही में 67 गेंदों में IPL शतक लगाया है, जो दिखाता है कि उनमें वर्तमान टी20 क्रिकेट की ज़रूरत के मुताबिक खेलने की क्षमता है। वहीं रोहित ऐसा वनडे विश्व कप के समय दिखा चुके हैं, जब वह पहली ही गेंद से हिट करने के लिए जा रहे थे। दोनों को पहली ही गेंद से आक्रमण के लिए जाना होगा, जिससे पहले सात-आठ ओवरों में ही विपक्षी टीम दबाव में आ जाए और भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम पर भी दबाव कम हो। दोनों महान खिलाड़ी हैं और मुझे लगता है कि दोनों ऐसा करने के लिए कोई ना कोई तरीका ढूंढ़ लेंगे।"
जून में वेस्टइंडीज़ और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम के चयन की आख़िरी तारीख़ एक मई है और सलामी बल्लेबाज़ सहित विकेटकीपर और अन्य जगहों के लिए कई अनुभवी व युवा नाम चर्चा में हैं।
गांगुली का मानना है कि विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के लिए भारतीय दल में युवा और अनुभव का मिश्रण होना चाहिए। उन्होंने कहा, "आपको ऐसे टूर्नामेंट में अनुभव की ज़रूरत पड़ती ही है। ऐसा मैं उनके द्वारा खेले गए मैचों की संख्या नहीं बल्कि उनके द्वारा लंबे समय तक भारत के लिए किए गए अच्छे प्रदर्शनों के आधार पर भी बोल रहा हूं। टी20 टीम में युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ अनुभव का मिश्रण भी होना चाहिए। हालांकि सबसे अधिक ज़रूरी है कि कोई भी खिलाड़ी बीच में जाए तो बस आक्रमण करे। अगर आपके विकेट गिरते हैं तो आप इस पर नियंत्रण कर सकते हैं। लेकिन उसके पहले 'जस्ट गो एंड हिट'। मैंने कोच राहुल द्रविड़ से 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप के बाद भी यह चीज़ कही थी।"
गांगुली का मानना है कि भारत के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनसे वे बिना दबाव में आए हुए पहली ही गेंद से आक्रमण के लिए जा सकते हैं। उन्होंने इसमें विराट, रोहित के साथ-साथ सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और शिवम दुबे के नाम गिनाए, जिनमें पहली ही गेंद से छक्के लगाने की क्षमता है।
क्या पंत को विकेटकीपर के रूप में टी20 विश्व कप में जाना चाहिए? इस सवाल के जवाब में गांगुली ने कहा, "हां, बिल्कुल पंत को जाना चाहिए और उन्हें मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करना चाहिए।"
हालांकि उन्होंने पंत के लिए कोई बल्लेबाज़ी क्रम सुनिश्चित नहीं किया और कहा कि यह मैच-अप्स, बाएं-दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के संयोजन और मैच परिस्थतियों पर निर्भर करेगा कि पंत कब बल्लेबाज़ी के लिए आए। उन्होंने यह भी कहा कि पंत को पहली ही गेंद से बल्ला घुमाना होगा और खुलकर खेलना होगा।
"वह पिच पर जाएं और बस छक्का मारें, IPL में भी मेरा उनको बस यही संदेश है," गांगुली ने मुस्कुराते हुए कहा।
गांगुली की बातों से DC के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग भी सहमत नज़र आए। उन्होंने कहा, "पंत को अपने शरीर पर विश्वास लगातार बढ़ रहा है। उनकी बल्लेबाज़ी IPL बढ़ने के साथ-साथ बेहतर भी हुई है और मैं लगातार कह रहा हूं कि पंत की वापसी हो चुकी है। मुझे निश्चित रूप से लगता है कि वह भारतीय विश्व कप दल में होंगे।"
जानलेवा कार दुर्घटना में घायल होने के 15 महीने बाद पंत ने IPL से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की है और 150 के स्ट्राइक रेट से आठ पारियों में 254 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनकी विकेटकीपिंग भी शानदार रही है और उन्होंने सभी मैचों में विकेटकीपिंग करते हुए आठ कैच के साथ-साथ तीन स्टंपिंग शिकार भी बनाए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज़ के लिए उनकी प्रतिस्पर्धा संजू सैमसन, केएल राहुल, जितेश शर्मा, इशान किशन और ध्रुव जुरेल जैसे खिलाड़ियों से है, वहीं दिनेश कार्तिक ने भी IPL के अच्छे प्रदर्शन के बाद अपना दावा बोल दिया है।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95