मैच (7)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

हार्दिक पंड्या: हम युवा खिलाड़ियों का भरपूर समर्थन करेंगे

श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ से पहले हार्दिक ने कहा कि हमने टी20 विश्‍व कप में कुछ ग़लत नहीं किया

हार्दिक पंड्या चाहते हैं कि उनके खिलाड़ी मैदान पर खुल कर खेलें  •  Getty Images

हार्दिक पंड्या चाहते हैं कि उनके खिलाड़ी मैदान पर खुल कर खेलें  •  Getty Images

2024 विश्व कप और अभी श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों के लिए कप्‍तान हार्दिक पांड्या का अपनी युवा टीम के लिए संदेश साफ़ है: "वहां (मैदान पर) जाओ और ख़ुद को व्यक्त करो।"
हार्दिक टी20 सीरीज़ में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कप्‍तानी कर रहे हैं, लेकिन रोहित वनडे टीम की कप्‍तानी करेंगे। वैसे अभी यह साफ़ नहीं है कि 2024 टी20 विश्‍व कप में भारतीय टीम का कप्‍तान कौन होगा। हालांकि हार्दिक ने यह कहा कि 2022 टी20 विश्‍व कप में भारतीय टीम की रणनीति में कुछ ग़लत नहीं था।
जब रोहित टीम के नए कप्‍तान बने और राहुल द्रविड़ टीम के नए कोच बने तो टीम ने नया नज़रिया अपनाया, जिसमें उन्‍होंने पावरप्‍ले की कमियों को ख़त्‍म करना शुरू किया, रोहित ने ख़ुद शीर्ष क्रम पर अपने नज़रिए को बदला। वहीं अन्‍य भारतीय बल्‍लेबाज़ों ने भी तेज़ी से रन बनाने को देखा। यह ज़रूर है कि इसमें ऑस्‍ट्रेलिया को छोड़ा जा सकता है, जहां पर भारतीय बल्‍लेबाज़ उछाल और गति के आदी नहीं थे। इसके बाद वहा वह अपनी पुरानी रणनीति के साथ खेल रहे थे।
श्रीलंका से सीरीज़ शुरू होने के एक दिन पहले हार्दिक ने कहा, "आप देखो तो मुझे नहीं लगता कि टी20 विश्‍व कप में हमने कुछ ग़लत किया। हां यह विश्‍व कप वैसा नहीं गया, जैसा हम चाहते थे। हमने इस पर ध्‍यान दिया है और टीम के साथियों को बोला है कि बस जाओ और खु़द को साबित करो और वे ऐसा ही करेंगे।"
"जैसा हमने पहले कहा कि हम पुरानी टीम को समर्थन करते हैं। उन सभी खिलाड़‍ियों को मेरा समर्थन है। जो भी इस टीम में हैं वह देश के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर हैं, इसी वजह से वे यहां पर हैं। तो मुझे भी यह विश्‍वास बनाना है, जो असल में तथ्‍य भी है। मेरे लिए तो यह मायने रखता है कि मैं कैसे उन्‍हें आसान महसूस करा सकता हूं कि वह किस काम में बेहतर हैं, साथ ही उनको आत्‍मविश्‍वास दिलाना देना भी महत्वपूर्ण है। इसके बाद मुझे नहीं लगता कि उन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से कोई दिक्‍कत होगी। मुझे लगता है कि इन सभी खिलाड़ियों का आने वाला अंतर्राष्‍ट्रीय करियर का भविष्‍य शानदार होगा।"
हार्दिक ने टी20 विश्‍व कप से पहले रोहित की बातों का भी ज़‍िक्र किया जहां पर उन्‍होंने और द्रविड़ ने खिलाड़‍ियों को ख़ुद को साबित करने की बात कही थी। अब जब अगला टी20 विश्‍व कप डेढ़ साल दूर है तो हार्दिक टीम की रणनीति के अंदर नहीं जाना चाहते लेकिन कबूल किया कि अब प्रयोग का समय नहीं है क्‍योंकि आईपीएल से पहले केवल छह टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय होने हैं।
हार्दिक ने कहा, "प्‍लान तैयार है। हम एक दिशा में देखने की कोशिश में हैं। आईपीएल से पहले केवल छह मैच हैं, तो हम कुछ ज्‍़यादा नहीं सोच रहे हैं, लेकिन हां हम नई रणनीति के बारे में सोच रहे हैं और देख रहे हैं कि यह कैसे हमारे साथ जाता है और आगे बढ़ते हुए सुनिश्चित करें कि हर किसी को पर्याप्त अवसर मिले और बस ज़रूरत पड़ने पर सही समय पर देखें कि हमें क्या करने की ज़रूरत है।"
भारत ने इस सीरीज़ के लिए सूर्यकुमार यादव को उप कप्‍तान बनाया है और कई वरिष्‍ठ खि‍लाड़ी या तो अनुपलब्‍ध हैं और कई आराम पर हैं। तीन अनकैप्‍ड खिलाड़ी राहुल त्रिपाठी, शिवम मावी और मुकेश कुमार को टीम में शामिल भी किया गया है।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।