मैच (12)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)

इंग्लैंड अंडर-19 vs भारत अंडर-19, फ़ाइनल at Potchefstroom, महिला अंडर-19 विश्व कप, Jan 29 2023 - मैच का परिणाम

परिणाम
फ़ाइनल, पॉचेफ़्सट्रूम, January 29, 2023, आईसीसी महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप
पिछलाअगला

भारत अंडर-19 की 7 विकेट से जीत, 36 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
2/6
titas-sadhu
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
293 runs • 9 wkts
grace-scrivens
मैच सेंटर 
स्कोर्स: हर्षा | कॉम्स: अफ़ज़ल जिवानी
संक्षिप्त स्कोरकार्ड
इंग्लैंड महिला अंडर-19 68/10(17.1 ओवर)
भारत महिला अंडर-19 69/3(14 ओवर)
ओवर समाप्त 143 रन
भारत: 69/3CRR: 4.92 
सौम्या तिवारी24 (37b 3x4)
ऋषिता बसु0 (1b)
हैना बेकर 4-1-13-1
ऐलेक्सा स्टोनहाउज़ 2-0-8-1

4.40 pm यह अंडर-19 विश्व कप तो समाप्त हो गया लेकिन बस कुछ ही दिनों में साउथ अफ़्रीका सीनियर महिला टी20 विश्व की मेज़बानी करने वाला है। हरमनप्रीत कौर की टीम इस युवा टीम के कारनामे को दोहराना चाहेगी। आज के इस मैच से बस इतना ही। हम फिर आपसे मिलेंगे एक और रोमांचक मुक़ाबले में। तब तक के लिए लाइव क्रिकेट फ़ॉलो करने के लिए ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के साथ जुड़े रहें। शुभ रात्रि।

दर्शक-दीर्घा में मौजूद नीरज चोपड़ा के चेहरे से मुस्कुराहत जा ही नहीं रही है। सच कहूं तो भारतीय क्रिकेट के हर एक समर्थक को चेहरे से इस मुस्कान को जाने में बहुत टाइम लगने वाला है।

यह ख़ुशी का लम्हा केवल इन खिलाड़ियों, बीसीसीआई और सारे समर्थकों के लिए नहीं बल्कि इस टीम की कोच नूशीन अल ख़दीर के लिए बहुत स्पेशल है। 2005 के वनडे विश्व कप फ़ाइनल में बतौर खिलाड़ी उन्हें इसी देश में हार का सामना करना पड़ा था और आज उन्होंने बतौर कोच भारत को महिला क्रिकेट में अपना पहला विश्व कप दिलाया।

शेफ़ाली को विश्व कप की चमचमाती ट्रॉफ़ी दी गई जिसे लेकर वह अपनी साथी खिलाड़ियों के पास गई जो काफ़ी समय से उनका इंतज़ार कर रहे थे। इंडिया.. इंडिया.. के नारों के बीच सभी खिलाड़ियों के चेहरों पर बड़ी सी मुस्कान नज़र आ रही है। यह बात तो पक्की है कि कोई भी खिलाड़ी इस ट्रॉफ़ी को अपने हाथों से जाने नहीं देना चाहेगी। चैंपियंस के बैनर के साथ तस्वीर खिंचवाना भी तो ज़रूरी है। आख़िर कल सुबह को अख़बारों में इसी टीम का जलवा होगा।

4.22 pm चलिए अब समय हो गया इस अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के आख़िरी पोस्ट मैच प्रेज़ेंटेशन का।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ़ ऐलरडाइस ने मैच अधिकारियों को विशेष मोमेंटो प्रस्तुत किए।

चार ओवरों के स्पेल में मात्र छह रन देकर दो विकेट लेने वाली तितास साधु को इस फ़ाइनल की प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

तितास साधु : हम लंबे समय से इस दिन का इंतज़ार कर रहे थे और मुझे अच्छा लग रहा है। सभी कोचों और खिलाड़ियों के दिमाग़ में एक प्लान था और अंतिम समय पर उसे अंजाम देना था। अकेली तेज़ गेंदबाज़ होने पर मुझे कोई परेशानी नहीं है। इस मैदान पर दो मैच खेलने के अलावा हमने बाक़ी सभी मैच देखे थे तो हमें पिच का अंदाज़ा था। मैं पूरे दिल से हमारे सभी कोचों को आभार व्यक्त करना चाहती हूं।

इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस को अपने हरफ़नमौला खेल के लिए प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया।

ग्रेस स्क्रिवेंस (इंग्लैंड कप्तान) : मैं अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन से प्रसन्न हूं। मुझे लगा कि मैं अच्छी बल्लेबाज़ी कर रही थी। मैं पहली बार घर से दूर खेल रही थी तो पिच और मौसम से निपटना आसान नहीं था। मैं चीज़ों को सरल रख रही थी। हमने नेट में बहुत अभ्यास किया और मैदान पर उसका इस्तेमाल किया। हमारी बल्लेबाज़ी ने हमें निराश किया। पूरे टूर्नामेंट में अच्छा करने के बाद आज हम चल नहीं पाए। हम निडर होकर मैच में अपनी पकड़ बनाना चाहते थे जो नहीं हो पाया। मुझे इन लड़कियों का नेतृत्व करने में बहुत मज़ा आया। सीनियर टीम ने हमेशा हमारा समर्थन किया और आज मैदान की यात्रा भी की। हम सबके परिवारजन यहां मौजूद हैं और यह देखकर बहुत अच्छा लगा।

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के अध्यक्ष ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों को पदक प्रस्तुत कर रहे हैं।

अब विजेता भारतीय टीम के खिलाड़ियों को पदक प्रस्तुत किए जा रहे हैं।

शेफ़ाली वर्मा (भारतीय कप्तान) : सभी लड़कियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक दूसरे को प्रोत्साहन दिया। (आंख़ों में ख़ुशी के आंसू लिए शेफ़ाली) स्टाफ़ को धन्यवाद देना चाहती हूं क्योंकि उन्होंने हमें बहुत समर्थन दिया। उन्होंने हमें याद दिलाया कि हम ट्रॉफ़ी के लिए यहां आए थे। मैं बीसीसीआई का धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझे यह अच्छी टीम दी। हम कप जीतकर बहुत ख़ुश हैं। श्वेता ने स्टाफ़ की बात सुनी और वह इस सीरीज़ में बहुत अच्छी रही। पार्शवी, अर्चना और बाक़ी सब ने अच्छा किया। हम बड़ी वाली ट्रॉफ़ी भी जीतना चाहेंगे।

भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान का लैप लेते हुए मौजूद दर्शकों को धन्यवाद दिया। अब सभी सदस्य तस्वीरों के लिए पोज़ कर रहे हैं लेकिन विश्व कप ट्रॉफ़ी के साथ तस्वीर लेने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

Prahlad: "ये नया भारत है जिसमे महिला शक्ति ने ओलंपिक में नया परचम लहराया और आज U19 में इतिहास रच दिया।"

आइए भारतीय ख़ेमे के सदस्यों से उनके विचार जानते हैं।

ऋचा घोष : मैं लंबे समय से अंडर-19 विश्व कप का इंतज़ार कर रही थी और यह मेरा अंतिम मौक़ा था। आज जीतकर अच्छा लग रहा है। टीम में सकारात्मकता का माहौल है और हम इसे सीनियर टीम में लेकर जाएंगे। अगर हम अगला विश्व कप भी जीत जाते हैं तो इससे बेहतर और कुछ नहीं होगा।

तितास साधु : कई लोग हमें कहते आ रहे हैं कि टीम जीत नहीं पाती है लेकिन हमने पहला विश्व कप दिलाया। यह जीत बहुत बदलाव लेकर आएगी। 2005 में नूशीन मैम टीम का हिस्सा थी और भारत विश्व कप हारा था। आज हमने उनकी कोचिंग में अपना पहला ख़िताब जीता है। मैं अब तक मुझे समर्थन देने वाले हर व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहती हूं।

नूशीन अल ख़दीर (भारतीय कोच) : हम लंबे समय से इस एहसास का इंतज़ार कर रहे थे। पहली ट्रॉफ़ी अंडर-19 टीम के साथ आई और यह भविष्य के लिए अच्छा संकेत है। इस टीम को विश्वास था। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ बुरे मैच के बाद जिस तरह से उन्होंने खेला वह सराहनीय था। टीम का मौहाल अच्छा था, हमने यही कहा था कि अच्छा प्रदर्शन करना है। राष्ट्रगान से लेकर जीत के लम्हे तक, हमारे रोंगटे खड़े हुए थे। लंबे समय से हम कप का इंतज़ार कर रहे थे और अंडर-19 ने वह जिताया। यह भविष्य के लिए बहुत अच्छा संकेत है।

पहला विश्व कप जीतना एक गर्व का पल है। हर कोई इस दिन का इंतज़ार कर रहा था। चेहरे पर बड़ी मुस्कान ली तृषा इतनी ख़ुश है कि उनके पास शब्द कम पड़ गए हैं।

अर्चना देवी : बहुत अच्छा लग रहा है क्योंकि हम जिस काम के लिए आए थे, उसे हमने पूरा किया। मैं यही कहना चाहूंगी कि इसी तरह हमारा समर्थन करते रहे। सर जो अभ्यास कराते हैं, मैं वही करती हूं और आज का कैच शानदार रहा।

भारत को महिला क्रिकेट में पहला विश्व कप जिताने वाली कप्तान बनी शेफ़ाली वर्मा

4.07 pm 2005 वनडे विश्व कप की हार, 2017 वनडे विश्व कप की हार, 2020 टी20 विश्व कप की हार, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के फ़ाइनल की हार - सबके मन में था एक ही सवाल कि आख़िर कब भारतीय महिला टीम ट्रॉफ़ी के सूखे को ख़त्म करेगी और यह काम शेफ़ाली वर्मा की युवा सेना ने कर दिखाया है।

इस सब खिलाड़ियों के नाम याद रख लीजिए। शेफ़ाली वर्मा, ऋचा घोष, अर्चना देवी, मन्नत कश्यप, पार्शवी चोपड़ा, श्वेता सहरावत, सौम्या तिवारी, सोनम यादव, ऋषिता बसु, जी तृषा और तितास साधु - इन 11 खिलाड़ियों ने भारत को महिला क्रिकेट में अपना पहला विश्व कप ख़िताब दिलाया है।

13.6
1
बेकर, सौम्या को, 1 रन

कवर प्वाइंट पर मिसफील्ड ने भारत को महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप का पहला चैंपियन बना दिया है, भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से हराया और इतिहास रच दिया, भारतीय खिलाड़ी मैदान पर दौड़ गई तो वहीं सपोर्ट स्टाफ़ के सदस्यों के चेहरों पर बड़ी सी मुस्कान, साउथ अफ़्रीका की धरती पर भारतीय पुरुष टीम ने पहला टी20 विश्व कप जीता था और उसी धरती पर आज इस युवा सेना ने पहला महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप अपने नाम किया

13.5
बेकर, सौम्या को, कोई रन नहीं

बाहरी किनारे पर बीट किया और स्टंपिंग की अपील, हवा में अंदर आती लेंथ गेंद ऑफ स्टंप पर पड़कर घूमी और बाहरी किनारे पर बीट किया, सौम्या का पैर क्रीज़ में ही था

13.4
2
बेकर, सौम्या को, 2 रन

शॉर्ट कवर के सिर के ऊपर से उठाकर खेल दिया इस धीमी गति की लेग ब्रेक गेंद को, फील्डर को टपाया और दो रनों के साथ स्कोर बराबर

13.3
बेकर, सौम्या को, कोई रन नहीं

गुड लेंथ की गेंद मिडिल स्टंप पर, सीधे बल्ले से रोका ऑफ साइड पर

13.2
बेकर, सौम्या को, कोई रन नहीं

लेथ गेंद को फ्रंटफुट से डिफेंस किया, स्पिन होती गेंद बल्ले पर लगने के बाद हवा में उठा थी

13.1
बेकर, सौम्या को, कोई रन नहीं

कट किया ऑफ स्टंप के बाहर स्पिन होती लेग ब्रेक गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट के पास

भारत विश्व कप ट्रॉफ़ी से बस तीन रन दूर

ओवर समाप्त 136 रन • 1 विकेट
भारत: 66/3CRR: 5.07 RRR: 0.42
ऋषिता बसु0 (1b)
सौम्या तिवारी21 (31b 3x4)
ऐलेक्सा स्टोनहाउज़ 2-0-8-1
एली एंडरसन 1-0-10-0
12.6
स्टोनहाउज़, बसु को, कोई रन नहीं

आगे की गेंद को क्रीज़ में रहकर खेला, रक्षात्मक अंदाज़ से शॉर्ट मिडविकेट के पास

अगली बल्लेबाज़ ऋषिता बसु, भारतीय ख़ेमा तालियों के साथ तृषा का स्वागत कर रहा है

12.5
W
स्टोनहाउज़, तृषा को, आउट

इंतज़ार करना होगा क्योंकि तृषा विनिंग शॉट लगाने की कोशिश में क्लीन बोल्ड हो गई, गुड लेंथ की गेंद को स्लॉग किया, गेंद को पूरी तरह से मिस कर गई और पवेलियन लौटना होगा उन्हें

जी तृषा b स्टोनहाउज़ 24 (29b 3x4 0x6 33m) SR: 82.75

भारतीय खिलाड़ी मैदान पर दौड़ने को तैयार हैं

12.4
4
स्टोनहाउज़, तृषा को, चार रन

अपनी छाप छोड़ रही हैं तृषा इस मैच पर, ऑफ स्टंप पर मिली फुल गेंद को कवर ड्राइव कर दिया, हवा में खेला और शॉर्ट कवर और मिडऑफ के बीच से, भारत जीत की दहलीज़ पर

12.3
स्टोनहाउज़, तृषा को, कोई रन नहीं

मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ की गेंद, लेग साइड पर खेला हल्के हाथों से

12.2
स्टोनहाउज़, तृषा को, कोई रन नहीं

डिफेंस में बीट हुई और गेंद लगी पैड पर, पगबाधा की बड़ी अपील को अंपायर ने नकारा क्योंकि गेंद का टप्पा लेग स्टंप के बाहर था

12.1
2
स्टोनहाउज़, तृषा को, 2 रन

अच्छे अंदाज़ से खेला इस लेंथ गेंद को, ऑफ स्टंप के पास से लेट कट कर दिया, गली और बैकवर्ड प्वाइंट के बीच बनी गैप को भेदा और दो रनों के साथ स्ट्राइक पर लौटी

ओवर समाप्त 1210 रन
भारत: 60/2CRR: 5.00 RRR: 1.12
सौम्या तिवारी21 (31b 3x4)
जी तृषा18 (24b 2x4)
एली एंडरसन 1-0-10-0
ऐलेक्सा स्टोनहाउज़ 1-0-2-0
11.6
एंडरसन, सौम्या को, कोई रन नहीं

अच्छा मौक़ा था हाथ खोलने का और ड्राइव भी लगाई लेकिन छठे स्टंप की फुल गेंद बल्ले को बीट करती हुई गई कीपर के पास

11.5
एंडरसन, सौम्या को, कोई रन नहीं

ड्राइव किया बल्ले के निचले हिस्से से मिडऑफ के पास, लो फुल टॉस गेंद थी ऑफ स्टंप के बाहर

11.4
1
एंडरसन, तृषा को, 1 रन

इन स्विंग यॉर्कर लेंथ गेंद, मिडिल स्टंप पर, बल्ले का मुख बंद करते हुए लेग साइड पर खेला, शॉर्ट मिडविकेट पर सिंगल चुराया, सोफ़िया स्मेल ने बायीं तरफ डाइव लगाई थी लेकिन गेंद को रोक नहीं पाई

भारत और विश्व कप ट्रॉफ़ी के बीच केवल 10 रन का अंतर

11.4
1w
एंडरसन, तृषा को, 1 वाइड

दिशा से भटकी एंडरसन, लेग स्टंप के बाहर गेंद डाल बैठी और कीपर से मेहनत करवाई

11.3
एंडरसन, तृषा को, कोई रन नहीं

इस बार पुल नहीं कर पाई, गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ पर थी लेकिन टप्पा गुड लेंथ पर था, तृषा के बल्ले के ऊपरी हिस्से पर लगकर गेंद गई एंडरसन के पास

11.2
4
एंडरसन, तृषा को, चार रन

पहले बैकफुट तो अब फ्रंटफुट, लेग स्टंप पर आ रही लेंथ गेंद को फ्लिक कर दिया एकदम युवराज सिंह के अंदाज़ में, डीप मिडविकेट पर लगाया लगातार दूसरा चौका, हवा में खेला था उस गेंद को

11.1
4
एंडरसन, तृषा को, चार रन

पावरफुल पुल के साथ तृषा ने उनका स्वागत किया, बैक ऑफ लेंथ गेंद को आसानी के साथ खेला, डीप मिडविकेट की गैप में और गेंद गई सीमा रेखा पार

एंडरसन आज पहली बार गेंदबाज़ी पर

ओवर समाप्त 112 रन
भारत: 50/2CRR: 4.54 RRR: 2.11
सौम्या तिवारी21 (29b 3x4)
जी तृषा9 (20b)
ऐलेक्सा स्टोनहाउज़ 1-0-2-0
ग्रेस स्क्रिवेंस 3-0-13-1
10.6
स्टोनहाउज़, सौम्या को, कोई रन नहीं

लेग स्टंप के बाहर हटकर हाथ खोलने की जगह बनाई, मिडिल स्टंप की लेंथ गेंद को कवर ड्राइव किया लेकिन कोण के कारण गेंद बाहर जाती चली गई, बीट हुई, स्लिप में खड़ी कप्तान ने कैच की असफल अपील की

मैच की जानकारियां
सेनवेस पार्क, पॉचेफ़्सट्रूम
टॉसभारत महिला अंडर-19, पहले गेंदबाज़ी चुनी
सीरीज़
सत्र2022/23
प्लेयर ऑफ़ द मैच
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
सीरीज़ परिणामभारत महिला अंडर-19 2022/23 आईसीसी महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप में से जीते
मैच के दिन29 जनवरी 2023 - दिन का मैच (20-ओवर का मैच)
अंपायर्स
टीवी अंपायर
रिज़र्व अंपायर
मैच रेफ़री
Language
Hindi
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
भारत अंडर-19 पारी
<1 / 3>

आईसीसी महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप

Super Six, Group 1
टीमMWLअंकNRR
भारत43162.844
ऑस्ट्रेलिया43162.210
बांग्लादेश43161.226
साउथ अफ़्रीका43160.374
श्रीलंका4040-2.718
यूएई4040-3.724
Group A
टीमMWLअंकNRR
बांग्लादेश33060.759
ऑस्ट्रेलिया32143.015
श्रीलंका3122-1.814
यूएसए3030-1.572
Group B
टीमMWLअंकNRR
इंग्लैंड33066.083
पाकिस्तान32140.407
रवांडा3122-1.915
ज़िम्बाब्वे3030-4.856
Group D
टीमMWLअंकNRR
भारत33064.039
साउथ अफ़्रीका32141.102
यूएई3122-2.480
स्कॉटलैंड3030-2.525