मैच (8)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
महाराजा टी20 (2)
ओमान बनाम कुवैत (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
परिणाम
पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय (D/N), साउथैंप्टन, July 07, 2022, भारत का इंग्लैंड दौरा
(19.3/20 ov, T:199) 148

भारत की 50 रन से जीत

प्रीव्यू

टी20 विश्‍व कप की तैयारियों को अमलीजामा पहनाना चाहेगी भारतीय टीम

कोविड के बाद रोहित उतरेंगे मैदान में, बटलर भी पूर्णकालिक कप्‍तान के तौर पर करेंगे सफ़र की शुरुआत

एजबेस्टन टेस्ट में मिली जीत के ठीक दो दिन बाद अब इंग्लैड की नज़र टी20 सीरीज़ जीतने पर होगी। ब्रैंडन मक्कलम और बेन स्टोक्स के बाद अब इंग्लैंड की तरफ़ से मैथ्यू मॉट और जॉस बटलर की नई नवेली जोड़ी एक नए सफर की शुरआत करेगी।
मॉट नीदरलैंड के ख़िलाफ़ खेली गई वनडे सीरीज़ से ही टीम के साथ थे। वहीं बटलर के लिए एक पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर यह पहला मैच होगा। ओएन मॉर्गन के संन्यास के बाद बटलर को टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। एजबेस्टन टेस्ट में दोनों टीम के जितने भी खिलाड़ी शामिल हुए थे, वह पहले टी20 सीरीज़ का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे।
इस सीरीज़ में जितना फोकस युवा खिलाड़ियों पर रहने वाला है उतना ही फोकस 37 वर्षीय दिनेश कार्तिक और 34 वर्षीय रिचर्ड ग्लीसन पर भी होने वाला है।
पिछले साल गर्मियों के मौसम में कार्तिक इंग्लैंड एक कॉमेंटेटर के तौर पर आए थे और उस दौरान उन्होंने अपनी कॉमेंट्री और कपड़ों से लोगों को काफ़ी आकर्षित किया था। उससे काफ़ी साल पहले वह इंग्लैंड एक टेस्ट ओपनर के तौर पर आए थे लेकिन इस बार वह टी20 में भारत के बेहतरीन फ़िनिशर का रोल लेकर आए हैं। इस बार के आईपीएल सीज़न में उन्होंने अपनी धुआंधार बल्लेबाज़ी से सबको काफ़ी आकर्षित किया था।
कार्तिक के इतर इंग्लैंड की टीम में ग्लीसन को भी पहली बार शामिल किया गया है। विश्व भर के विभिन्न टी20 और टी10 प्रतियोगिताओं में उन्होंने अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से सबको काफ़ी प्रभावित किया है। वह कमाल के यॉर्कर डालते हैं। हाल ही में घरेलू सीरीज़ में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए लंकाशायर की टीम को जीत दिलाई थी।
हालिया प्रदर्शन
इंग्लैंड : हार, जीत, हार, जीत, हार भारत : जीत, जीत, जीत, जीत, हार
ख़बरों में
पीठ में लगी चोट के कारण सैम करन टी20 विश्व कप और ऐशेज़ सीरीज़ नहीं खेल पाए थे। हालांकि चोट से उबरने के बाद वह एक बार फिर से खेलने के लिए तैयार हैं। नीदरलैंड के ख़िलाफ़ और सरी की टीम से खेलते हुए अपनी फ़ॉर्म और फ़िटनेस दोनों साबित कर चुके हैं। इंग्लैंड उन्हें मध्य क्रम में मौक़ा देकर युज़वेंद्र चहल के ख़िलाफ़ एक रणनीति के तहत टीम में शामिल किया जा सकता है।
सैम करन की तरह ही सूर्यकुमार यादव भी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। उन्हें तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी करवाया जा सकता है। इसके अलावा दीपक हुड्डा को भी इस स्थान पर आज़माया जा सकता है।
टीम न्यूज़
मॉर्गन के जाने के बाद से इंग्लैंड के लिए मध्य क्रम में एक जगह खाली हो गई है। इस स्थान के लए फ़िल सॉल्ट या फिर हैरी ब्रूक को जगह दी जा सकती है। टिमाल मिल्स को हाल ही में अंगठे में चोट लगी थी लेकिन उम्मीद है कि वह मैच के फ़िट रहेंगे।
इंग्लैंड (संभावित): जेसन रॉय, जॉस बटलर (कप्तान), डाविड मलान, मोईन अली, लियम लिविंगस्टन, फ़िल सॉल्ट/हैरी ब्रूक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, मैट पार्किंसन, डेविड विली, टिमाल मिल्स,
कोविड के कारण रोहित शर्मा एजबेस्टन टेस्ट नहीं खेल पाए थे। हालांकि अब वह बिल्कुल ठीक हैं और पहला टी20 मैच खेल सकते हैं। बर्मिंघम में उन्होंने अभ्यास भी किया था। भारत को उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह में से किसी एक गेंदबाज़ को चुनना होगा।
भारत (संभावित): 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 इशान किशन, 3 सूर्यकुमार यादव, 4 दीपक हुड्डा, 5 हार्दिक पंड्या, 6 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल, 8 हर्षल पटेल, 9 भुवनेश्वर कुमार, 10 युज़वेंद्र चहल, 11 उमरान मलिक/अर्शदीप सिंह
पिच कैसी है?
साउथैंप्टन में मैच के पूर्व संध्या पिच पर घास की एक परत थी। इस मैदान की सीमा रेखा काफ़ी बड़ी है। इस सीज़न में यहां काफ़ी कम रन बने हैं। टी20 ब्लास्ट में यहां 7.93 की इकॉनमी से रन बन रहे थे। टी20 ब्लास्ट के दौरान यहां का औसत स्कोर 165 था। पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने उस दौरान यहां सात में पांच मैच जीते थे। उम्मीद जताई जा रही है कि कल का मौसम बिल्कुल साफ़ रहने वाला है।
आंकड़े
- पावरप्ले में भारत 8.61 की रन रेट से रन बनाता है। 2021 के बाद से कम से कम पांच मैच खेलने वाली टीमों में यह सबसे अधिक है। - विली को नई गेंद का गेंदबाज़ माना जाता है। हालांकि भारत के ख़िलाफ़ उन्होंने 36 गेंदों में 39 रन देते हुए दो विकेट लिए हैं। - जॉर्डन अगर दो विकेट ले लेते हैं तो वह टी20 में इंग्लैंड के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन जाएंगे। फ़िलहाल यह रिकॉर्ड 81 विकेटों के साथ आदिल रशीद के नाम है।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

इंग्लैंड पारी
<1 / 3>