मैच (5)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
एशिया कप (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
लेजेंड्स लीग (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
परिणाम
पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय (D/N), Southampton, July 07, 2022, भारत का इंग्लैंड दौरा
(19.3/20 ov, T:199) 148

भारत की 50 रन से जीत

रिपोर्ट

हार्दिक के ऑलराउंड प्रदर्शन से भारत ने बनाई सीरीज़ में 1-0 की बढ़त

33 गेंद पर 51 रन बनाए और चार विकेट लेकर अपनी टीम को दिलाई 50 रनों से जीत

Hardik Pandya celebrates after dismissing Liam Livingstone, England vs India, 1st T20I, Southampton, July 7, 2022

हार्दिक पंड्या ने टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में हरफनमौला के तौर पर भारत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया  •  Getty Images

भारत 198 पर 8 (हार्दिक 51, सूर्यकुमार 39, हुड्डा 33) ने इंग्लैंड 148 (मोईन 36, हार्दिक 4-33) को 50 रनों से हराया
पिछले साल के टी20 विश्व कप से भारत के ग्रुप-स्टेज से बाहर होने के कारण कई थे, लेकिन शायद निदान इसका साधारण सा था, मध्य क्रम में पूरी तरह से फिट हार्दिक पंड्या के साथ यह टीम एक दम अलग टीम हैं।
कमर और कंधे की चोट के ​कारण हार्दिक की विश्व कप में चुने जाने की आलोचना हुई थी, उन्होंने पांच मैचों में बस 45 गेंद खेली और केवल चार ही ओवर किए थे। हालंकि गुरुवार की रात को उन्होंने अपने दम पर भारत को 50 रनों से जीत दिला दी। उन्होंने 33 गेंद में 51 रन बनाकर भारत को आठ विकेट पर 198 रनों तक पहुंचाया और उसके बाद नई गेंद से तीन विकेट सहित कुल चार विकेट चटकाए।
कोविड 19 से उबरने के बाद रोहित शर्मा वापसी कर रहे थे, जिन्होंने बल्लेबाज़ी के लिए बेहतरीन पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का निर्ण किया। उन्होंने 14 गेंद में 24 रन बनाकर टोन सेट कर दी थी लेकिन वह मोईन अली की आर्म बॉल पर विकेटकीपर जॉस बटलर को कैच थमाकर आउट हो गए।
दीपक हुड्डा और सूर्यकुमायर यादव दोनों ने ही तेज़ी से रन बनाए, जिससे इंग्लैंड का आक्रमण दबाव में आ गया। वह तो क्रिस जॉर्डन ने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिए और डेथ ओवरों में यॉर्कर की जगह हार्ड लेंथ गेंदबाज़ी करके भारत को 200 रनों से नीचे रोक दिया।
इंग्लैंड को तेज़ शुरुआत की ज़रूरत थी लेकिन उन्होंने 33 रनों पर ही चार विकेट गंवा दिए। पर्दापण कर रहे अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार, दानों ने ही शुरुआत में अच्छी स्विंग गेंदबाज़ी की। भुवनेश्वर कुमार ने तो पहले ही ओवर में बटलर को एक शानदार इन स्विंग गेंद पर गोल्डन डक पर बोलड कर दिया।
हार्दिक ने अपने पहले ओवर में डाविड मलान और लियम लिविंगस्टन दोनों को आउट किया और इसके बाद पावरप्ले के बाद पहले ओवर में जेसन रॉय का भी विकेट चटका दिया, जो 16 गेंद पर चार रन बनाकर जूझ रहे थे। मोईन और हैरी ब्रुक ने छह ओवरों में पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदार करके इंग्लैंड की उम्मीदें बनाए रखी, लेकिन युज़वेंद्र चहल ने पांच गेंद के अंदर दोनों को आउट करके मैच को ख़त्म कर दिया।
बड़ा रिस्क, बड़ा अवार्ड
भारत ने पावरप्ले में इंग्लैंड पर आक्रमण किया। बटलर ने तीसरे ओवर में ही मोईन को गेंदबाज़ी सौंपी, क्योंकि सामने बायें हाथ के बल्लेबाज़ ईशान किशन थे, लेकिन किशन ने पहली ही गेंद पर सिंगल लेकर रोहित को स्ट्राइक दी और रोहित ने उन पर स्लॉग स्वीप की बरसात कर दी।
हालांकि वह इसके बाद तुरंत ही आउट हो गए, क्योंकि मोईन की गेंद, रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई कीपर के दस्तानों में चली गई। हालांकि हुड्डा ने मोईन पर आक्रमण किया औश्र उनती तीन गेंद पर 12 रन बना दिए। मोईन ने किशन को स्वीप के लिए ​ललचाया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेती हुई शॉर्ट फ़ाइन लेग पर चली गई। मोईन ने अपने दो ओवरों में 26 रन ख़र्च किए, लेकिन भारत ने पावरप्ले दो विकेट पर 66 रन के साथ ख़त्म किया।
हार्ड लेंथ काम आई
पिछले कुछ सालों से इंग्लैंड की टीम डेथ ओवरों में जूझती नज़र आई है। वह पिछले साल विश्व कप सेमीफ़ाइनल में इसी वजह से न्यूज़ीलैंड से हारी थी। जॉर्डन यॉर्कर पर भरोसा करते हैं लेकिन इस मैदान की लंबी स्क्वायर बाउंड्री को देखते हुए उन्होंने हार्ड लेंथ गेंदबाज़ी की।
14 ओवर में चार विकेट पर 150 रन बन चुके थे और इसके बाद भारत के रनों में गिरावट आई। आदिल रशीद की जगह मुख्य लेग स्पिन के तौर पर खेल रहे मैट पार्किंसन महंगे साबित हुए और हार्दिक ने उनकी गेंद पर छक्का लगाकर 30 गेदं में अर्धशतक पूरा किया। .
इसके बाद अंत में दिनेश कार्तिक ने कुछ बाउंड्री लगाई लेकिन भारतीय टीम 200 से ज़्यादा रन बनाने से चूक गया।
पावरप्ले जीता, मैच जीता
भुवनेश्वर का पहला ओवर कमाल का था। उन्होंने पहली चार गेंद पर रॉय को आउट स्विंग कराई, लेकिन जैसे ही बटलर क्रीज़ पर आए उन्होंने इन स्विंग डाल दी और बटलर चूके और बोल्ड हो गए। भुवनेश्वर के साथ अर्शदीप सिंह ने नई गेंद संभाली, लेकिन उन्होंने भी दोनों ओर गेंद को घुमाया और उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत मेडन ओवर से की।
मलान ने इंग्लैंड की पहली चार बाउंड्री लगाई, जिसमें से तीन चार गेंद के अंतराल में आई और यह सभी लेंथ बॉल थ्ज्ञी, लेकिन हार्दिक ने स्टंप पर फुलर गेंद डाली और गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स पर जाकर लगी। इसके बाद इसी ओवर में हार्दिक् ने लियम लिविंगस्टन को भी आउट कर दिया। पावरप्ले ख़त्म होने के बाद हार्दिक अपना तीसरा ओवर करने आए और उन्होंने रॉय के संघर्ष को भी उन्हें आउट करके ख़त्म कर दिया।
मोईन और ब्रुक ने उम्मीदें ज़िंदा रखी। दोनों ने चहल और अक्षर पटेल पर आक्रमण किया लेकिन चहल ने एक ही ओवर के अंदर मोईन और ब्रुक को आउट करके मैच को लगभग ख़त्म कर दिया। हार्दिक को उनका चौथा विकेट सैम करन के रूप में मिला, जबकि अर्शदीप ने अपने तीसरे और चौथे ओवर में दो विकेट लेकर अपने पदार्पण को यादगार बनाया।
भारत को 50 रनों से जीत मिली लेकिन उनका क्षेत्ररक्षण दोयम दर्जे का रहा। अब शनिवार को जब दूसरा टी20 होगा तो भारत और इंग्लैंड की टीम के एजबेस्टन टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी भी इसमें शामिल होंगे।

मैट रोलर ESPNcricinfo असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

इंग्लैंड पारी
<1 / 3>