मैच (5)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
एशिया कप (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
लेजेंड्स लीग (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए तैयार हैं 'चुस्त और तंदुरुस्त' रोहित

कोरोना के कारण एजबेस्टन टेस्ट से बाहर रहने के बाद वह वापसी करने के लिए उत्साहित हैं

Rohit Sharma and VVS Laxman have a chat ahead of the first T20I, England vs India, 1st T20I, Ageas Bowl, July 6, 2022

पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच से पहले वीवीएस लक्ष्मण से चर्चा करते रोहित शर्मा  •  Getty Images

रोहित शर्मा के लिए मैदान के बाहर रहकर एजबेस्टन में मिली हार को देखना "काफ़ी मुश्किल" था। हालांकि कोविड से उबरने के बाद रोहित काफ़ी उत्साहित हैं।
आयरलैंड के दौरे पर गई भारतीय टीम के साथ अब रोहित भी जुड़ गए हैं और साउथैंप्टन में इंग्लैंड के विरुद्ध शुरू हो रही टी20 सीरीज़ में वह टीम का नेतृत्व करेंगे। रोहित ने बर्मिंघम में लगातार तीन दिनों तक अभ्यास किया था और उसके बाद गुरुवार को भारतीय दल के साथ वह जुड़े थे।
एजेस बोल में अभ्यास के बाद रोहित ने कहा, "मैदान से बाहर रहते हुए अपनी टीम के हारते हुए देखना काफ़ी मुश्किल काम था। इस तरह के महत्वपूर्ण मैच में भी टीम का हिस्सा ना बन पाना काफ़ी कठिन है।"
"दो-तीन दिन पहले मैं उतना ज़्यादा स्वस्थ नहीं था। हालांकि अब मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं और अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैं आने वाली टी20 और वनडे सीरीज़ के लिए काफ़ी उत्साहित हूं। टीम में वापसी करना हमेशा एक बढ़िया अनुभव होता है। मैदान पर अपनी टीम के साथियों के साथ फिर से जुड़ने के लिए मै काफ़ी उत्साहित हूं।"
रोहित एक सप्ताह पहले कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्हें पांच दिन के आइसोलेशन में भी रखा गया था। उसके बाद रोहित का फिर से टेस्ट करवाया गया जो निगेटिव आया था।
रोहित ने अपने स्वास्थ्य के बारे में कहा, "अब मैं बढ़िया महसूस कर रहा हूं। आठ-नौ दिन पहले मेरा कोविड टेस्ट पॉज़िटिव आया था। तीन दिन पहले मैंने अपना अभ्यास शुरू किया। मुझे नहीं पता कि आगे क्या होगा लेकिन फ़िलहाल मैं पूरी तरह से फ़िट हूं। मैंने तीन-चार कोविड टेस्ट करवाए थे, जो निगेटिव आए।"
टीम के साथ जुड़ने के बाद रोहित ने सबसे पहले आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के प्रमुख कोच रहे वीवीएस लक्ष्मण से मुलाक़ात की। लक्ष्मण के साथ रोहित ने टीम के हर एक खिलाड़ियों के बारे में चर्चा की।
रोहित ने कहा, "मैं बस यह समझने का प्रयास कर रहा था कि टीम के सभी खिलाड़ी आयरलैंड सीरीज़ के दौरान किस तरह से आगे बढ़ रहे थे। आज मैं टीम के साथ पहली बार जुड़ रहा हूं। बाक़ी की टीम आयरलैंड में थी जहां उन्होंने कुछ अभ्यास मैच भी खेले। मैं टीम के सभी खिलाड़ियों की मानसिकता के बारे में समझने का प्रयास कर रहा था। साथ ही मैं यह भी समझने का प्रयास कर रहा था कि आगामी टी20 सीरीज़ के लिए हमारी टीम ने किस तरह की तैयारी की है।"
रोहित ने कहा कि टीम का लक्ष्य टी20 विश्व कप है और वह हर मैच में विश्व कप की सभी तैयारियों को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।
रोहित ने आगे कहा, "मैं यह नहीं कहूंगा कि यह मैच सिर्फ़ विश्व कप की तैयारियों के लिए है। हम चाहते हैं कि हम इस सीरीज़ में टीम की हर कमज़ोरी पर काम करना चाहते हैं।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।