मैच (9)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
CWC League 2 (1)
द हंड्रेड (महिला) (2)
महाराजा टी20 (2)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ सफ़ेद गेंद की सीरीज़ नहीं खेलेंगे रशीद

हज यात्रा पर जाएंगे इंग्लैंड के ऑलराउंडर आदिल रशीद

Adil Rashid celebrates a dismissal, West Indies vs England, 5th T20I, Kensington Oval, Barbados, January 30, 2022

सीमित ओवर क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं आदिल रशीद  •  Getty Images

आदिल रशीद भारत के ख़िलाफ़ इंग्लैंड की सफेद गेंद की श्रृंखला और यॉर्कशायर की तरफ़ से टी 20 ब्लास्ट के कुछ मैच नहीं खेलेंगे। उस दौरान वह हज यात्रा पर जाएंगे।
रशीद मुस्लिम समुदाय से हैं और उन्होंने इस साल की शुरुआत में फै़सला किया था कि वह तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। इसके लिए उन्होंने छुट्टी मांगी थी, जिसे ईसीबी और यॉर्कशायर ने मान लिया है। वह शनिवार को मध्य पूर्व के लिए उड़ान भरेंगे। उम्मीद है कि रशीद अपने तीर्थ यात्रा से जुलाई के मध्य तक लौट आएंगे।
सभी वयस्क मुसलमानों से अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तीर्थ यात्रा करने की अपेक्षा की जाती है। अगर वे शारीरिक रूप से सक्षम हैं और उनके पास वित्तीय साधन हैं तो वह इस तीर्थ यात्रा पर कम से कम एक बार जा सकते हैं।
रशीद ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "मैं पिछले कुछ समय से तीर्थ यात्रा पर जाना चाह रहा था लेकिन व्यस्त रहने के कारण इसके लिए समय निकालना मुश्किल हो रहा था।"
नीदरलैंड के ख़िलाफ़ 3-0 वनडे श्रृंखला में मिली जीत के बाद रशीद ने कहा, "मैंने इसके बारे में ईसीबी और यॉर्कशायर से बात की और उन्होंने मेरे आग्रह को स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा कि आप जो भी करना चाहते हैं करें और जब यह पूरा हो जाए तो वापस आ जाएं।"
"यह एक बड़ा क्षण है: प्रत्येक धर्म के अपने अलग-अलग नियम होते हैं लेकिन इस्लाम के लिए और एक मुसलमान होने के नाते, यह सबसे बड़ी चीज़ों में से एक है। यह मेरे विश्वास और मेरे लिए एक बड़ी बात है।"
"हम सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि और अलग-अलग देशों से हैं - यह एक बहुत ही विविध टीम है लेकिन हर कोई एक-दूसरे का बड़े पैमाने पर सम्मान करता है। यह वातावरण बनाने के लिए मॉर्गन को एक बड़ा श्रेय जाता है।"
रशीद की अनुपस्थिति से मैट पार्किंसन को भारत के ख़िलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में खेलने का मौक़ा मिलने की संभावना है।

मैट रॉलर (@mroller98) ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।