मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
CE Cup (3)
T20 Blast (8)
ख़बरें

डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए घोषित दल में रहाणे की हुई वापसी

रोहित शर्मा के नेतृत्व में छह स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ों को टीम में किया गया शामिल

Ajinkya Rahane was again dismissed for a low score, South Africa vs India, 3rd Test, Johannesburg, 3rd day, January 13, 2022

जनवरी 2022 के बाद से रहाणे ने भारतीय टीम के लिए कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है  •  AFP/Getty Images

अजिंक्य रहाणे को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया है। भारत 7 से 11 जून तक ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लंदन के ओवल क्रिकेट ग्राउंड में डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल खेलेगा। फ़ाइनल के लिए एक रिज़र्व डे भी रखा गया है।
रहाणे ने अपना पिछला टेस्ट मैच साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेला था। जहां उन्होंने पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 1 रन बनाया था। उस वक़्त रहाणे ने अपने छह पारियों में सिर्फ़ 136 रन बनाए थे। परिणामस्वरूप उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया। भारत उसके बाद श्रीलंका के साथ एक सीरीज़ खेलने वाला था, उसमें भी रहाणे को शामिल नहीं किया गया। उस वक़्त भारतीय चयन समिति ने कहा कि रहाणे के लिए टीम के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। उन्हें फिर से टीम में शामिल किया जा सकता है।
पिछले साल मार्च में रहाणे को बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में ग्रेड ए से हटाते हुए ग्रेड बी में शामिल किया गया था। रहाणे की वापसी की उम्मीदें तब और बाधित हो गईं, जब हैमस्ट्रिंग की चोट ने उन्हें आईपीएल 2022 और रणजी ट्रॉफ़ी नॉकआउट से बाहर कर दिया।
सितंबर में रहाणे ने स्वीकार किया कि अपनी चोटों से उबरने के बाद उन्हें "फिर से शून्य से शुरुआत" करनी पड़ेगी। वापसी के लिए उन्होंने रणजी ट्रॉफ़ी पर विशेष ध्यान दिया। हाल ही में समाप्त हुए रणजी सीज़न में रहाणे ने सात मैचों में 634 रन बनाए थे, जिसमें हैदराबाद के ख़िलाफ़ दोहरा शतक और असम के ख़िलाफ़ 191 रन की पारी शामिल थी। मौजूदा आईपीएल में रहाणे ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन किया है।
इसके अलावा टीम में और कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। टीम में शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और के एल राहुल सहित छह विशेषज्ञ बल्लेबाज़ों को शामिल किया गया है।
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जाडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट
ख़बर आगे जारी रहेगा