मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
ख़बरें

डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए मिचेल मार्श की ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट दल में वापसी, रेनशॉ भी टीम में

चोट के कारण तेज़ गेंदबाज़ लांस मॉरिस को नहीं मिली जगह, हेज़लवुड की वापसी

Matt Renshaw whips one through midwicket, Prime Minister's XI vs West Indies, Tour match, Canberra, November 23, 2022

रेनशॉ ने अपनी जगह बनाए रखी है  •  Getty Images

मैट रेनशॉ, मार्कस हैरिस और मिचेल मार्श को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फ़ाइनल और पहले दो ऐशेज़ टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में जगह मिली है।
17-सदस्यीय इस दल में ऑस्ट्रेलिया में वर्तमान के सबसे तेज़ गेंदबाज़ लांस मॉरिस को जगह नहीं मिली है, जो पीठ की चोट के कारण कम से कम छह सप्ताह के लिए ऐक्शन से बाहर हैं। वहीं एक अन्य तेज़ गेंदबाज़ माइकल नेसर को नज़रंदाज़ किया गया है, जबकि वह इंग्लैंड की परिस्थितियों के लिए एक बेहतर गेंदबाज़ हैं और वर्तमान में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं।
भारत दौरे पर जाने वाली टीम से ऐश्टन एगार, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिचेल स्वेप्सन और मैट कुनमन को जगह नहीं मिली है, वहीं जॉश इंगल्स टीम में एकमात्र नया चेहरा हैं। इस अनकैप्ड विकेटकीपर बल्लेबाज़ को ऐलेक्स कैरी के बैकअप के रूप में दल में शामिल किया गया है। टॉड मर्फ़ी ने भी अपनी जगह बरक़रार रखी है।
मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा कि इंग्लैंड की परिस्थितियां भारत से बिल्कुल अलग हैं, इसलिए कुछ ऐसे खिलाड़ियों को जगह मिली है जो वहां उपयोगी साबित हों। डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल और पहले दो ऐशेज़ टेस्ट के बाद टीम की समीक्षा होगी और अगले तीन ऐशेज़ टेस्ट के लिए दल का चयन किया जाएगा।
भारत दौरे पर मध्यक्रम में खेले रेनशॉ ने तीन पारियों में सिर्फ़ चार रन बनाए थे और उन्हें नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिली थी। लेकिन हाल ही में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ए के लिए खेलते हुए न्यूज़ीलैंड ए के ख़िलाफ़ दो शतक जड़े। हालांकि इस दौरान उन्होंने सलामी बल्लेबाज़ी की और उन्हें डेविड वॉर्नर के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, जो फ़िलहाल ख़राब फ़ॉर्म से गुज़र रहे हैं और अपने करियर के आख़िरी दौर में हैं। रेनशॉ के अलावा टीम में एक और सलामी बल्लेबाज़ विकल्प हैरिस भी हैं, जिनको सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह भी मिली थी।
कैमरन ग्रीन के बैकअप के रूप में मार्श
हरफ़नमौला मार्श को 2019 ओवल ऐशेज़ टेस्ट के बाद पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है, जहां उन्होंने पांच विकेट लिए थे। वह भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में बेहतरीन फ़ॉर्म में थे और आईपीएल के दौरान उन्होंने गेंदबाज़ी भी की है। दल में कप्तान पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जॉश हेज़लवुड और स्कॉट बोलंड के रूप में सिर्फ़ चार प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ हैं।
पूरा दल: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलंड, ऐलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जॉश हेज़लवुड, ट्रेविस हेड, जॉश इंगल्स, उस्मान ख़्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नेथन लायन, मिचेल मार्श, टॉड मर्फ़ी, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर
(डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए मई के अंत तक इसमें से 15 चुने जाएंगे)

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं