मैच (5)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ENG-LvSL (1)
बीपीएल 2023 (2)
एसए20 (1)
ख़बरें

एडिलेड टेस्ट से कमिंस बाहर, बोलंड को बुलावा

स्टीवन स्मिथ करेंगे कमिंस की जगह कप्तानी

कमिंस की जगह स्मिथ करेंगे कप्‍तानी  •  Getty Images

कमिंस की जगह स्मिथ करेंगे कप्‍तानी  •  Getty Images

पर्थ में लगी चोट चोट के कारण पैट कमिंस एडिलेड में होने वाले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। पिछले साल ऐशेज़ सीरीज़ में तीन टेस्‍ट मैचों में 9.55 का औसत रखने वाले स्‍कॉट बोलंड को ऑस्‍ट्रेलिया टीम में शामिल किया गया है और वह मिचेल स्‍टार्क, जॉश हेज़लवुड और कैमरन ग्रीन के साथ तेज़ गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे।
कमिंस ने मंगलवार को 40 मिनट तक दौड़ लगाई लेकिन गेंदबाज़ी नहीं की थी और बुधवार को ऑस्‍ट्रेलिया की ट्रेनिंग से पहले वह मैच से बाहर हो गए।
बयान में कहा गया है, "मेडिकल स्‍टाफ़ ने एडिलेड में कमिंस की रिकवरी की बात कही थी लेकिन चयनकर्ताओं को लगा कि कमिंस मैच के लिए पूरी तरह से फ़‍िट नहीं है। कमिंस के अब साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ ब्रिसबेन में होने वाले पहले टेस्‍ट में वापसी की उम्‍मीद है।"
इसका मतलब है कि स्‍टीवन स्मिथ इस टेस्‍ट में टीम की कमान संभालेंगे।
स्मिथ ने कहा, "इस मैच के लिए तैयारी के लिए अभी अधिक समय है। मैं अपनी तरह से टीम को संभालूंंगा, मैं कुछ अलग करने की कोशिश नहीं कर सकता।"
"जब कुछ इस तरह से होता है तो हमारे पास प्‍लान होते हैं, मैं बहुत शांत हूं, मैंने पिछले साल भी ऐसी स्थिति में कप्‍तानी की थी और यह बहुत अच्‍छा गया था।"
टेस्‍ट कार्यक्रम की बात करें तो ऑस्‍ट्रेलिया को पांच सप्‍ताह के अंदर ही पांच मैच खेलने हैं, और तेज़ गेंदबाज़ों को संभालना चयनकर्ताओं की ज़‍िम्‍मेदारी होगी। फ़रवरी में ऑस्‍ट्रेलिया को भारत का भी दौरा करना है जहां पर वे चार टेस्‍ट खेलेंगे।
स्मिथ ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कमिंस को दिक्‍कत होगी। आगे साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ बड़ी सीरीज़ है और बाद में भारत का दौरा भी है।"
बोलंंड को अभी भी तीनों प्रारूपों में पदार्पण करना बाक़ी है लेकिन ऐसा विश्‍वास है कि वह एडिलेड में पिंक बॉल टेस्‍ट में अच्‍छा करेंगे।
बोलंड का टेस्‍ट डेब्‍यू कमाल का रहा था जहां उन्‍होंने सात रन देते हुए छह विकेट लिए थे।
नेथन लायन ने कहा, "एडिलेड का यह विकेट पिछले साल की तरह ही है। यह एमसीजी विकेट की तरह है। मुझे नहीं लगता कि चीज़ें बदलेंगी। बोलंड का आत्‍मश्विास ऊपर है और यह होना भी चाहिए। वह मज़े के लिए मेरे पैड पर गेंद मारता था जब मैं उसके साथ राज्‍य क्रिकेट खेलता था। लेकिन अब मुझे लगता है कि स्‍कॉट के आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोत्‍तरी हुई है।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।