मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े : लिटन और मुशफ़िकुर ने निभाई 272 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी

24 रनों पर पांच विकेट गंवाने के बाद दोनों क्रीज़ पर आए और श्रीलंकाई गेंदबाज़ों के पसीने छुड़ा दिए

मुशफ़िकुर रहीम और लिटन दास ने छठी विकेट के लिए 272 रन जोड़े  •  AFP/Getty Images

मुशफ़िकुर रहीम और लिटन दास ने छठी विकेट के लिए 272 रन जोड़े  •  AFP/Getty Images

272 रन जोड़े लिटन दास और मुशफ़िकुर रहीम ने श्रीलंका के विरुद्ध दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में। यह बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में छठी से दसवीं विकेट के बीच सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले मुशफ़िकुर ने 2007 में मोहम्मद अशरफ़ुल के साथ छठी विकेट के लिए 191 रन जोड़े थे। 272 रनों की यह साझेदारी बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है।
0 - 25 रन से कम से स्कोर पर पहले पांच विकेट गंवाने के बाद विश्व की किसी भी टीम ने 200 रनों की साझेदारी नहीं निभाई है। इससे पहले 18 रनों पर छह विकेट गंवाने के बाद एनक्रुमा बॉनर और जॉशुआ डासिल्वा ने 2021 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ शतकीय साझेदारी निभाई थी।
0 - यह पहला मौक़ा है जब किसी टीम ने 25 रनों के भीतर पांच विकेट गंवाने के बाद 300 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है।
1 - लिटन दास के क्रीज़ पर आने (24 रन पर पांच विकेट) से कम से स्कोर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए उतरने के बाद केवल एक बल्लेबाज़ ने सातवें स्थान से शतक जड़ा है। 1995 में श्रीलंका के विरुद्ध 15 रन पर पांच विकेट की स्थिति पर क्रीज़ पर आने के बाद मोईन ख़ान ने नाबाद 115 रन बनाए थे।
365 रन बनाए बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में। यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट की एक पारी में रिकॉर्ड स्कोर है जहां छह बल्लेबाज़ शून्य पर आउट हुए। इससे पहले 2021 में ससेक्स ने सर्वाधिक 300 रन बनाए थे।
2 बार मुशफ़िकुर और लिटन ने 200 से अधिक रनों की साझेदारी निभाई है। मज़ेदार तथ्य यह है कि इन दोनों मौक़ों पर टीम ने 50 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए थे।
5 - टेस्ट क्रिकेट में पांच बार मुशफ़िकुर ने एक पारी में 150 से अधिक रन बनाए हैं। बांग्लादेश के लिए किसी अन्य खिलाड़ी ने तीन से ज़्यादा बार यह कारनामा नहीं किया है। पांचों बार मुशफ़िकुर ने पांचवें नंबर या उससे नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए यह पारियां खेली हैं। केवल पांच अन्य बल्लेबाज़ों ने इन स्थानों पर खेलते हुए एक पारी में 150 से अधिक रन बनाए हैं।
1 - मुशफ़िकुर और लिटन के बीच हुई 272 रनों की साझेदारी श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 2013 के गॉल टेस्ट में अशरफ़ुल और मुशफ़िकुर ने 267 रन जोड़े थे।
6.5 ओवरों के भीतर बांग्लादेश ने अपने पहले पांच विकेट गंवाए। साल 2000 से केवल ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के विरुद्ध सबसे कम 4.1 ओवरों में पहले पांच विकेट गंवाए थे।
6 - बांग्लादेश की पारी में छह खिलाड़ी शून्य के स्कोर पर चलते बने। यह एक टेस्ट पारी में संयुक्त रूप से सर्वाधिक डक का रिकॉर्ड है। इससे पहले पांच बार किसी टीम ने एक पारी में छह डक अर्जित किए थे।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं।