मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

शाहिद अफ़रीदी : तेज़ गेंदबाज़ों के लिए तीनों प्रारूपों में लगातार खेलना 'असंभव'

वनडे टीम में नसीम और रउफ़ के चयन के बाद तेज़ गेंदबाज़ों का कार्यभार चिंता का विषय होगा

पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ों की बढ़ती चोट चिंता का विषय बन गई है  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ों की बढ़ती चोट चिंता का विषय बन गई है  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तान के अंतरिम मुख्य चयनकर्ता शाहिद अफ़रीदी ने कहा कि तेज़ गेंदबाज़ों के लिए तीनों प्रारूपों में लगातार खेलना 'असंभव' है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ आगामी वनडे सीरीज़ के लिए पाकिस्तान टीम की घोषणा के बाद कराची में बोलते हुए, अफ़रीदी ने तेज़ गेंदबाज़ों के लिए आराम के महत्व और प्रारूपों का प्रबंधन करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।
अफ़रीदी ने कहा, "आपको दो गेंदबाज़ रखने होंगे जिनकी प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट है। हमने अन्य तेज़ गेंदबाज़ों को आराम देने के लिए [वनडे टीम में] पांच तेज़ गेंदबाज़ों का चयन किया है। वर्षों तक तीनों प्रारूपों में लगातार खेलना संभव नहीं है। पिचें ऐसी हैं कि भले ही स्पिनर 60-70 ओवर गेंदबाज़ी कर रहे हों, वे ख़ुद को पूरी तरह थका देंगे।"
इस सीज़न में पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ों का कार्यभार प्रबंधन जांच के दायरे में आ गया है। शाहीन शाह अफ़रीदी टी20 विश्व कप फ़ाइनल के दौरान लगी चोट के बाद कोई भी टेस्ट क्रिकेट खेलने में असमर्थ रहे हैं। वहीं नसीम शाह और हारिस रउफ़ चोट के चलते इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ से बाहर हो गए हैं। नसीम, न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ चल रहे टेस्ट के लिए वापस आ गए हैं, और दो पारियों में पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ साबित हुए हैं।
हालांकि अगले हफ़्ते होने वाली वनडे सीरीज़ के लिए दोनों तेज़ गेंदबाज़ों को टीम में शामिल किए जाने के बाद पाकिस्तान तेज़ गेंदबाजों के कल्याण को कितनी गंभीरता से लेता है, इस पर सवाल उठेंगे। यह बताता है कि वर्कलोड प्रबंधन के आसपास की बातचीत अभी तक बाक़ी तेज गेंदबाज़ों को मिलने वाले आराम में तब्दील नहीं हुई है। कई तेज़ गेंदबाज़ों के चयन का मतलब है कि पाकिस्तान के पास रोटेट करने का विकल्प है। हालांकि इस साल के अंत में वनडे विश्व कप के साथ, यह समझ से बाहर नहीं है कि नसीम और रउफ़ तीनों मैच खेल सकते हैं।
टेस्ट टीम में नसीम की वापसी आसान नहीं रही और दोनों पारियों में उन्हें साथी तेज़ गेंदबाज़ों से अधिक ओवर डालने पड़े।
न्यूज़ीलैंड को अभी भी पूरे दिन की गेंदबाज़ी करना बाक़ी है, लेकिन अभी के लिए, पूरे टेस्ट में नसीम के 37 ओवरों का मतलब है कि कंधे की चोट से वापसी कर रहे इस गेंदबाज़ ने मैच में सबसे अधिक ओवर फेंके हैं। जुलाई 2022 से, उन्होंने सभी प्रारूपों में 1241 गेंदें फेंकी हैं। यह मिचेल स्टार्क के बाद किसी तेज़ गेंदबाज़ द्वारा फेंकी गई दूसरी सबसे ज़्यादा गेंदें है।
मोहम्मद वसीम और रउफ़ भी शीर्ष 20 में शामिल हैं, इसलिए ज़ाहिर है, यह एक ऐसा मुद्दा है जिसने पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ी कोच शॉन टेट की भी चिंता बढ़ा दी है। चौथे दिन के खेल के बाद उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि तीनों प्रारूपों में लगातार खेलना संभव हो सकता है। बहुत अधिक क्रिकेट है। हम इसके बारे में जानते हैं। यह साल के अंत में कुछ बड़े टूर्नामेंटों के साथ पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष होने जा रहा है, इसलिए तेज़ गेंदबाज़ों का प्रबंधन महत्वपूर्ण होगा।"

दन्याल रसूल (@Danny61000) ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।