मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट में ग्रीन की उपलब्धता पर संदेह

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ने आश्वासन दिया है कि वह मुंबई इंडियंस के लिए बतौर गेंदबाज़ भी उपलब्ध होंगे

Cameron Green delivers, Australia vs West Indies, 2nd Test, Adelaide, December 10, 2022

कैमरन ग्रीन फ़िलहाल उंगली की चोट से उबर रहे हैं  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने बताया है कि भारत में फ़रवरी में होने वाले पहले टेस्ट के लिए उनकी उपलब्धता पर संदेह है। ग्रीन के हाल में तर्जनी उंगली में सर्जरी हुई है, हालांकि इस खिलाड़ी ने यह आश्वासन दिया है कि वह इस साल के आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे।

दिसंबर में मेलबर्न में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ बॉक्सिंग डे टेस्ट में ग्रीन के दाएं हाथ की तर्जनी उंगली पर चोट लगी थी। उन्होंने उंगली में फ़्रैक्चर होने के बावजूद पहली पारी में बल्लेबाज़ी की थी और इसी हालत में नाबाद अर्धशतक भी जड़ा था। हालांकि इस चोट से उबरने के लिए सर्जरी के चलते उन्हें सिडनी टेस्ट से बाहर होना पड़ा था।

एसईएन वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से पर्थ में बात करते हुए ग्रीन ने बुधवार रात को कहा, "मेरे ख़्याल से स्टार्की [मिचेल स्टार्क] और मैं पहले वाले [टेस्ट] के लिए 'टच एंड गो' (संदिग्ध) हैं लेकिन हम खेलने का पूरा प्रयास करेंगे।" भारत के विरुद्ध पहला टेस्ट 9 फ़रवरी से नागपुर में खेला जाना है।

ग्रीन ने आगे कहा, "[उपचार] अच्छा चल रहा है। सिडनी में सर्जरी सफल रहा और सर्जन प्रक्रिया से काफ़ी संतुष्ट थे। मेरे ख़्याल से उन्होंने टिम पेन की भी सफलतापूर्वक सर्जरी की थी और इससे मैं काफ़ी आत्मविश्वास लेता हूं।"

ग्रीन आगे बोले, "रिहैब के अंतर्गत पहले दो हफ़्ते आराम करने हैं। इसके बाद दो हफ़्ते में मैं दौड़ सकता हूं और सुनिश्चित कर सकता हूं कि कहीं कंधा और पीठ में ऐंठन तो नहीं। इसके बाद ही क्रिकेट बैट पकड़कर देखूंगा कि कैसा महसूस होता है। अच्छी बात यह है कि [उंगली में] कोई दर्द नहीं है। हम [बतौर टीम] सिडनी में ऐलन बॉर्डर पदक [समारोह] के लिए एकत्रित होंगे और वहीं से भारत के लिए रवाना होंगे।"

स्टार्क को भी मेलबर्न टेस्ट के दौरान अपने बाएं हाथ के बीच की उंगली के टेंडन (स्नायु) में चोट लगी थी और इसके चलते वह सिडनी टेस्ट से बाहर हुए थे। ऐलन बॉर्डर पदक समारोह 30 जनवरी को सिडनी में आयोजित होगा। इसी आयोजन के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के लिए तीन दिनों का वैकल्पिक अभ्यास कैंप रखा जाएगा। भारत पहुंचने पर ऑस्ट्रेलिया को कोई अभ्यास मैच नहीं मिला है, हालांकि वह पहले टेस्ट से पूर्व सात दिनों तक मैदान के बीच के विकेट पर अभ्यास कर सकेंगे।"

इस सब का अर्थ है कि ग्रीन को बल्ला पकड़ने के बाद भारत तक यात्रा करने के लिए दो दिन हटाए जाने पर पहले टेस्ट से पूर्व केवल 10 दिन की अवधि मिलेगी तैयार होने के लिए।

भारत में ग्रीन को काफ़ी समय तक रहना पड़ेगा, क्योंकि आईपीएल 2023 के लिए ऑक्शन में उन्हें मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा है। ग्रीन टेस्ट सीरीज़ के बाद संभवत: भारत में ही रहेंगे। 23 दिसंबर को हुए ऑक्शन से पहले आईपीएल के फ़्रैंचाइज़ों को लिखित रूप में बताया गया था कि ग्रीन इस सीज़न के पहले कुछ मैच केवल बल्लेबाज़ के तौर पर खेलेंगे क्योंकि 13 मार्च को चौथे टेस्ट के बाद उन्हें चार हफ़्ते गेंदबाज़ी से विश्राम करने को कहा जाएगा। हालांकि ग्रीन ने इस बात को ख़ारिज करते हुए कहा कि वह मुंबई के लिए पहले ही मैच से गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

ग्रीन ने कहा, "नहीं, यह बात असत्य है। इसके बारे में मैंने भी सुना है लेकिन मुझे नहीं पता यह कहां से निकली है। हमने इस बारे में चयनकर्ताओं से भी स्पष्टीकरण मांगा और मुझे पता चला है मैं 100 प्रतिशत गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी के लिए उपलब्ध रहूंगा। ज़ाहिर है कि सबसे पहली प्राथमिकता होगी टेस्ट सीरीज़। और सबसे पहले तो पहले टेस्ट के लिए फ़िट होना।"

मुंबई इंडियंस में ग्रीन के साथ तीन वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होंगे - टिम डेविड, जाय रिचर्डसन, जेसन बेरहनडॉर्फ़ - और उन्होंने इस बारे में कहा, "फ़िलहाल मुंबई इंडियंस में ऑस्ट्रेलियाई टीम से ज़्यादा घर जैसा माहौल होगा। ऑस्ट्रेलिया में डब्ल्यूए के जितने खिलाड़ी हैं उनसे ज़्यादा तो मुंबई की टीम में हैं। मैं ऐसी टीम के साथ ही जुड़ना चाहता था जहां आपके पास अच्छे खिलाड़ी हो और एक महान कप्तान हों। उसके अलावा उन डब्ल्यूए के खिलाड़ियों के साथ खेलना बहुत बढ़िया चीज़ है।"

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।