मैच (14)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
ख़बरें

डेव हाउटन बने ज़िम्बाब्वे के मुख्य कोच

हाउटन के सहायक होंगे लांस क्लूज़नर जो पहले से ही टीम के साथ बल्लेबाज़ी कोच के तौर पर जुड़े हुए हैं

डेव हाउटन इससे पहले भी ज़िम्बाब्वे के कोच रह चुके हैं  •  Getty Images

डेव हाउटन इससे पहले भी ज़िम्बाब्वे के कोच रह चुके हैं  •  Getty Images

पूर्व ज़िम्बाब्वे कप्तान डेव हाउटन को नेशनल टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। अगले महीने ज़िम्बाब्वे टी20 विश्व कप क्वालिफ़ायर की मेज़बानी भी करेगा। 64-वर्षीय हाउटन लालचंद राजपूत की जगह लेंगे और राजपूत अब तकनीकी निदेशक का पदभार संभालेंगे।
मार्च में ज़िम्बाब्वे क्रिकेट (ज़ेडसी ने राजपूत के कोचिंग अनुबंध की अवधि को बढ़ाया था लेकिन अब बोर ने सपोर्ट स्टाफ़ की गठन में बदलाव का फ़ैसला लिया है। हाउटन इससे पहले 1990 के दशक में भी कोच रहे हैं और जब ज़िम्बाब्वे ने 1999 विश्व कप में एक यादगार अभियान में सुपर सिक्स में प्रवेश किया था तब भी वह मुख्य कोच थे। उन्होंने इंग्लैंड में घरेलू क्रिकेट में डर्बीशायर और मिडिलसेक्स जैसे टीमों को भी कोच किया है। हाल ही में उन्होंने ज़िम्बाब्वे की घरेलू क्रिकेट में माउंटेनीयर्स को भी कोच किया है।
ज़िम्बाब्वे ने जब भारत के ख़िलाफ़ 1992 में अपना पहला टेस्ट खेला था तब हाउटन ही टीम के कप्तान थे और उन्होंने डेब्यू पर शतकीय पारी भी खेली थी। उन्हों 22 टेस्ट में चार शतक लगाते हुए 43.05 के औसत से 1464 रन बनाए। 1994 में श्रीलंका के विरुद्ध बुलावायो में उनका 266 ज़िम्बाब्वे के लिए टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी है।
ज़िम्बाब्वे को हाल ही में घर पर अफ़ग़ानिस्तान ने 3-0 से टी20 सीरीज़ में हराया लेकिन ज़ेडसी के क्रिकेट निदेशक हैमिलटन मासाकाद्ज़ा ने उम्मीद जताई है कि हाउटन जैसे अनुभवी कोच की नियुक्ति से टीम का टी20 विश्व कप में पहुंचने के आसार बेहतर होंगे।
हाउटन के सहायक होंगे लांस क्लूज़नर जो पहले से ही टीम के साथ बल्लेबाज़ी कोच के तौर पर जुड़े हैं। मासाकाद्ज़ा ने कहा, "लांस और डेव के साथ हम आशावादी हैं कि हम विश्व कप क्वालिफ़िकेशन के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मैं लालचंद का भी शुक्रगुज़ार हूं क्योंकि उन्होंने एक चुनौतीपूर्ण समय में टीम को संभाला।"