मैच (7)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
WTC (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
विश्व कप लीग 2 (2)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : चेन्नई सामने हो तो फिर धवन होते हैं शिखर पर

ऋतुराज गायकवाड़ ऑरेंज कैप हासिल करने के साथ-साथ फिर बन सकते हैं सिक्सर किंग

Shikhar Dhawan sends one into the night sky, Chennai Super Kings vs Delhi Capitals, IPL 2021, Mumbai, April 10, 2021

पिछले सीज़न चेन्नई के ख़िलाफ़ ही धवन ने खेली थी शतकीय पारी  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीज़न में जिन दो टीमों ने अभी तक प्लेऑफ़ का टिकट हासिल किया है, वे हैं चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और दिल्ली कैपिटल्स (डीसी)। अब इन्हीं दोनों टीमों का सामना सोमवार को दुबई में देखने को मिलेगा, और इस बार लड़ाई वर्चस्व की होगी। दोनों ही टीमों की नज़र अंक तालिका में नंबर-1 के स्थान को पक्का करने पर है।
नोट: आंकड़े आईपीएल 2021 के 48वें मुक़ाबले तक अपडेट हैं।

आमने-सामने

आईपीएल में चेन्नई और दिल्ली एक दूसरे से 24 बार भिड़ीं हैं और इसमें सुपर किंग्स ने 15 बार बाज़ी मारी है। लेकिन पिछले कुछ सालों से तस्वीर तेज़ी से बदल रही है, 2018 से अब तक आठ बार इन दोनों की टक्कर हुई है जिसमें दोनों ही टीमों को चार-चार जीत मिली है। 2019 के बाद से तो धोनी के धुरंधरों ने कैपिटल्स को कभी मात नहीं दी है, पिछले सीज़न में जहां चेन्नई ने अपने दोनों मैच दिल्ली के हाथों गंवा दिए थे तो इस बार भी पिछली भिड़ंत में जीत दिल्ली की हुई थी।

धवन का लौटेगा फ़ॉर्म!

शिखर धवन ने आईपीएल के इस सीज़न की शुरुआत तो धमाकेदार अंदाज़ में की थी और जब तक कोविड की वजह से भारतीय लेग पर विराम नहीं लगा था, तब तक उन्होंने आठ पारी में 54.3 की औसत और 134 के स्ट्राइक रेट से 380 रन बना लिए थे। लेकिन जैसे ही आईपीएल का दूसरा चरण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आया, धवन का बल्ला शांत है। यूएई में अब तक धवन ने चार पारियों में 21 की औसत और 114 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 82 रन ही बनाए हैं। हालांकि, सीएसके के ख़िलाफ़ इस मैच से पहले उनके दोबारा फ़ॉर्म में लौटने के संकेत भी मिल गए हैं, और वह दे रहे हैं ये आंकड़े। चेन्नई के ख़िलाफ़ पिछली दो पारियों में धवन का बल्ला ख़ूब गरजा था, इसी सीज़न मुंबई में हुई भिड़ंत में धवन ने सीएसके के ख़िलाफ़ 54 गेंदों पर 157 के स्ट्राइक रेट से 85 रन बनाए थे। इससे पहले 2020 सीज़न में उन्होंने शारजाह में चेन्नई के ख़िलाफ़ 58 गेंदों पर 101 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 174 का था। और दोनों ही मुक़ाबलों में दिल्ली की जीत भी हुई थी, लिहाज़ा शिखर घवन के लिए अपना खोया फ़ॉर्म पाने का ये सुनहरा मौक़ा होगा।

चेन्नई के नए किंग ऋतुराज

आईपीएल का ये सीज़न सीएसके के दायें हाथ के सलामी बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ के लिए किसी सपने से कम नहीं जा रहा। उन्होंने अब तक 12 पारियों में 50.8 की औसत और 140 के स्ट्राइक रेट से 508 रन बनाए हैं, जिसमें पिछली पारी में राजस्थान के ख़िलाफ़ 60 गेंदों में लगाया शतक भी शामिल है। ऋतुराज के पास ऑरेंज कैप एक बार फिर हासिल करने का मौक़ा होगा। फ़िलहाल उन्हें 528 रनों के साथ केएल राहुल ने पीछे छोड़ दिया है। साथ ही साथ इस सीज़न वह सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के मामले में भी दूसरे नंबर पर हैं। ऋतुराज के नाम अब तक 20 छक्के हैं और 22 छक्कौों के साथ केएल राहुल अव्वल नंबर पर खड़े हैं। ऋतुराज के साथ साथ उनकी टीम चेन्नई भी 96 छक्कों के साथ इस सीज़न सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के मामले में नंबर-1 टीम है, इस फ़ेहरिस्त में दिल्ली 44 छक्कों के साथ सबसे नीचे खड़ी है।

आवेश ख़ान हैं ख़तरनाक

दिल्ली के तेज़ गेंदबाज़ आवेश ख़ान के लिए भी यह सीज़न लाजवाब जा रहा है, जिस टीम में कगिसो रबाडा और अनरिख़ नॉर्खिये जैसे दिग्गज गेंदबाज़ मौजूद हों, वहां इस खिलाड़ी ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है। आवेश ने इस सीज़न अब तक 12 पारियों में 15 के औसत से 21 विकेट झटके हैं और इस दौरान उनकी इकॉनमी भी सात की रही है, जबकि आवेश ज़्यादातर पावरप्ले और डेथ ओवर्स में ही गेंदबाज़ी करते हैं। आवेश से ज़्यादा विकेट सिर्फ़ हर्षल पटेल के ही नाम है जिन्होंने 26 विकेट लेते हुए पर्पल कैप पहन रखी है। आवेश के बाद तीसरे नंबर पर 17 विकेट के साथ जसप्रीत बुमराह हैं।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain