मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

धीमी ओवर रेट के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के दो अंक कटे

अब अंक तालिका में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है

एजबेस्टन टेस्ट में धीमी ओवर गति के कारण भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में दो अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पटौदी ट्रॉफ़ी में भारत को पांचवें टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और सीरीज़ 2-2 के साथ समाप्त हुई। दो अंकों के नुकसान के परिणामस्वरूप भारत के पास वर्तमान में 52.08 प्रतिशत अंक हैं, जो पाकिस्तान के 52.38 से थोड़ा कम है। इसी के साथ अब भारत अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।
अंक के कटौती के अलावा भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों का लगभग 40 फ़ीसदी मैच फीस भी काटा गया है। इस सीरीज़ में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब धीमी ओवर गति के कारण भारत के अंक काटे गए हैं। साथ ही वर्तमान डब्ल्यूटीसी चक्र में कुल मिलाकर तीसरी बार भारत के अंक काटे गए हैं। सबसे पहले नॉटिंघम टेस्ट में भारत ने दो अंक गंवाए थे। इसके बाद जनवरी में साउथ अफ़्रीका में सेंचुरियन में एक अंक काटा गया था। मौजूदा चक्र में भारतीय टीम के कुल पांच अंक काटे गए हैं।
इस घटना के कारण भारतीय टीम के लिए अब डब्ल्यूटीसी के फ़ाइनल में पहुंचने का रास्ता और कठिन हो गया है। पिछली डब्ल्यूटीसी में ऑस्ट्रेलिया की टीम के धीमी ओवर गति के कारण चार अंक काटे गए थे और वह फ़ाइनल में जगह नहीं बना पाए थे। भारत के साथ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के यह अंक काटे गए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ़्रीका के दौरे पर जाने वाली थी लेकिन कोविड के कारण वह सीरीज़ नहीं हो पाया और भारत फ़ाइनल में पहुंच गया।
ओवर रेट से संबंधित आईसीसी के नियमों के अनुसार खिलाड़ियों को उनकी टीम के द्वारा निर्धारित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने के बाद प्रति ओवर की दर से हर ओवर में मैच फ़ीस का 20% जुर्माना लगाया जाता है। वहीं अगर कोई टीम ओवर रेट से एक ओवर पीछे रहती है तो उसके एक अंक काटे जाते हैं और दो ओवर पीछे रहती है तो दो अंक काटे जाते हैं।
भारत को डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में अपनी हालत को सुधारने के लिए कुल छह टेस्ट खेलने हैं। चार मैच ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घरेलू धरती पर खेले जाने हैं और दो मैच बांग्लादेश के ख़िलाफ़ बांग्लादेश में खेले जाने हैं। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मिली हार के बाद भारत अब अंक तालिका में अधिक से अधिक 69.98 प्रतिशत अंकों तक जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया 77.78 प्रतिशत अंकों के साथ फ़िलहाल अंक तालिका के टॉप पर है। उनको अभी सात टेस्ट और खेलना है।