मैच (14)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

इंग्लैंड दौरे पर दो अभ्यास मैच खेलेगा भारत

जुलाई में होने वाली टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से पहले खेले जाएंगे यह मुक़ाबले

भारत ने पिछली बार 2018 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा किया था  •  Getty Images

भारत ने पिछली बार 2018 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा किया था  •  Getty Images

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 7 जुलाई से शुरू हो रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से पहले भारतीय टीम काउंटी टीमों के विरुद्ध दो अभ्यास मैच खेलेगी। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बयान जारी करते हुए इस बात की पुष्टि की।
ईसीबी के बयान के अनुसार यह मुक़ाबले जुलाई महीने की पहली और तीसरी तारीख़ को खेले जाएंगे। पहला मुक़ाबला डर्बीशायर के ख़िलाफ़ स्थानीय समयानुसार सात बजे से खेला जाएगा। वहीं नॉर्थैप्टनशायर दूसरे मुक़ाबले की मेज़बानी करेगा। यह दिन का मैच होगा और इसकी शुरुआत दोपहर ढाई बजे होगी।
तीन टी20 मैचों के अलावा भारत इस दौरे पर तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में हिस्सा लेगा। यह सीरीज़ विश्व कप सुपर लीग के तहत खेली जाएगी। मेज़बान होने के नाते भारत का 2023 वनडे विश्व कप में प्रवेश निश्चित है। हालांकि अन्य टीमों को विश्व कप सुपर लीग के अंकों के आधार पर ही विश्व कप में जगह मिलेगी। फ़िलहाल 95 अंकों के साथ इंग्लैंड इस अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।
साथ ही पिछले साल कोरोना महामारी के कारण स्थगित किया गया पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच इस दौरे पर खेला जाएगा। मौलिक रूप में मैनचेस्टर में होने वाला यह निर्णायक टेस्ट मैच अब एजबेस्टन के मैदान पर खेला जाएगा। भारत इस समय 2-1 से इस सीरीज़ में आगे हैं।
इंग्लैंड के इस लंबे दौरे से पहले भारतीय टीम दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए आयरलैंड की यात्रा करेगी। यह मैच 26 और 28 जून को राजधानी डबलिन में खेले जाएंगे।
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी 1 से 5 जुलाई के बीच खेले जाने वाले इस महत्वपूर्ण टेस्ट मैच में भाग ले रहे होंगे। ऐसे में हो सकता है कि भारत टी20 विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए टी20 विशेषज्ञों के साथ एक अलग टीम को आयरलैंड भेजें। ऐसे में टेस्ट टीम इंग्लैंड में रहकर इस महत्वपूर्ण टेस्ट मैच की तैयारी कर सकती है।

अफ़्ज़ल जिवानी(@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।