मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

आईपीएल छोड़ बीच में ही घर लौटेंगे स्टोक्स

इंग्लैंड के कप्तान ने कहा कि वह आयरलैंड टेस्ट और ऐशेज़ के लिए ख़ुद को तैयार रखना चाहते हैं

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने 11 टेस्ट में से 10 मैचों में जीत दर्ज की है  •  Getty Images

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने 11 टेस्ट में से 10 मैचों में जीत दर्ज की है  •  Getty Images

बेन स्टोक्स ने कहा है कि पूरे आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। इसके पीछे का कारण यह है कि वह 2023 इंग्लिश समर के लिए तैयार रहना चाहते हैं।

स्टोक्स को आगामी सीज़न के लिए दिसंबर में हुई नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपए में ख़रीदा था। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड की पाकिस्तान दौरे के दौरान आईपीएल खेलने की इच्छा व्यक्त की थी। हालांकि पिछले शुक्रवार को घोषित आईपीएल शेड्यूल में फ़ाइनल 28 मई को होगा। इसके चार दिन बाद ही इंग्लिश समर का पहला टेस्ट इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 1 जून को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। ठीक इसके बाद ऐशेज़ भी खेला जाना है।

इंग्लैंड में अंतर्राष्ट्रीय समर की शुरुआत को देखते हुए क्रेंद्रीय अनुबंध वाले कई खिलाड़ी आईपीएल के अंतिम चरण को मिस करते आ रहे हैं। हालांकि इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के डायरेक्टर रॉब की और टेस्ट कोच ब्रेंडन मैक्कलम ने ढील दी है और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और टी20 टूर्नामेंटों के क्लैश के बीच खिलाड़ियों को टी20 टूर्नामेंटों में खेलने की छूट दी है। इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने के लिए बांग्लादेश के सीमित ओवरों के दौरे के लिए अपना नाम वापस ले लिया था।

स्टोक्स के फ़ुल टाइम कप्तान बनने के बाद से इंग्लैंड ने उनके नेतृत्व में 11 मैचों में 10 टेस्ट जीता है। इस बेहतरीन रिकॉर्ड की बदौलत स्टोक्स पूरे आईपीएल में खेल सकते थे और आयरलैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच को छोड़ सकते थे, लेकिन उन्होंने जल्दी लौटने का ही फ़ैसला किया।

स्टोक्स से जब पूछा गया कि क्या वह आयरलैंड टेस्ट खेलेंगे, तो उन्होंने कहा, "हां, मैं खेलूंगा। मैं उस (आयरलैंड) मैच को खेलने के लिए चाहूंगा कि अपने आप को पर्याप्त समय दूं।"

उनकी तरह इंग्लैंड के कितने खिलाड़ी ऐसा करते हैं, यह देखा जाना बाक़ी है। वर्तमान में आठ टेस्ट खिलाड़ी आईपीएल में खेलने वाले हैं, जिनमें से छह फ़ुल टाइम अनुबंध पर हैं (जो रूट, मार्क वुड, जॉनी बेयरस्टो, लियम लिविंगस्टन, जोफ़्रा आर्चर, सैम करन) वहीं हैरी ब्रूक को हैदराबाद ने बड़ी बोली लगाकर ख़रीदा था। जहां ईसीबी इन खिलाड़ियों के लौटने के लिए एक तारीख़ निर्धारित कर सकती है, तो वहीं स्टोक्स ने कहा कि वह बातचीत करेंगे कि उन्हें ऐशेज़ के लिए तैयार रहने के लिए क्या ज़रूरत है, अगर कुछ खिलाड़ी आयरलैंड टेस्ट को छोड़ना चाहें तो उनके लिए भी विकल्प खुले रहेंगे।

स्टोक्स ने कहा, "मैं संभवत: प्रत्येक खिलाड़ी से बात करूंगा और उनसे पूछूंगा कि उन्हें ऐशेज़ के लिए तैयार रहने के लिए क्या ज़रूरत है, क्योंकि वह पांच मैच निश्चित रूप से समर के काफ़ी बड़े मैच हैं और आपको यह सोचना होगा कि खिलाड़ी क्या चाहते हैं। क्या होगा अगर उस (आयरलैंड) मैच में कुछ हो जाए और हम ऐशेज़ में किसी को गंवा दें! ये कुछ ऐसी चीज़ें हैं जहां आपको उन विकल्पों पर विचार करना है, जो कोई खिलाड़ी उस सप्ताह से चाहता है। ज़ाहिर तौर पर आयरलैंड के ख़िलाफ़ उस मैच से बड़ी ऐशेज़ है।"

विदूशन अहंतराजा ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।