मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

यह जॉस बटलर के टेस्ट करियर का अंत नहीं : जो रूट

पारिवारिक कारणों की वजह से चौथे टेस्ट से बाहर रहेंगे इंग्लैंड के विकेटकीपर

बटलर ने इन परिस्थितियों में ऐशेज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने पर आपत्ति जताई थी  •  Getty Images

बटलर ने इन परिस्थितियों में ऐशेज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने पर आपत्ति जताई थी  •  Getty Images

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ज़ोर देकर कहा है कि विकेटकीपर जॉस बटलर का टेस्ट करियर अभी ख़त्म नहीं हुआ है, इसके बावजूद कि वह भारत के ख़िलाफ़ चौथा टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे।
बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म के कारण चौथे टेस्ट मैच के लिए अनुपलब्ध रहेंगे। साथ ही इस बात पर कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है कि क्या वह ओल्ड ट्रैफ़र्ड पर पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के लिए टीम के साथ जुड़ेंगे या नहीं। बटलर उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने इन परिस्थितियों में ऐशेज़ सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने पर आपत्ति जताई थी। वह ना तो अपने परिवार से दूर रहना चाहते हैं और ना ही कठिन क्वारंटीन से गुज़ारना चाहते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भविष्य में शायद उनका ध्यान केवल सफ़ेद गेंद की क्रिकेट पर हो सकता है।
"मुझे नहीं लगता कि यह जॉस के टेस्ट करियर का अंत है," रूट ने कहा। "उन्हें टेस्ट क्रिकेट पसंद है और वह हमारी टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं। यह अहम बात हैं कि हम इस बात का सम्मान करें कि अपने बच्चे के जन्म के समय वह अपने परिवार के साथ मौजूद रहना चाहते हैं। आने वाला हफ़्ता उनके लिए यादगार और बहुत ख़ास होने वाला है। मैं आशा करता हूं कि सब कुछ ठीक से हो जाएगा और उसके बाद ही हम आगे बातचीत कर पाएंगे (कि क्या वह ओल्ड ट्रैफ़र्ड पर खेलेंगे)।"
बटलर की ग़ैर मौजूदगी में जॉनी बेयरस्टो विकेटकीपिंग का भार संभालेंगे और नंबर छह पर बल्लेबाज़ी करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इंग्लैंड बुधवार को चौथे टेस्ट मैच के लिए नए उपकप्तान की घोषणा करेगा। बटलर हाल के दिनों में टीम के उपकप्तान रहे हैं और इस पद के लिए मोईन अली और रोरी बर्न्स को प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है।

जॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo के सीनियर संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।