मैच (16)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (2)
T20 Blast (8)
ख़बरें

अगले साल इंग्लैंड में एक टेस्ट खेलगी टीम इंडिया

अभी यह साफ़ नहीं हो पाया है कि यह अकेला टेस्ट होगा या पांचवें टेस्ट को पूरा करेगा जो इस माह की शुरुआत में स्थगित हुआ था

Spectators leave Old Trafford after news of the cancellation, England vs India, 5th Test, Manchester, 1st day, September 10, 2021

इस महीने की शुरुआत में इंग्‍लैंड और भारत के बीच पांचवां टेस्‍ट स्‍थगित हुआ था  •  Getty Images

इंग्लैंड और भारत ने पुष्टि की है कि 2022 की गर्मियों में दोनों देशों की टीम एक टेस्ट मैच खेलेगी। यह टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में इस माह की शुरुआत में स्थगित हुए पांचवें टेस्ट की जगह लेगा।
हालांकि, अभी यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या यह मैच अकेला टेस्ट होगा या अगस्त में हुई सीरीज़ को पूरा करेगा, लेकिन मैनचेस्टर टेस्ट के स्थगित होने के बाद यह ईसीबी को हुए नुकसान की भरपाई जरूर कर देगा। साथ ही यह ईसीबी और बीसीसीआई के बीच पैदा हुई असहमति को भी ख़त्म कर देगा।
पहले सामने आया था कि टेस्ट को दो टी20 की जगह खेला जाएगा। सीमित ओवरों के दौरे के लिए पहले से ही भारतीय टीम इंग्लैंड में मौजूद होगी, जो मेहमान टीम के लिए सुविधाजनक हो सकता है।
लेकिन यह साफ़ है कि शेड्यूल में टेस्ट को जगह देने पर सहमति जताई गई है और ऐसा माना जा रहा है कि यह उस सीरीज़ को पूरा करेगा जिसमें भारत वर्तमान में 2-1 से आगे है।
ईसीबी को अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से भी एक प्रस्ताव मिला है जिसमें ऐशेज़ के दौरान इंग्लैंड के लिए अपनी योजनाओं को बताया गया है। हालांकि अभी यह साफ़ नहीं है कि इसमें किस तरह की जानकारियां है, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें क्वारंटीन व्यवस्था का विवरण और पूरे दौरे में बायोबबल की आवश्यकताएं शामिल हैं।

जॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo में वरिष्‍ठ संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।