मैच (26)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (7)
Vitality Blast (13)
CE Cup (5)
ख़बरें

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर रॉड मार्श का निधन

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले थे 96 टेस्ट

Rod Marsh, 1977

रॉड मार्श को उनकी आक्रामक शैली के लिए जाना जाता था  •  PA Photos/Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर Australian cricket great रॉड मार्श का 74 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें कुछ दिन पहले दिल का दौरा पड़ा था और वह ऐडिलेड के एक अस्पताल में भर्ती थे।
विस्फ़ोटक विकेटकीपर बल्लेबाज़ मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 1970 से 1984 के बीच 96 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेले। संन्यास के वक़्त उनके नाम सबसे अधिक विकेटकीपिंग शिकार (355) का विश्व रिकॉर्ड था। उन्होंने डेनिस लिली की गेंदों पर रिकॉर्ड 95 शिकार किए थे।
खब्बू बल्लेबाज़ मार्श के नाम ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर के रूप में पहला टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। संन्यास के बाद वह एक ज़मीनी कोच के रूप में प्रसिद्ध हुए, जिनका काम प्रतिभाओं को खोजना और उन्हें तराशना था। उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और फिर आईसीसी की एकेडमी में कोच के रूप में काम किया। उन्होंने कॉमेंट्री भी की और 2014 में दो साल के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख चयनकर्ता भी बने।
उनके निधन के शोक में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ रावलपिंडी में चल रहे टेस्ट मैच में काली पट्टी पहन कर उतरे हैं।
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) के अध्यक्ष शेन वाटसन और प्रमुख ग्रेग डायर ने एक संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा, "यह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए एक ग़मगीन दिन है। उन्हें उनके खेल में योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को कई भविष्य के सितारे दिए हैं।"
मार्श को 1982 में ब्रिटिश एम्पायर ऑर्डर, 1985 में स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ़ फ़ेम और 2005 में क्रिकेट हॉल ऑफ़ फ़ेम का सम्मान मिला था। वह अपने पीछे अपनी पत्नी और तीन बेटों को छोड़ गए हैं, जो किसी न किसी तौर पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की सेवा कर रहे हैं।